RATLAM

दुर्घटनाग्रस्‍त होने के बाद आयुष्‍मान भारत योजना अंतर्गत उपचार लाभ मिला।

Published

on

दुर्घटनाग्रस्‍त होने के बाद आयुष्‍मान भारत योजना अंतर्गत उपचार लाभ मिला।

रतलाम मो. रफीक पिता बाबू खां निवासी कुंजडों का वास  सब्‍जी का ठेला चलाकर अपना जीवन यापन करते हैं। कार्य से घर लौटते समय अज्ञात रिक्‍शा वाहन ने उनको पीछे से टक्‍कर मार दी। परिवार के मुखिया होने के कारण परिवार का पूरा जिम्‍मा श्री रफीक पर ही था। आर्थिक स्थिति के कारण निजी अस्‍पताल में उपचार कराना संभव नहीं था। दुर्घटनाग्रस्‍त होने पर उन्‍होंने अपना प्रारंभिक उपचार जिला चिकित्‍सालय में ही कराया।

परिवारजनों ने सलाह दी तो आयुर्वेदिक उपचार लेने लगे किंतु स्‍वास्‍थ्‍य लाभ नहीं होने पर उन्‍होंने रतलाम के आरोग्‍यम अस्‍पताल में आकर अपनी परेशानी बताई। अस्‍पताल के चिकित्‍सकों ने उनसे आयुष्‍मान कार्ड के बारे में पूछा तो उन्‍होने बताया कि नगर निगम द्वारा लगाए गए शिविर के दौरान उन्‍होंने अपना आयुष्‍मान कार्ड पहले ही बनवा लिया था। कार्ड का वेलिडेशन करने के बाद  अस्‍पताल प्रबंधन ने बताया कि उनके पास आयुष्‍मान कार्ड होने के आधार पर उनका पूरा नि:शुल्‍क उपचार अस्‍पताल में संभव है।

श्री मो. रफीक का प्रकरण निर्धारित पैकेज से स्‍वीकृत राशि 51 हजार 500 रूपये द्वारा उनका सफल उपचार किया गया। उपचार के बाद श्री मो. रफीक पूरी तरह स्‍वस्‍थ है। वे कहते हैं कि उन्‍हें निजी एवं सरकारी अस्‍पताल में मिली सेवाओं से पूर्ण संतुष्टि है। वे आयुष्‍मान भारत योजना के लिए भारत सरकार राज्‍य शासन और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग एवं जिला प्रशासन को धन्‍यवाद देते हैं।

Trending