RATLAM

जिले के नगरीय निकाय स्वच्छ सर्वेक्षण में अव्वल रैंकिंग लाने की तैयारियों में जुट अब सभी सीएमओ प्रत्येक सुबह-जल्दी फील्ड में नजर आएंग निकाय स्वच्छ सर्वेक्षण में अव्वल रैंकिंग लाने की तैयारियों में जुट अब सभी सीएमओ प्रत्येक सुबह-जल्दी फील्ड में नजर आएंगे

Published

on

जिले के नगरीय निकाय स्वच्छ सर्वेक्षण में अव्वल रैंकिंग लाने की तैयारियों में जुट

अब सभी सीएमओ प्रत्येक सुबह-जल्दी फील्ड में नजर आएंगे

रतलाम / रतलाम जिले में नगरीय निकाय द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की तैयारियां शुरू कर दी गई है। जिले का प्रत्येक निकाय स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने के लिए जुड़ गया है। तैयारियों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बुधवार को संपन्न हुई। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा नगरीय निकाय की तैयारियों की जानकारी प्राप्त की गई।

सभी सीएमओ को सख्ती से ताकीद की कि वह प्रत्येक सुबह जल्दी अपनी फील्ड में नजर आएंगे। चेक लिस्ट अपने साथ रखेंगे, प्रत्येक बिंदु पर अपने नगरीय निकाय की तैयारियों का प्रतिदिन जायजा लेंगे। स्वच्छ सर्वेक्षण के संबंध में आयोजित बैठक में उपस्थित कंसल्टेंसी द्वारा जिले की तैयारियों के संबंध में बिंदुवार अवगत कराया गया जिसमें अच्छे कार्यों के साथ-साथ कमियों को भी बताया गया जिनको दूर करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा नगरपालिका अधिकारियों को दिए गए। निगम आयुक्त श्री ए.पी. सिंह गहरवार, डोडा श्री अरुण पाठक उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि गत वर्ष की तुलना में इस बार सभी नगरीय निकायों की तैयारियां अच्छी हैं परंतु जन जागरूकता का माहौल उत्पन्न करना है। जावरा, बड़ावदा, ताल, आलोट में शौचालयों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। कंसल्टेंसी द्वारा सौंदर्यीकरण कार्य में कमी की ओर इंगित किया गया। नालों की सफाई पर भी ध्यान देने की बात कही गई। यदि नगर पालिका अधिकारियों द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण के एन समय पर ही नालों की सफाई की गई है तो उसका लाभ अंको के रूप में नहीं मिलने वाला है क्योंकि तत्काल की गई सफाई अलग दिख जाती है। नगरीय निकाय मे सोशल मीडिया पर सक्रियता दिखाने की आवश्यकता है।

बताया गया कि सोशल मीडिया प्रचार प्रसार एवं जागरूकता उत्पन्न करने में बड़ावदा, ताल, आलोट सबसे ज्यादा पीछे हैं। कचरे को बगैर प्रोसेस किए डंप भी नहीं करने के लिए निर्देशित किया गया। दस्तावेजीकरण पर भी जोर दिया गया। कंसल्टेंसी ने अपने अध्ययन में बताया कि जिले में सड़कों पर फुटपाथ व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। डीवाइडर पर ग्रीनरी लगाई जाए, सेप्टिक टैंक से ओवरफ्लो नालियों में नहीं जाए इसका ध्यान रखा जाए। होम कंपोस्टिंग में रतलाम को छोड़कर अन्य निकायों में कमियों को दूर करने की आवश्यकता है। स्लम बस्तियों के सौंदर्यीकरण पर भी जोर दिया गया। व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के इस्तेमाल के बारे में बताया गया। जिला स्तर से हर एक नगरीय निकाय के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। फालतू चीजों से कलाकृतियों के निर्माण के संबंध में विशेष रूप से नगरपालिका अधिकारियों को निर्देशित किया गया जिससे कि सौंदर्यीकरण का विस्तार हो सके।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा सभी नगरपालिका अधिकारियों को चेक लिस्ट बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए गए हर एक सप्ताह समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में निकायों की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि स्वच्छ सर्वेक्षण से शत-प्रतिशत नागरिकों को जोड़ा जाए, उनसे सकारात्मक फीडबैक मिले। स्वच्छता एप डाउनलोड करवाएं, विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएं। कचरा वाहन समय पर वार्डों में पहुंचे, स्वच्छ सर्वेक्षण पर आगामी 29 अप्रैल को कलेक्टर द्वारा पुनः समीक्षा की जाएगी।

खाद्य सुरक्षा अधिकारियो द्वारा मिलावट के विरूद्ध कार्यवाही जारी

रतलाम / कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में  खाद्य एवम औषधि प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारियो द्वारा मिलावट के विरूद्ध  लगातार कार्यवाही की जा रही है। रतलाम शहर सहित जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर विभिन्न खाद्य संस्थानों से विभिन्न विभिन्न खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री कमलेश जमरा एवम् सुश्री प्रीति मंडोरिया द्वारा शहर में स्थित आमरस और गन्ने का रस बनाने वाले सेंटरो पर आकासमिक निरीक्षण किया गया एवम् आमरस और गन्ने के रस के नमूने लिए गए। कस्तूरबा नगर स्थित न्यू हरीश पंजाबी कुल्फी से कुल्फी, बरबड़ स्थित गुजरात ज्यूस सेंटर से आम रस,बंजली स्थित महाकाल ज्यूस सेंटर से आम रस, सैलाना बस स्टैंड स्थित जय महाकाल ज्यूस सेंटर से आम रस, दो बत्ती स्थित शर्मा ज्यूस सेंटर एवम् महाकाली ज्यूस सेंटर से गन्ने के रस के नमूने लिए गए।

इसी प्रकार खाद्य सुरक्षा अधिकारी ज्योति बघेल द्वारा जावरा में कार्यवाही करते हुए पूनम विहार जावरा स्थित हर्षिता पेप्सी से आइसलोली एवम् रतलाम नाका जावरा स्थित हंटर पॉइंट से चिकन मसाला के नमूने लिए गए। लिए गए सभी नमूने राज्य खाद्य प्रयोगशला भोपाल भेजे गए। जहा से जांच रिपोर्ट आने पर खाद्य सुरक्षा एवम् मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत नियमनुसार कार्यवाही की जाएंगी। सभी संस्थानों को स्वच्छता बनाए रखने, खाद्य पदार्थो को ढककर रखने एवम् गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थों के निर्माण संग्रहण एवं विक्रय करने के निर्देश दिए गए।आगे भी कार्यवाही जारी रहेगी।

जिले की सहकारी संस्थाओं में खाद की पर्याप्त उपलब्धता

रतलाम / जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के प्रशासक तथा कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशानुसार वर्तमान खरीफ सीजन में खाद की मांग को देखते हुए जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या. रतलाम से संबंद्ध पैक्स संस्थाओं में खरीफ सीजन के लिए खाद की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। खाद वितरण में किसानों को परेशानी न हो, इस हेतु शासन द्वारा सहकारी संस्थाओं द्वारा खाद का सतत् वितरण किया जा रहा है।

सहकारी केन्द्रीय बैंक से संबंद्ध कृषि समितियों में लगभग 15 हजार टन खाद की उपलब्धता है जिसमें से लगभग 500 कृषक सदस्यों द्वारा 750 मेट्रिक टम खाद का उठाव किया गया है। जिले में कृषकों को समय पर खाद उपलब्ध हो, इस हेतु भी समितियों को निर्देशित किया गया है। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा कृषि सहकाररी साख समितियों के कृषकों से अनुरो किया गया है कि वे प्राथमिक सहकारी संस्थाओं से सम्पर्क कर खाद प्राप्त करें तथा शासन की शून्य प्रतिशत योजना का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें।

Trending