RATLAM

एसपी की सक्रियता ने उड़ाई थाना प्रभारिययों की नींद

Published

on

एसपी की सक्रियता ने उड़ाई थाना प्रभारिययों की नींद

नए एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा की कार्यप्रणाली से अनजान जिले का पुलिस अमला अचानक इसलिए हरकत में आ गया जब उन्हें एसपी की कार्यप्रणाली पता चली। शुरुआत में सामान्य रहने के बाद एसपी ने जिस तरह से थानों पर पहुंचकर जानकारी लेने और चैकिंग अभियान को सख्त करने के लिए कमर कसी तो थाना प्रभारियों की भी नींद उड़ गई है। इसका असर यह हुआ कि रात में वाहनों की चैकिंग शुरू हो गई तो धरपकड़ भी बढ़ गई है। थाना प्रभारी इस टेंशन में भी है कि पुलिस कप्तान किस समय उनके थाने में आ धमके यह किसी को पता नहीं चल रहा।

थानों के निरीक्षण के लिए पहुंचे रतलाम एसपी:थाना ताल, आलोट और बरखेड़ा का निरीक्षण कर अपराधों की जानकारी

रतलाम के नवागत पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा मंगलवार रात ताल,बरखेड़ा और आलोट थानों के निरीक्षण के लिए पहुंचे। सभी थानों पर थाना प्रभारी स्टाफ के साथ मौजूद थे। पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक लेकर स्थानीय अपराध की जानकारी ली और पुलिस कर्मचारियों की समस्याएं भी सुनी। पुलिस अधीक्षक ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों और गणमान्य नागरिकों से भी मुलाकात कर क्षेत्र के बारे में जानकारी ली। एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा ने सभी थाना प्रभारियों को प्राथमिकता के साथ आम जनता की सुनवाई करने और जनता से अच्छा व्यवहार करने के निर्देश दिए। तीनों थाना क्षेत्र में कंजर समस्या को लेकर भी पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारियों को रात्रि गश्त करने और कंजरो के ठिकानों पर दबिश देने निर्देश दिए है।

पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा द्वारा सभी थानो की जानकारी लेकर समस्त थाना प्रभारियों को कानून व्यवस्था एवं अपराधो की रोकथाम के लिए यह निर्देश दिए गए ।

• चोरी की वारदातों को रोकने के लिए सही तरीके से गस्त की जाएं। गस्त में लगे आधिकारी कर्मचारी को गस्त के दौरान अनावश्यक घूमने वाले व्यक्तियों के नाम , पते, फोटोग्राफ, मोबाईल नंबर आदी की जानकारी एकत्रित डेटाबेस तैयार करे ताकि कोई वारदात होने पर उन्हें भी चेक किया जा सके।

• रात्रि गस्त में कंजरो के आवागमन के रास्तों एवं क्षेत्रो में बेरिकेटिंग कर चैकिंग की जाए।

• चोरी के प्रकरणों में पुराने आरोपियों से भी पूछताछ की जाएं।

• संगठित टीम बनाकर सामूहिक रूप से कंजरों के ठिकानों पर दबिश दी जाएं।

• कंजरों के द्वारा वारदात के लिए उपयोग किए जाने वाले मार्गो को लगातार चेक किया जावे एवं उन स्थानो पर लगातार पेट्रोलिंग कर पकड़ने का प्रयास किया जाएं।

• अपराधो में पकड़े गए कंजरो से अन्य वारदातो के बारे में पूछताछ की जाएं साथ ही उनके साथियों एवं सरक्षणकर्ता की जानकारी लेकर उनके विरुद्ध भी कार्यवाही की जाएं।

• कंजरो के द्वारा अवैध अर्जित संपत्ति का पता कर उन्हे अटैच करवाने की कार्यवाही की जाएं।

3. अवैध शराब के विरूद्ध कार्यवाही

• अवैध शराब निर्माण एवं विक्रय करने वालो की जानकारी लेकर कार्यवाही की जाएं।

• शराब पीकर वाहन चलाने वाले एवं सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने वालों व पिलाने वालो पर कार्रवाही की जाएं

• थाने पर उपस्थित सभी आवेदक/शिकायतकर्ता की अच्छे से सुनवाई की जाएं एवं शिकायतो का संतुष्टि पूर्वक निराकारण किया जाय।(पत्रिका से साभार)

Trending