RATLAM

लाडली बहना योजना बहनों की जिन्दगी एवं सामाजिक क्षेत्र में एक क्रांति लाने वाली योजना है योजना बनाकर मेरी जिन्दगी सफल हो गई, मेरा चौथी बार मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया  : मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रतलाम में 1374 करोड के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बदनावर की पाईप लाईन का विस्तार रतलाम तक करने की घोषणा की मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान रतलाम में लाडली बहना महासम्मेलन में हुए शामिल~~फॉर्म भरने के लिए बहनों को अन्य स्थान पर भी जाना पड़े तो वाहन की व्यवस्था की जाएगी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पेसा एक्ट मोबिलाइजर एवं जन सेवा मित्रों से संवाद किया

Published

on

 

लाडली बहना योजना बहनों की जिन्दगी एवं सामाजिक क्षेत्र में एक क्रांति लाने वाली योजना है

योजना बनाकर मेरी जिन्दगी सफल हो गईमेरा चौथी बार मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया  : मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रतलाम में 1374 करोड के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बदनावर की पाईप लाईन का विस्तार रतलाम तक करने की घोषणा की

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान रतलाम में लाडली बहना महासम्मेलन में हुए शामिल

रतलाम अप्रैल 2023/ प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। विकास की दृष्टि से मुझे गर्व है कि जनता ने मुझसे जो जो कहा मैने उसे करके दिखाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाडली बहना योजना गरीब बहनों की जिन्दगी बदलने वाली योजना है। लाडली बहना योजना बहनों की जिन्दगी एवं सामाजिक क्षेत्र में एक क्रांति लाने वाली योजना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना बनाकर मेरी स्वयं की जिन्दगी सफल हो गई है। मेरा प्रदेश के चौथी बार मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को रतलाम में लाडली बहना महासम्मेलन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने रतलाम में 1374 करोड के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्थानीय पोलोग्राउण्ड में आयोजित लाडली बहना महासम्मेलन में रतलाम जिले को सौगात देते हुए घोषणा की कि नर्मदा नदी से पानी लाने के लिए बदनावर तहसील तक जो पाईप लाईन डली हैउस पाईप लाईन का विस्तार करते हुए उसे रतलाम तक लाया जाएगा। इन पाईप लाइनों के द्वारा रतलाम में गर्मी में तालाबों को पानी से भरा जाएगाइस नर्मदा के पानी से लोगों की प्यास बुझाई जा सकेगी। मुख्यमंत्री ने लाडली बहनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मैं जीऊंगा तो आप बहनों के लिए और मरुंगा भी तो आप बहनों के लिए ही। मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में लाडली बहना योजना की हितग्राही बहनों से पूछा कि कितनी बहनों के पंजीयन हो चुके हैंऔर कितनी बहनों का पंजीयन होना शेष है। कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि रतलाम जिले में 2 लाख 5 हजार लाडली बहना के पंजीयन का लक्ष्य थालक्ष्य के विरुद्ध अब तक 1 लाख 70 हजार बहनों के पंजीयन हो चुके हैंशेष 35 हजार बहनों के पंजीयन भी शीघ्र ही कर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने बहनो से कहा कि शासन ने 30 अप्रैल तक सभी के फार्म भरवाना सुनिश्चित किया हैलेकिन 30 अप्रैल की तारीख को आगे भी बढाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन आराम से और बिना घबराए पंजीयन करवाना सुनिश्चित करे।

मुख्यमंत्री ने बहनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन सभी बहनों के बैंक खाते खुलवाना भी सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना का पैसा लाडली बहन के खाते में ही जाएगाकिसी और के खाते में जाएगा तो कडी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि पंजीयन कराते समय यदि पंजीयन सेन्टर बहनों से पैसा मांगेगे तो उनको जेल भेजने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि पंजीयन के लिए नेटवर्क नहीं मिलता है और नेटवर्क के लिए यदि बहनों को दूर-दूर तक भी जाना पडे तो जिला प्रशासन बहनों को गाडी से उस स्थान तक पहुंचाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि जून माह से सभी बहनों के खातों में योजना के तहत 1 हजार रुपए की राशि मिलनी शुरू हो जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिन गरीबों के पास रहने की जगह नहीं हैं उन गरीबों के लिए मुख्यमंत्री भूआवासीय अधिकार योजना बनाई गई हैऐसे लोगों को जमीन का पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 12 वीं कक्षा में सर्वाधिक अंक लाने वाली छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी। अवैध कालोनियां मामूली शुल्क देकर वैध कालोनी में परिवर्तित हो जाएंगी। शासन ने छोटे प्लाट पर भी घर बनाने की स्वीकृति प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो किसान डिफाल्टर हो चुके हैंउन डिफाल्टर किसानों का ब्याज भी शासन भरेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि 1 अप्रैल से शराब दुकानों के सभी अहाते बन्द कर दिए गए हैंउन्होंने मौके पर ही एस.पी. श्री सिद्धार्थ बहुगुणा से पूछा कि जिले में कितने अहाते बंद हुए हैंएस.पी. ने बताया कि सभी अहातों को बन्द कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने उन्हें चेतावनी दी कि यदि कोई अहाता खुला पाया गया तो कडी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। श्री चौहान ने कहा कि शराब एक बुराई हैऔर इस बुराई को धीरे-धीरे बन्द करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैंने समाज में हमेशा बेटा और बेटी में भेदभाव होते देखा हैइसलिए मुख्यमंत्री बनने के बाद मैंने लाडली लक्ष्मी योजना बनाई। इस योजना में बेटियां जन्म के बाद लखपति हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि लाडली लक्ष्मी बेटियां यदि इंजीनियरिग या मेडिकल कालेज में प्रवेश लेती हैं तो उनकी फीस शासन जमा कराएगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना में गरीब बेटियों के हाथ पीले किए जाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय निकायों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का सबसे पहला कदम म.प्र. सरकार ने ही उठाया था। मुख्यमंत्री ने बताया कि महिलाओं को समाज में उनका अधिकार दिलाने के लिए कई योजनाओं में विभिन्न प्रावधान किए गए हैंइसका दूरगामी असर भी दिखने लगा है। पहले एक हजार पुरुषो पर नौ सौ महिलाओं का रेशो थाबाद में वो बढकर एक हजार पुरुषों पर नौ सौ छप्पन महिलाओं का हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने ठान लिया है कि प्रदेश में एक हजार पुरुषों पर एक हजार महिलाओं का रेशो होगातभी मैं चैन की सांस लूंगा।

मुख्यमंत्री ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को अधिकार दिलाने के लिए निरन्तर प्रयास किया जा रहा है। अब यदि किसी महिला के नाम पर सम्पत्ति की रजिस्ट्री की जाती है तो एक प्रतिशत स्टाम्प शुल्क लगता है और यदि कोई पुरुष के नाम पर सम्पत्ति का नामान्तरण होता है तो तीन प्रतिशत स्टाम्प शुल्क लग रहा है। इसका भी सार्थक परिणाम निकलकर सामने आया। अब बहनों के नाम पर खेतमकानदुकान खरीदे जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि उन्होने जनता की भलाई के लिए जितनी योजनाएं बनाई थीपूर्ववर्ती सरकार ने उन सभी .योजनाओं को बंद कर दिया। उन्होंने कहा कि आगे ऐसा न होइसके लिए सभी मेरे साथ मिलकर चले और एक नया मध्यप्रदेश बनाए। इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान मंच पर जैसे ही आएउन्होंने सभी बहनों पर पुष्पों की वर्षा की। कन्या पूजन कर एवं दीप प्रज्जवलन कर लाडली बहना महासम्मेलन का शुभारभ किया। मुख्यमंत्री का स्वागत तीर-कमान भेंटकर किया गया। लाडली बहनों ने 131 फीट की राखी भेंट की। मुख्यमंत्री ने आमजनों से भेंट कर उनकी समस्याएं सुनी और ज्ञापन लिए। इस अवसर पर उन्होंने जिले की विकास पुस्तिका का विमोचन भी किया। लाडली बहनों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को धन्यवाद पातिया भेंट की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर 378 स्वसहायता समूह को 378 लाख रुपए के चेक वितरित किए। मुख्यमंत्री भू अधिकार आवासीय योजना के हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। लाडली लक्ष्मियों को सर्टिफिकेट प्रदान किए। इस दौरान थेमा आर्ट कला के कलाकारों ने मुख्यमंत्री को चित्र भेंट किया।

रतलाम-झाबुआ सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने कहा कि रतलाम की धरा पर मुख्यमंत्री का आगमन हुआ हैयह हम सबके लिए ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में लाडली बहना योजना जैसी कोई योजना नहीं है। श्री डामोर ने बताया कि मुख्यमंत्री समाज के सभी वर्गों के लोगों के लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होंने गरीब बहनों को सम्मान दिलाया है और उनकी आवश्यकता को समझा है।

विधायक श्री चेतन्य काश्यप ने बताया कि लाडली लक्ष्मी योजना एक ऐसी योजना है जिसकी सराहना संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी की है। लाडली बहना योजना भी एक अद्भुत योजना हैइस योजना के तहत प्रदेश की 1 करोड महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। लाडली बहनों के खातों में हर माह एक हजार रुपए की राशि आएगीजिससे वे अपनी आवश्यकता की पूर्ति कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि जिले में गोल्ड काम्पलेक्स बन रहा हैइसके बनने से स्वर्ण व्यवसायियों को काफी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने जिले को आडिटोरियम, 300 बिस्तर का अस्पताल की सौगात दी है। रतलाम जिला नित नई ऊंचाईयों को छू रहा है। उन्होंने बताया कि एक लेन एक्सप्रेस के लिए जमीन भी प्रदान की गई है। उन्होंने नर्मदा का पानी बदनावर के माध्यम से जिले में लाने की मांग की।

लाडली बहना महासम्मेलन में नगरीय विकास एवं आवास तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरियाउज्जैन सांसद श्री अनिल फिरोजियाजावरा विधायक डा. राजेन्द्र पाण्डेयग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवानामहापौर श्री प्रहलाद पटेलजिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालाबाईनगर निगम अध्यक्ष श्रीमती मनीषा शर्माजिलाध्यक्ष श्री राजेन्द्रसिंह लूनेरापूर्व मंत्री श्री हिम्मत कोठारीउज्जैन संभागायुक्त श्री संदीप यादवपुलिस महानिरीक्षक श्री संतोष कुमार सिंहडीआईजी रतलाम रेंज श्री मनोज कुमार सिंह  सहित अन्य जनप्रतिनिधिगणबडी संख्या में महिलाएंप्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि तथा प्रशासनिक अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

फॉर्म भरने के लिए बहनों को अन्य स्थान पर भी जाना पड़े तो वाहन की व्यवस्था की जाएगी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पेसा एक्ट मोबिलाइजर एवं जन सेवा मित्रों से संवाद किया

रतलाम अप्रैल 2023/ शासन की योजनाओं की जानकारी नीचे धरातल स्तर तक पहुंचाएं। मुख्यमंत्री का संदेश ठेठ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। लाडली बहना योजना बहनों के जीवन में बदलाव लाने वाली योजना है। जिन स्थानों पर यदि कनेक्टिविटी की समस्या है तो अन्य स्थान पर फॉर्म भरवाने के लिए बहनों को प्रशासन द्वारा वाहन की व्यवस्था की जाए। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रतलाम में पेसा एक्ट मोविलाइजर तथा मुख्यमंत्री जन सेवा मित्रों से संवाद के दौरान कही।

इस दौरान प्रभारी मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया, सांसद श्री गुमान सिंह डामोर, सांसद श्री अनिल फिरोजिया, विधायक श्री चैतन्य काश्यप, विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे, विधायक श्री दिलीप मकवाना, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालाबाई, जन अभियान परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पांडे, कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा, जिला समन्वयक श्री रत्नेश विजयवर्गीय आदि उपस्थित थे।

इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पेसा एक्ट मोबिलाइजर से चर्चा करते हुए कहा कि पेसा एक्ट जनजातिय क्षेत्रों में ग्राम सभाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। सभी मोबिलाइजर का दायित्व है कि मुख्यमंत्री का संदेश गांव-गांव तक पहुंचाएं। पेसा एक्ट के क्रियान्वयन में महिलाओं की भी बड़ी सशक्त भूमिका है। गांव के आपस के छोटे-मोटे विवादों को निपटाने में पेसा एक्ट का लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में तेंदूपत्ता समितियों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री ने संवाद के दौरान जनसेवा मित्रों, पेसा एक्ट मोबिलाइजर रूप से जानकारी प्राप्त की कि वे ग्रामीण क्षेत्र में जाकर क्या करते हैं। आपको काम करने में आनंद आ रहा है। शासन की कल्याणकारी योजनाओं को धरातल स्तर पर उतारने में आप सबकी महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रशासन अपना काम कर रहा है परंतु आप लोग भी सशक्त रूप से कार्य करें।

इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा जन अभियान परिषद से जुड़ी ग्राम मौलावा की झीतरीबाई मईडा, जनसेवा मित्र हरीश धाकड़ से संवाद किया। जन अभियान परिषद से जुड़ी बाजना विकासखंड की बालिका कविता झोर्डिया ने मुख्यमंत्री से अपनी चर्चा का आरंभ जय जोहार से किया तो मुख्यमंत्री ने भी अभिवादन के प्रत्युत्तर में जय जोहार कहा और आशीर्वाद दिया। कविता ने लाडली बहना योजना के प्रचार प्रसार संबंधी अपने कार्य की जानकारी बड़े उत्साह के साथ मुख्यमंत्री को बताई। मुख्यमंत्री ने फीडबैक लेते हुए आगे के कार्यों के संबंध में मार्गदर्शन दिया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़े सहज भाव से जनअभियान परिषद से जुड़े कार्यकर्ताओं पेसा एक्ट तथा मोबिलाइजर तथा जनसंवाद मित्रों के मध्य पहुंचे, उनके साथ चित्र खींचवाया। मुख्यमंत्री को इस दौरान स्वामी विवेकानंद की तस्वीर स्मृति स्वरूप भेंट की गई। कार्यक्रम का संचालन श्री रत्नेश विजयवर्गीय द्वारा किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाडली बहना पंजीयन केंद्र का निरीक्षण किया

रतलाम अप्रैल 2023/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शनिवार को अपने रतलाम भ्रमण के दौरान पोलोग्राउंड परिसर में बनाए गए लाडली बहना पंजीयन केंद्र का निरीक्षण किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा अंबेडकर भवन में स्थापित केंद्र में कंप्यूटर पर लाडली बहना पंजीयन प्रक्रिया का अवलोकन किया गया। ऑपरेटर से नेट कनेक्टिविटी तथा अन्य संबंधी जानकारी प्राप्त की। केंद्र पर मौजूद बहनों द्वारा अपने लाडले भैया का स्वागत तिलक लगाकर, गमछा भेंट कर स्वागत किया गया। यहां मौजूद आदिवासी बहनों द्वारा अपने मुख्यमंत्री भैया को अपने खेत में उगे गेहूं, चना, मूंगफली और हरे मूंग  भेट किए गए। लाडली बहनों ने अपने शिवराज भैया के स्वागत में आदिवासी गीत प्रस्तुत किया। पंजीयन सेंटर में मुख्यमंत्री के आते ही बहनों द्वारा भैया भैया के नारे से उनका अभिनंदन किया गया। बहनों द्वारा गुड से अपने शिवराज भईया का मुंह मीठा करवाया गया तथा लाडली बहना योजना लागू करने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री को छोटी बालिकाओं का नृत्य दल भांगड़ा नृत्य करते हुए केंद्र तक लेकर आया, अपनी भांजियों के साथ नृत्य में उनके प्रिय शिवराज मामा भी सम्मिलित हुए ।

मुख्यमंत्री ने  विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया

लोक कलाकारों के साथ मुख्यमंत्री भी नृत्य में सम्मिलित हुए

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रतलाम भ्रमण के दौरान स्थानीय लाडली बहना सम्मेलन आयोजन के पश्चात पोलोग्राउंड परिसर में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा अपनी योजनाओं कार्यक्रमों की प्रगति उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया था जिसकी सराहना मुख्यमंत्री द्वारा की गई तथा और अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान जिले के आदिवासी लोक कलाकारों द्वारा अपना सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किया गया जिसमें मुख्यमंत्री श्री चौहान भी लोक कलाकारों के साथ सम्मिलित हुए

Trending