RATLAM

सीएम राइस विनोबा में नए शिक्षण सत्र का प्रारंभ 17 अप्रैल से खेलो और पढ़ो, प्रयास था विषय आधारित विभिन्न गतिविधियां संपन्न होगी

Published

on

 

रतलाम 16 अप्रैल 2023/  सीएम राइस विनोबा रतलाम में नए शिक्षण सत्र का प्रारंभ 17 अप्रैल से 30 अप्रैल के मध्य किया जा रहा है। इसमें खेलो और पढ़ो, प्रयास आधारित तथा विषय आधारित विभिन्न गतिविधियां संपन्न होगी। अमूमन सत्र प्रारम्भ पर सीधे 1 या 2 यूनिट की परंपरागत पढाई शुरू हो जाती है परन्तु इस बार सीएम राइज स्कूल में नए सत्र की शुरुआत परंपरागत तरीके से नहीं हो रही है। विद्यार्थियों के लिए भाषा गणित और अन्य रुचिकर विषयों को गतिविधि, खेलो और पढ़ो तथा जानो के बेसिक कॉन्सेप्ट पर किया जाएगा।

सीएम राइज में चयनित शिक्षक खासतौर पर प्रशिक्षित किये गए है। ये शिक्षक एक साथ कई प्रकार से विद्यार्थियो के व्यक्तित्व का विकास करते है। नए सत्र के संबंध में स्थानीय परीक्षा के अतिरिक्त समय में आवश्यक तैयारियां की गई। कई प्रकार के कार्ड, व्याकरण, स्पोकन इंग्लिश, विज्ञान और सामाजिक विषयों की समझ पर एक्टिविटी और खेल-खेल में सिखाने वाली विधियों की विस्तृत तेयारी की गई है।

प्रतिदिन मॉर्निंग मीटिंग, विभिन्न सत्र जिसमें खेल और भाषा की दीवार, गणित के मैजिक ट्रिक्स,विद्यार्थियों के मनोरंजन हेतु खेलकूद के साथ सेल्फी पॉइंट भी बनाये गए है जिनमे विद्यार्थियों के फोटो के साथ गौरव के पल उनके पालको को भेजे जाएंगे।

नए सत्र हेतु पालको को घर-घर जाकर विद्यार्थियों को भेजने हेतु बुलावा, वाट्सएप सन्देश भेजे गए। बीते सत्र में कक्षा 1 से 12 तक औसत उपस्थिति सत्र के अंत तक लगभग 80 प्रतिशत बनी रही जो पिक टाइम में 90 प्रतिशत तक भी रही। इस नए सत्र के शुरुआत के बाद 1 मई से 13 मई तक समर कैंप भी आयोजित किया जाएगा जिसके लिए व्यापक तैयारियां की जा रही है।

विद्यालय में विद्यार्थियों के आगमन के लिए स्वागत की पूरी तैयारियां की गई है। विद्यालय को साफ-सुथरे स्वरूप में प्रिंट-रिच करके तैयार किया जा रहा है। बच्चे विद्यालय में सेल्फी प्वाइंट और अन्य गतिविधियो से बहुत उत्साहित है। पहले दिन से ही एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग की योजना है जिसको लेकर शिक्षकों में भी काफी उत्साह है। सारी तैयारियां शिक्षको ने स्वयं की है। शिक्षक ही रंगोली बना रहे है, सेल्फी पॉइंट बना रहे है, टीएलएम तैयार कर रहे है। सरकारी सिस्टम में शिक्षको, स्कूल लीडर्स, सपोर्ट स्टाफ की ये मेहनत वाकई काबिले तारीफ है।

Trending