झाबुआ

मानसिक स्वास्थ्य व मानव तस्करी को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

Published

on

झाबुआ – । डीआरपी लाईन पर स्थित सामूदायिक भवन में मानसिक स्वास्थ्य व मानव तस्करी को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यक्रम का शुभांरभ कलेक्टर सुश्री तन्वी हुड्डा एवं पुलिस अधीक्षक श्री अगम जैन द्वारा डॉ० भीमराव अंबेडकर जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीपप्रज्वलन कर किया गया। इसके पश्चात् पुष्प गुच्छ से अतिथियों का स्वागत किया गया।
जन साहस एक सामाजिक संस्था जो पिछले 22 वर्षो से म०प्र० के अलावा देश के अन्य राज्यों में भी बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य कामगार मजदुरों एवं प्रवासी श्रमिकों के लिए सुरक्षित पलायन तथा महिला एवं बच्चों पर होने वाली किसी भी प्रकार की हिंसा की रोकथाम मानसिक स्वास्थ्य सबन्धित सेवाएँ, कौशल विकास, सामाजिक सुरक्षा एवं वंचित समुदायों की आजीविका सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शासन, प्रशासन के साथ मिलकर देश के अलग-अलग राज्यों में काम कर रही है।
कलेक्टर सुश्री तन्वी हुड्डा ने अपने उद्बोधन में वर्कसोर्स के बारे में बताया कि जो 18 वर्ष से अधिक आयु के है एवं कार्य करने के लिये आगे बढ रहे है उन्हें किस प्रकार से जागरूक करे। मानव तस्करी के बारे में बताया कि बहुत से लोग ग्रुप बनाकर रोजगार के उद्देशय से गुजरात या अन्य नजदीकी क्षेत्र में जाते है, परन्तु वहॉ पर उनकी स्थिति ठीक नही रहती। अतः हमारी कोशिश यही रहनी चाहिए की अपने क्षेत्र में ही उन्हें रोजगार प्राप्त हो और यदि उन्हें पलायन हो तो एक निश्चित लक्ष्य व्यवस्था के साथ हो, वहां जाने वाले सभी लोगों को समय पर उनकी मजदूरी प्राप्त हो। अन्त में उन्होने कहा कि शिविर के माध्यम से सभी लोग जागरूक हो एवं दूसरों को भी जागरूक करे।
पुलिस अधीक्षक अगम जैन ने स्वास्थ्य का महत्व बताते हुए कहा कि आज के दोनो सेक्शन हमारे लिये अत्यन्त आवश्यक है। एक सेक्शन मानसिक स्वास्थ्य को लेकर है। हमारे अधिकारीगण इतना कार्य करते है इस कारण उनका विधिगत स्वास्थ्य एवं मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होना अत्यन्त आवश्यक है। झाबुआ में लगातार कई विभागों में अधिकारियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और सौभाग्य की बात यह है कि 65 प्रतिशत से अधिक लोगों का स्वास्थ्य अच्छा पाया गया। कुछ लोगों में बी.पी., शुगर या अन्य प्रकार की बीमारिया पाई गई। जिसका मुख्य कारण मानसिक तनाव पाया गया। उन्होंने बताया कि मानव तस्करी पुलिस विभाग के साथ अन्य विभागों के लिये भी अन्यन्त महत्वपूर्ण है। सभी लोगों के सहयोग से हम तस्करी को रोकने में भी अवश्य सफल होगे। इस शिविर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पी एल कुर्वे, संस्था के सदस्यगण एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Trending