RATLAM

जन संपर्क का आईना~~प्रधानमंत्री सिंचाई योजना ड्रीप सेट स्थापनाओं से 1650 हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई क्षमता निर्मित हुई~~मुख्यमंत्री हेल्पलाईन में रतलाम विद्युत वितरण कम्पनी गत 6 माह से ए ग्रेड में~~मनरेगा योजना में पुष्कर सरोवर समृद्धि अभियान अंतर्गत स्टॉपडेम जीर्णोद्धार कार्य जहां एक बूंद पानी नहीं ठहरता था आज वहां एक लाख घनमीटर पानी रुका हुआ है~~मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 1460 हितग्राहियों ने पकडी रोजगार की राह ऋण वितरण में रतलाम जिला द्वितीय स्थान पर

Published

on

 

जन संपर्क का आईना~~प्रधानमंत्री सिंचाई योजना

ड्रीप सेट स्थापनाओं से 1650 हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई क्षमता निर्मित हुई

रतलाम 20 अप्रैल 2023/  प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के तहत पर ड्राप मोर ड्राप स्लोगन के साथ रतलाम जिले में ड्रीप सेट स्थापनाओं से 1650 हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई क्षमता निर्मित की गई है।

उपसंचालक कृषि श्री विजय चौरसिया ने बताया कि सिंचाई क्षमता को बढाने हेतु प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अन्तर्गत जिले को वित्तीय वर्ष 2022-23 में 260 हेक्टेयर ड्रीप यूनिट स्थापना एवं स्प्रिंकलर सेट के लक्ष्य प्राप्त हुए थे जिसमें 5000 कृषकों द्वारा सिंचाई यंत्र आनलाईन पोर्टल पर पंजीयन कराया गया जिसमें लाटरी उपरांत 260 हेक्टेयर ड्रीप यूनिट स्थापना एवं 644 स्प्रिंकलर सेट के प्रकरण जिले के लिए अनुमोदित किए गए हैं।

शासन द्वारा ड्रीप यूनिट स्थापना एवं स्प्रिंकलर पर लघु एवं सीमांत कृषकों को 55 प्रतिशत एवं बडे कृषकों को 45 प्रतिशत अधिकतम पांच हेक्टेयर तक अनुदान देने का प्रावधान किया है। जिले में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 247 ड्रीप सेट पर कुल अनुदान राशि 241.71 लाख एवं 611 स्प्रिंकलर सेट (फव्वारा) पर कुल अनुदान राशि रुपए 88 लाख का भुगतान किया गया है।

उक्त ड्रीप सेट स्थापना से लगभग 700 हेक्टेयर एवं स्प्रिंकलर सेट से 950 हेक्टेयर कुल 1650 हेक्टेयर सिंचित क्षेत्र में वृद्धि हुई है। किसानों को फ्लड (बहाव) सिंचाई करने पर 1 लाख लीटर प्रति हेक्टेयर पानी की आवश्यकता होती है जबकि ड्रीप सिंचाई करने पर 40 हजार लीटर प्रति हेक्टेयर पानी ही लगता है जिसमें फ्लड सिंचाई की तुलना में लगभग 60 हजार लीटर प्रति हेक्टेयर पानी की बचत कृषकों को ड्रीप सिंचाई से होती है तो कृषक डेढ गुना अधिक क्षेत्र में सिंचाई कर सकता है। साथ ही स्प्रिंकलर (फव्वारा) सिंचाई करने से भी पानी की बचत होती है।

पानी की बचत के साथ-साथ फसल की गुणवत्ता व उत्पादकता में भी वृद्धि होकर लागत में कमी आती है तथा श्रम साधन की भी बचत होती है एवं उबड-खाबड जमीन पर भी सिंचाई करना संभव होती है। कीट एवं व्याधियों तथा खर पतवारों का प्रकोप भी कम होने से कृषकों के कीटों एवं खर पतवारी के प्रबंधन करने पर कम व्यय करना पडता है। इस वर्ष कुल 2600 हेक्टेयर में अतिरिक्त सिंचाई सुविधा ड्रीप एवं स्प्रिंकलर के माध्यम से जिले में बढाई गई है।

मुख्यमंत्री हेल्पलाईन में रतलाम विद्युत वितरण कम्पनी गत 6 माह से ए ग्रेड में

रतलाम 20 अप्रैल 2023/ म.प्र. पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लिमिटेड रतलाम के अन्तर्गत सभी कम्पनी मुख्यालय द्वारा प्रदत्त लक्ष्य को प्राप्त किया गया। विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों का समय सीमा में निराकरण किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में मुख्यमंत्री हेल्पलाईन में विभाग पिछले छह माह से ए ग्रेड में आ रहा है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान विभाग द्वारा विद्युत समस्याओं के निराकरण हेतु 5 एमव्हीए अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर बाजना में स्थापित कर बाजना क्षेत्र के लगभग 45 ग्रामों की वाल्टेज समस्या का समाधान किया गया है। इसी प्रकार 3.15 एमव्हीए पावर ट्रांसफार्मर की स्थापना की गई है जिससे हनुमंतिया क्षेत्र के आसपास 22 ग्रामों में भी विद्युत वाल्टेज समस्या का समाधान किया गया है।

अधीक्षण यंत्री विद्युत श्री सुरेश वर्मा ने बताया कि 3.15 से 5 एमव्हीए बिलपांकमूंदडीधराड एवं बदनारा उपकेन्द्रों पर 5 से 8 एमव्हीए पावर ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि का कार्य सम्पन्न किया गया है। साथ ही 5 किलोमीटर 11 केव्ही लाईन की स्थापना कर दो फीडरों पर भार प्रबंधन का कार्य किया गया। अतिरिक्त वितरण ट्रांसफार्मरों 48 नग एवं 98 नग की वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि का कार्य किया गया जिससे उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण एवं निर्बाध विद्युत प्रदाय सुनिश्चित किया गया। अन्य स्वीकृत कार्य जो अभी प्रगतिरत हैंउन्हें शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा।

खुशियों की दास्तां-

मनरेगा योजना में पुष्कर सरोवर समृद्धि अभियान अंतर्गत स्टॉपडेम जीर्णोद्धार कार्य

जहां एक बूंद पानी नहीं ठहरता था आज वहां एक लाख घनमीटर पानी रुका हुआ है

रतलाम 20 अप्रैल 2023/ जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर विकासखंड बाजना की ग्राम पंचायत रानीसिंग उण्डवा नाले पर स्थित स्टॉप डेम पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था जिसमें वर्षा ऋतु का एक बूंद पानी भी नहीं रुकता था। ग्राम पंचायत रानीसिंग ने ग्रामसभा में उक्त स्टॉप डेम के जीर्णोद्धार हेतु प्रस्ताव पारित किया।

महात्मा गांधी मनरेगा योजना अंतर्गत पुष्कर धरोहर समृद्धि अभियान में कार्य स्वीकृत कर प्रारंभ किया गया। स्टापडेम जीर्णोद्धार कार्य पर स्थानीय लोगों को 594 दिवस का रोजगार भी प्राप्त हुआ। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने बताया कि स्टापडेम जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण होने के उपरांत इसमें लगभग एक लाख घन मीटर का जल भंडारण हो रहा है। जिससे क्षेत्र से 70-80 किसानों की लगभग 100 हेक्टेयर भूमि सिंचित हो रही है। साथ ही मवेशियों के लिए पीने के पानी के रूप में उपयोग हो रहा है।

खुशियों की दास्तां –

रतलाम जिले को मिलेगा कश्मीरी एप्पल का स्वाद

रतलाम 20 अप्रैल 2023/ जिले को ऑफ कश्मीरी एप्पल बेर का स्वाद मिलेगा। ग्राम पंचायत आंबा के 2 हितग्राही धन्नालाल तथा शंकर ने 5 एकड़ में कश्मीरी एप्पल बेर के पौधे लगाए हैं। शंकर ने बताया कि मैंने अपने खेत पर नरेगा योजना से कश्मीरी एप्पल का बगीचा लगाया। पौधे मैने राजस्थान से क्रय किएमेरे पास 6 बीघा जमीन है जिसमें कश्मीरी एप्पल के 400 पौधे रोपित किए गए एवं उद्यानिकी विभाग से ड्रीप सिंचाई का साधन लगाया गया। प्रथम वर्ष में 40 से 50 हजार की आमदनी हुई। इस वर्ष भी फलोद्यान में प्रति पौधे में लगभग 30 से 40 किलोग्राम फल लगे हैं। कश्मीरी एप्पल का रतलाम लोकल बाजार में मूल्य 30 से 40 रुपए प्रति किलोग्राम है। किसान धन्नालाल ने बताया कि बगीचा लगाने से उनकी आय में वृद्धि हुई है। साथ ही मनरेगा योजना से मजदूरी के रूप में रोजगार प्राप्त हो रहा है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना

1460 हितग्राहियों ने पकडी रोजगार की राह

ऋण वितरण में रतलाम जिला द्वितीय स्थान पर

रतलाम 20 अप्रैल 2023/ मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा युवाओं को रोजगार देने, उद्यमी बनाने के लिए लागू की गई मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में रतलाम जिला ऋण वितरण में द्वितीय स्थान पर है। कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में बीते 12 माह में उक्त योजना के तहत बडी मात्रा में ऋण अनुदान उपलब्ध करवाया गया है। जिले के 1460 युवा योजना की मदद से रोजगार स्वरोजगार की राह पकडकर तरक्की की दिशा में आगे बढे हैं।

महाप्रबंधक उद्योग श्री मुकेश शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में रतलाम जिले में गत वित्तीय वर्ष में लक्ष्य के विरुद्ध 1460 प्रकरणों में 84 करोड 82 लाख 39 हजार रुपए के ऋण लाभ स्वरोजगारियों को दिलवाए गए। योजना के तहत ऋण वितरण में रतलाम जिला द्वितीय स्थान पर है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की मदद से उन्नति की राह पकडी है जितेंद्र ने

मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना की मदद से रतलाम जिले के जावरा निवासी जितेंद्र जायसवाल को बड़ी मदद मिली है। जितेंद्र एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं जिनके पिता ने छोटी मोटी रकम जुटाकर एक छोटी सी रेडिमेड गारमेंट्स की दुकान जितेंद्र के लिए संचालित करवाई।

जितेंद्र ने मेहनत से काम किया लेकिन पूंजी की कमी अखरती थी, वह दुकान में कपड़ों की संपूर्ण श्रृंखला रखना चाहते थे लेकिन पैसा पास नहीं होने से दुकान में स्टाक नहीं हो पा रहा था। 2 वर्ष पूर्व जितेंद्र इसी उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार पूंजी जुटाई जाए तभी उनकी जानकारी में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना आई। जितेंद्र ने जिला उद्योग व्यापार केंद्र से संपर्क किया। ऑनलाइन आवेदन किया। उनको 4 लाख रूपए का ऋण स्वीकृत हुआ जिससे जितेंद्र ने राहत की सांस ली। वे दिल्ली पहुंचे और थोक में रेडीमेड गारमेंट खरीदकर अपनी दुकान में स्टाक भर लिया। अब उनकी दुकान भी बहुत अच्छे से चल निकली है। पूरे महीने में लगभग 1 लाख रूपए का टर्नओवर होता है।

जितेन्द्र बताते हैं कि लगभग 30 से 40 हजार रूपए की शुद्ध आय प्रत्येक माह हो जाती है। जितेंद्र अपनी आर्थिक उन्नति का श्रेय मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को देते हैं जिसकी वजह से उसको पूंजी की उपलब्धता सुनिश्चित हुई और दुकान अच्छे से चल निकली है। जितेंद्र के दो बच्चे हैं जो अच्छे स्कूलों में पढ़ने जा रहे हैं। उनका मोबाइल नंबर 9009598925 है।

खुशियों की दास्तां –

मावे के लिए प्रसिद्ध रानीसिंग को मिली है अमृत सरोवर की सौगात

रतलाम 20 अप्रैल 2023/ रतलाम की माही नदी के पास स्थित ग्राम रानीसिंग अपने मावा उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। रानीसिंग का मावा दूर दाहोद (गुजरात) तक जाता है। शासन की पहल पर रानीसिंग को अमृत सरोवर तालाब के रुप में एक महत्वपूर्ण  धरोहर भी मिली है। विगत जून माह में रानीसिंग का अमृत सरोवर बनकर तैयार हो गया।

इस रबी में स्थानीय किसानों ने अमृत सरोवर का लाभ उठाया। तालाब की सिंचाई क्षमता लगभग 22 हेक्टेयर भूमि सिंचाई की है। करीब 15 लाख रुपए लागत से निर्मित किए गए अमृत सरोवर तालाब से रानीसिंग के लगभग 50 आदिवासी कृषक लाभ उठा रहे हैं। तालाब के नजदीक खेती करने वाले देवीसिंह गरवाल, सोमसिंह गरवाल भी उन प्रसन्नचित्त किसानों में से हैं जिनकी गेहूं की फसल को अमृत सरोवर तालाब के पानी ने सिंचित किया है।

कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिहं चौहान की महत्वाकांक्षी पहल के तहत रतलाम जिले में 72 अमृत सरोवर तालाबों का निर्माण किया गया है जिनकी सिंचाई क्षमता 205 हेक्टेयर है। जिले में 102 अमृत सरोवरों का निर्माण 1669 लाख रुपए खर्च करके किया जाना है।

रानीसिंग में अमृत सरोवर की देखरेख करने वाले गांव के किसानों के समूह ने बताया कि हमारे गांव के लिए यह सरोवर अमृत के समान है। हम सभी गांववासियों ने तय किया है कि तालाब को सीमा सुरक्षा बल जवान श्री धर्मेंद्र पिता कांजी मालीवाड को समर्पित किया जाए जो वर्तमान में देश की सीमा पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। ग्रामीण कहते हैं कि सरोवर निर्माण के उपरांत हमारे कुओं का जलस्तर बढ़ने से फसल उत्पादन भी बढ गया है। पशुओं की पेयजल समस्या का समाधान भी हुआ है। सरोवर निर्माण होने से हमारे समूह के कुछ सदस्यों द्वारा सब्जी उत्पादन शुरू कर दिया गया है, आगे मछली पालन की भी योजना है।

विशेष लेख –

स्वच्छता परिसरों से हुई रोजगार की राह प्रशस्त

रतलाम जिले में 145 स्वच्छता परिसर निर्मित होंगे

79 परिसर निर्मित किए गए

रतलाम 20 अप्रैल 2023/  स्वच्छ भारत मिशन के तहत रतलाम जिले में स्वच्छता परिसरों का निर्माण किया जा रहा है। फिलहाल जिले के उन तमाम सार्वजनिक स्थानों पर यह परिसर बनाए गए हैं जहां लोगों का आवागमन प्रत्येक दिवस अधिक संख्या में होता है। उल्लेखनीय है कि रतलाम जिला 4 साल पहले खुले में शौचमुक्त घोषित हुआ था।

जिले के विभिन्न स्थानों पर कुल 145 स्वच्छता परिसर बनाए जाना है जिनमें से 79 परिसर निर्मित कर लिए गए हैं। आने वाले एक माह में 66 परिसर भी बनकर पूरी तरह तैयार हो जाएंगे। स्वच्छता परिसर बस स्टैंड, हाट बाजारों इत्यादि स्थलों पर बनाए जा रहे हैं। साथ ही संदेश दिया जा रहा है कि खुले में शौच नहीं करना है। स्वच्छता परिसर की खास बात यह है कि परिसर के बाहर दो दुकानें बनाई जा रही है। इन दुकानों का संचालन स्थानीय स्वसहायता समूह कर रहे हैं। परिसरों की सफाई का जिम्मा स्वसहायता समूह उठा रहे है। इसके बदले समूह को दुकानों का किराया नहीं चुकाना होता है। जिले की विभिन्न पंचायतों में 465 स्क्वेयर फीट में इस परिसर का निर्माण 45 लाख की लागत किया जा रहा है। परिसर के बाहर बनने वाली दुकानें 36-38 स्क्वेयर फीट की है।

सबसे खास बात यह है कि इन जगहों में कहीं किराना, सलून, होटल तो कहीं टेलरिंग की दुकान खुली है और इसका संचालन भी शुरू हो चुका है। कुछ परिसर फोरलेन सड़क पर बने हैं जिसका फायदा स्वसहायता समूह को हो रहा है। 5 से 10 महिलाओं का समूह इसका संचालन करता है और आपस में मिलकर दिन में दो बार परिसर की सफाई भी करते हैं। फिलहाल रूपनगर फंटा, बड़ोदिया, कराडिया, बडावदी, करिया, आक्याकला, रुपडी सहित 79 गांवों के स्वच्छता परिसरों में दुकानें चल रही है। योजना के तहत आलोट में 33, बाजना में 25, जावरा में 20, पिपलोदा में 20, रतलाम 31, सैलाना में 16 स्वच्छता परिसर होंगे।

जिले की ग्रामीण क्षेत्रों में गांव की स्वच्छता के लिए घर-घर से कच्चा संग्रहण का काम किया जा रहा है। जिले में 2000 से अधिक आबादी वाले 157 गांव है। यहां ई-रिक्शा से कचरा संग्रहित होगा, यह स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के तहत किया जा रहा है। गांव में ही सेग्रीगेशन शेड बनाए जा रहे हैं जहां कचरा ले जाया जाएगा। स्वयं सहायता समूह की महिलाएं इसमें काम कर रही हैं, अभी 84 गांव में यह शुरू किया जा चुका है।

कम्प्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम

रतलाम 20 अप्रैल 2023/ ई-दक्ष केन्द्र रतलाम मे मैपआईटी भोपाल द्वारा सीपीसीटी के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों की परीक्षा की तैयारी के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ किया जा रहा है, जिसमें केन्द्र पर अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा आईटी कौशल का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

सीपीसीटी परीक्षआ म.प्र. शासन के मैपआईटी द्वारा प्रत्येक तीन माह में आयोजित की जाती है। वर्तमान परिदजृश्य में विभिन्न विभागों के सहायक वर्ग-2, वर्ग-3 एवं डाटा एंट्री आपरेटर की नियुक्तियों में सीपीसीटी परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य कर दिया है। सीमित स्थान हेतु पंजीयन प्रारम्भ हो चुका है। प्रशिक्षण की अवधि 45 घंटे की रहेगी तथा प्रशिक्षण शुल्क एक हजार रुपए प्रति प्रशिक्षणार्थी रहेगा। अझिक जानकारी के लिए इच्छुक अभ्यर्थी ई-दक्ष केन्द्र जनपद पंचायत भवन पुराना कलेक्टोरेट मो.नं. 7415832833 तथा 9425916802 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

क्रमांक- 100/792/2023

बाल विवाह रोकने के लिए जिला प्रशासन ने की तैयारियां

रतलाम 20 अप्रैल 2023/ बाल विवाह कानूनी अपराध है। कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देश पर अक्षय तृतीया पर होने वाले बाल विवाह को रोकने के लिए प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। ऐसे आयोजनों पर अंकुश लगाने के लिए जहां लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वहीं कार्यक्रमों में सेवाएं देने वाले मैरिज हॉल, टेंट व्यवसाय वाले, बैंड बाजा ,कैटरर्स संचालकों के अलावा पंडित व मौलवी को भी संदेश दिया जा रहा है कि वैवाहिक आयोजन के पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि वर-वधू निर्धारित आयु से कम के नहीं हो। यदि ऐसा पाया जाता है तो दोनों पक्षों के अलावा आयोजन में कार्यरत सभी व्यक्तियों पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी, 2 वर्ष के दंड का प्रावधान है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री रजनीश सिन्हा द्वारा बताया गया कि 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया पर्व मनाया जाएगा। इस दिन बाल विवाह होने की संभावना बनी रहती है। बाल विवाह कानूनी अपराध है, इस पर 2 वर्ष का कठोर कारावास एवं 1 लाख रुपए के जुर्माने का प्रावधान है। बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के अनुसार विवाह की आयु लड़की की 18 वर्ष एवं लड़के की 21 वर्ष से अधिक होना चाहिए। इससे कम आयु की शादी बाल विवाह की श्रेणी में आती है।

गुप्त रखी जाएगी शिकायत

बाल विवाह की सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाएगा। इस तरह की शिकायत चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर की जा सकती है। कंट्रोल रूम की स्थापना महिला बाल विकास विभाग द्वारा जिले में 22 अप्रैल को ध्यान में रखते हुए बाल विवाह की रोकथाम एवं शिकायत दर्ज करवाने हेतु कंट्रोल रूम स्थापित किया गया हैजिसके अंतर्गत श्रीमती पवनकुंवर सिसोदियाबाल संरक्षण अधिकारी (गैर संस्थानिक) मोबाइल नंबर 7581083143 एवं श्री प्रेम चौधरी समन्वयक चाइल्ड हेल्प लाइन के मोबाइल नंबर 9826259087 तथा इसके अलावा चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Trending