RATLAM

जिला शिक्षा अधिकारी ने किया 13 दिवसीय समर कैंप स्पंदन का उद्घाटन~~राज्य शासन की विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना ने राहुल के सपनों को दी नई उड़ान स्कॉटलैंड में कर रहे हैं उच्च अध्ययन

Published

on

जिला शिक्षा अधिकारी ने किया 13 दिवसीय समर कैंप स्पंदन का उद्घाटन

रतलाम 01 मई 2023/शहर के सीएम राइज विनोबा उमावि में 1 मई से 13 मई तक चलने वाले 13 दिवसीय समर कैंप स्पंदन का उद्घाटन जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा ने किया। अपने उद्बोधन में श्री शर्मा ने बच्चों के सर्वांगीण विकास और 21वीं सदी के कौशलों को विकसित करने की दृष्टि से समर कैंप को महत्वपूर्ण बताया।

संस्था के उप प्राचार्य श्री गजेंद्रसिंह राठौर द्वारा कैम्प में संपंन्न होने वाली विभिन्न गतिविधियों के विषय में विस्तृत जानकारी दी तथा उनका महत्व बताया। आरम्भिक गतिविधियों में वार्म अप एक्टिविटी में सभी विद्यार्थियों को योगासन श्री अनिल मिश्रा द्वारा सिखाये गए। इसी कड़ी में कैंप में स्पोर्ट्स गतिविधि की शुरुआत एडीपीसी श्री अशोक लोढ़ा द्वारा हरी झंडी दिखाकर की गयी।

 समर कैंप की प्रभारी हिना शाह ने बताया बताया कि गर्मी की छुट्टियों में समर कैंप बच्चों के  सर्वांगीण विकास एवं स्किल डेवलपमेंट के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर हैं, जिसमे बच्चे अपनी रूचि अनुसार विभिन्न गतिविधियों का चयन कर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है। कार्यक्रम में बच्चो ने  कत्थक, मार्गदर्शक, रोचन सोनटक्के, तबला प्रशिक्षक विनय राठौर एवं मार्शल आर्ट एवं आत्मरक्षा प्रभारी शिक्षिका महिमा पितलिया के साथ बढ़ चढ़कर उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्राचार्य संध्या वोरा ने बताया कि समर कैंप की जिम्मेदारी कविता वर्मा, श्री प्रहलाद बैरागी तथा श्री अमित झा संभाल रहे हैं। समर कैंप में संस्था के 145 विद्यार्थी भाग ले रहे है। संचालन हीना शाह ने तथा आभार संध्या वोहरा ने व्यक्त किया।

राज्य शासन की विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना ने राहुल के सपनों को दी नई उड़ान

स्कॉटलैंड में कर रहे हैं उच्च अध्ययन

रतलाम 01 मई 2023/ राज्य शासन के पिछड़ा वर्ग विभाग की विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना रतलाम जिले के युवा राहुल नांदेड़ा के सपनों को नई उड़ान दे दी है। अपने सपने को पूरा करने के लिए राहुल इन दिनों स्कॉटलैंड की हेरियटवाट यूनिवर्सिटी एडिनबर्ग में इंटरनेशनल बिजनेस मैनेजमेंट विद मार्केटिंग का कोर्स कर रहे हैं। गरीब मजदूर पिता के बेटे राहुल का सपना पिछड़ा वर्ग विभाग की विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना से मिली राशि से पूरा हो रहा है जिसके लिए राहुल तथा उनके पिता दुर्गालाल मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का ह्रदय से आभार व्यक्त करते हैं।

जिला पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की प्रभारी सुश्री रश्मि तिवारी ने बताया कि जिला मुख्यालय से लगभग 17 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम केरवासा के रहने वाले राहुल ने भोपाल यूनिवर्सिटी से बी फार्मा स्नातक कोर्स अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण किया। आगे उच्च अध्ययन के लिए विदेश जाने की इच्छा थी परंतु सपने को पूरा करना उसके मजदूर पिता के बस के बाहर था लेकिन पिछड़ा वर्ग विभाग की विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना राहुल की मदद के लिए आगे आई। राहुल द्वारा उच्च शिक्षा के लिए पिछड़ा वर्ग विभाग में आवेदन किया गया। विभाग ने समस्त कार्रवाई एवं औपचारिकताओं की पूर्ति कर राहुल को विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत इंटरनेशनल बिजनेस मैनेजमेंट विद मार्केटिंग कोर्स के लिए कुल 1 वर्ष की शैक्षणिक अवधि हेतु 22 लाख रुपए से भी अधिक की राशि स्वीकृत कर दी। विगत सितंबर माह में राहुल स्कॉटलैंड पहुंच चुके थे। वर्तमान में वहीं पर अध्ययनरत हैं, आगामी सितंबर में स्वदेश लौट आएंगे।

Trending