झाबुआ

थांदला पंचकर्म आयुष सेंटर बनाने के लिए जिला कलेक्टर व आयुष अधिकारी का सौंपा मांग पत्र

Published

on


थांदला। (वत्सल आचार्य)होम्योपैथी के जनक हैनीमैन जयंती पर रोटरी क्लब व जीव दया अभियान द्वारा आयुष विभाग के माध्यम से आयोजित सर्व रोग निदान शिविर में पहली बार पंचकर्म विधि से उपचार के दौरान आये सुखद परिणाम से उत्साहित व थांदला में घुटना कंधा कमर आदि दर्द, सर्वाइकल, वेरिकोस आदि विभिन्न गम्भीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों की बढ़ती तादात को देखते हुए जनता की मांग व जरूरत को जीव दया अभियान के राष्ट्रीय संयोजक पवन नाहर ने जिला कलेक्टर तन्वी हुड्डा एवं जिला आयुष अधिकारी प्रामिला चौहान को अवगत करवाते हुए थांदला को आयुष हेल्थ एंड वेयरनेस सेंटर (HWC) बनाने की मांग करते हुए यहाँ पंचकर्म विधि से उपचार करने की मांग की है। आपको बता दे कि झाबुआ में पंचकर्म से ईलाज करने में डॉ मदन वास्कले का अनुभव रोगियों में आयुष के प्रति विश्वास जगा रहा है उनके मार्ग दर्शन में ज़िलें में पंचकर्म थैरेपी का प्रचलन बढ़ गया है ऐसे में पुराने दर्द से पीड़ित गम्भीर लाईलाज बीमारियों से पीड़ित मरीजों को अति प्राचीन पंचकर्म विधि से ईलाज से फायदा मिला है ऐसे में करीब 200 से ज्यादा गाँव फलियों को जोड़ने वालें थांदला ब्लॉक में आयुष सेंटर पर सुविधाओं को बढ़ाने की सतत मांग की जा रही है।
जीव दया अभियान के राष्ट्रीय संयोजक पवन नाहर ने प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी जगदीश सिसौदिया, गौरक्षा वाहिनी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजू धानक, अनिल पोरवाल, राधेश्याम रावल आदि के साथ मिलकर जनता की मांग का पत्र जिला कलेक्टर व जिला आयुष अधिकारी को सौंपा है।
अधिकारी बोलें –
जिला कलेक्टर तन्वी हुड्डा ने जीवदया अभियान सदस्यों को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रशासन ज़िलें में रहने वालें हर नागरिक के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है ऐसे में जो बेहतर हो सकेगा करने का प्रयास किया जाएगा।
जिला आयुष अधिकारी प्रमिला चौहान ने कहा कि ज़िलें में आयुष स्टॉफ की कमी है ऐसे में वर्तमान समय में थांदला को निरंतर पंचकर्म की सुविधा दिया जाना मुश्किल है लेकिन सप्ताह या 15 दिनों में मंगलवार को वहाँ पंचकर्म विधि से उपचार की सुविधा सुनिश्चित की जा सकती है। उन्होंनें कहा कि ज़िलें में सिमित रूप से हेल्थ एंड वेयरनेस सेंटर है जहाँ सभी तरह की सुविधा दी जा रही है ऐसे में आयुष विभाग के उच्चाधिकारियों को थांदला का मांग पत्र व आवश्यकताओं से अवगत करवाते हुए जल्द ही बड़ा सेंटर बनाने के प्रयास किये जायेंगे।

Trending