RATLAM

जन संपर्क के झरोखे से~~~खुशियों की दास्तां –   कपिलधारा कूप से अब मांगू को होती है वर्ष भर में 3 से 4 लाख रुपए की कमाई~~ प्रचार रथ के माध्यम से विभिन्न ग्राम पंचायतों में दी जा रही योजनाओं की जानकारी

Published

on

खुशियों की दास्तां –

कपिलधारा कूप से अब मांगू को होती है वर्ष भर में 3 से 4 लाख रुपए की कमाई

रतलाम 13 अप्रैल 2023/ कपिलधारा कूप ने जिले के आदिवासी मांगू गमीरा के जीवन में बदलाव ला दिया है। मनरेगा योजना के तहत मांगू को कपिलधारा उपयोजना से खूबसूरत किया गया था जिसके निर्माण पर शासन द्वारा 1 लाख 78 हजार रूपए राशि वहन की गई।

मांगू के खेत में पानी नहीं था वह बगैर लाभ की खेती करते हुए साथ में मजदूरी भी करता था ताकि कुछ आमदनी हो सके परंतु इससे उसका उत्थान नहीं हो पा रहा था। जिले के बाजना विकासखंड के ग्राम तंबोलिया के रहने वाले मांगू को पंचायत ने कपिलधारा कूप स्वीकृत किया तो उसकी तकदीर बदल गई। उसने अपनी बंजर भूमि में कुए का निर्माण किया, पानी भी अच्छा निकल गया। उसी बंजर भूमि पर मांगू ने जब खेती शुरू की तो कपिलधारा कूप ने बंजर भूमि को हरा-भरा कर दिया। पहले बमुश्किल बरसात के पानी में एक फसल लेने वाला मांगू अब कपिलधारा कूप की बदौलत साल में दो या तीन फसल लेता है। तीन से चार लाख रूपए साल भर में आमदनी हो जाती हैं, परिवार खुशहाल हो गया है।

प्रचार रथ के माध्यम से विभिन्न ग्राम पंचायतों में दी जा रही योजनाओं की जानकारी

रतलाम 13 अप्रैल 2023/ राज्य शासन की तीन वर्ष की उपलब्धियों और विभिन्न योजनाओं पर केन्द्रित प्रचार रथ द्वारा प्रदेश शासन की जनकल्याणकारी योजनाओंनीतियों एवं निर्णयों की जानकारी आमजन को देकर योजना का लाभ दिलाने के उद्देश्य से जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रचार रथ के माध्यम से दी जा रही है। जनपद पंचायत जावरा के जावरामरमियाअसावतीकामलियाभीमाखेडीमुण्डलाराममीनाखेडाभैंसानारिछाचांदा तथा परवलिया सहित अन्य ग्रामों में वीडियों के माध्यम से मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के प्रचार गीतमुख्यमंत्री लाडली बहना योजना पर केन्द्रित मुख्यमंत्री जी का सन्देशतीन वर्ष की उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्मअंकुर अभियान पर केन्द्रित वीडियों स्पाटसीएम राइज स्कूल पर वीडियों तथा पेसा नियमों पर आधारित वीडियो आमजन को दिखाया जा रहा है।।

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र जारी

रतलाम 13 अप्रैल 2023/ जवाहर नवोदय विद्यालय आलोट की सत्र 2023-24 के लिए कक्षा छठवीं में प्रवेश लेने हेतु आयोजित होने वाली जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के प्रवेश पत्र नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट https://cbseitems.rcil.gov.in/ nvs/AdminCard/AdminCard से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्राचार्य ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र प्राप्त करने में किसी भी तरह की समस्या होने पर जवाहर नवोदय विद्यालय आलोट के कार्यालयीन समय में सम्पर्क कर सकते हैं। प्रवेश पत्र प्राप्त करने के बाद प्रवेश पत्र में अंकित परीक्षा केन्द्र पर 29 अप्रैल को प्रातः 10.30 बजे तक पहुंचना अनिवार्य है। जवाहर नरोदय विद्यालय आलोट के कुल 2776 प्रवेश पत्र जारी किए गए हैजिसमें आलोट के 936, बाजना के 907 एवं जावरा के 933 प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं।

उक्त परीक्षा के प्रवेश पत्र विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से खण्ड स्त्रोत समन्वयक कार्यालय आलोटबाजना एरं जावरा को भी आनलाईन प्रदान कर दिए गए हैं एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी आलोटबाजनाजावरा के मार्गदर्शन में जनशिक्षकों के माध्यम से प्रवेश पत्र संबंधित आवेदकों के विद्यालय तक पहुंचाने के निर्देश प्रदान किए गए हैं। चयन परीक्षा आलोट के 2, बाजना के तथा जावरा परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न होगी।

Trending