DHAR

मातृ वंदना योजना में विभागीय अपेक्षाओं से जनप्रतिनिधियों को अवगत कराएं- डॉं. चौधरी
ट्रायबल क्षेत्र में सिकल सेल ऐनीमिया को आईडेंटीफाई कर कार्यवाही करें -श्री दत्तीगांव

Published

on


धार, 12 अप्रैल 2023 / मातृ वंदना योजना में विभागीय अपेक्षाओं से जनप्रतिनिधियों को अवगत कराएं। ट्रायबल क्षेत्र में सिकल सेल ऐनिमिया को आईडेंटफाई कर कार्यवाही करें। जिले में जहॉ आवष्यकता हो वहॉ बॉड से डाक्टरों की उपलब्धता को पूरी करने की कार्यवाही करें। एम्बुलेंस टाईम पर मरीजों तक पहुॅचे यदि 20-25 मिनिट से अधिक समय लगता है तो जनप्रतिनिधि, प्रषासन को अवगत कराएं। यह निर्देष मंत्री द्वेय लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी एवं औद्योगिक नीति निवेष एवं प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगावं ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में दिए। बैठक मे बताया गया कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में जिले में प्रदेष में सबसे अधिक पंजीयन का कार्य हुआ है।
उन्होंने कहा कि स्कूलों/छात्रावास में सिकल सेल ऐनीमिया का परीक्षण किया जाकर ग्रसित बच्चों को उपचार उपलब्ध करवाएं। इसके आईडेंटीफिकेषन के लिए लगातार कार्यवाही होती रहे। मातृ वंदना योजना के बारे में ग्रामीण क्षेत्र में पर्याप्त प्रचार-प्रसार हो, जिससे लोगों को इस योजना के बारे में अच्छे से पता रहे। पीएचई विभाग डेड एंड ऐरिया पर बुस्टर पम्प से पानी की उपलब्धता करवाएं। नल जल योजना में कही भी कोई घर पाईप लाईन से वंचित न रहे । इसमें यह सुनिष्चित होने के बाद ही समिति को हेडओवर की कार्यवाही करें। जिन सड़को में खुदाई का कार्य किया जाता वहॉ पर उसे पूरा रिपेयर करें कही भी अधूरा कार्य न रहे। प्रषासनिक अमला समूह योजना, एकल योजना का औचक निरीक्षण कर जमीनी स्तर की कार्यवाही देखे। हर घर नल हर घर जल बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है इसकी क्वालीटी ऑडिट हो । सभी जगह कार्य गुणवत्तापूर्ण रहे, जहॉ पर ठेकेदार द्वारा गुणवत्तहीन कार्य किया गया है उनके विरूद्ध एफआईआर की कार्यवाही करें। इस कार्य का समय-समय पर निरीक्षण होता रहे। ऐसी जगह जहॉ पर पानी की समस्या आ सकती है वहॉ पर पहले से ही एडिषनल सोर्स का आइडेन्टीफाई करके रखे। जिले में कही भी पानी के परिवहन की आवष्कता न पडे़। इसके लिए अभी से सभी तैयारी कर ले। उन्होंने कहा कि कही भी दूषित पानी की सप्लाइ न हो। जिले में उपार्जन एवं भंडारण को लेकर सभी आवष्यक कार्यवाही कर ले। पुलिस विभाग पाक्सो एक्ट में काउंसलिंग की भी कार्यवाही करें । पेसा एक्ट के बारे में ग्रामीणों को अधिक से अधिक जानकारी दे। जिससे छोट-मोटे विवादों का वही निपटारा ग्राम सभा में ही हो सके।
बैठक में विधायक श्रीमती नीना वर्मा, विधायक मनावर डॉ हीरालाल अलावा, जिला पंचायत अध्यक्ष सरदार सिंह मेड़ा, पूर्व केबिनेट मंत्री श्रीमती रंजना बघेल, जिला योजना समिति सदस्य श्री राजीव यादव, कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह, एडीएम श्री के एल मीणा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री श्रृंगार श्रीवास्तव सहित अन्य जनप्रतिनिधि व जिला अधिकारी मौजूद रहे।

Trending