झाबुआ

कलेक्टर द्वारा प्रेस वार्ता आयोजित की गई

Published

on





झाबुआ 1 मई, 2023। कलेक्टर सुश्री तन्वी हुड्डा द्वारा 1 मई 2023 को शाम 4:30 बजे प्रेस वार्ता आयोजित की गई । जिसमें मुख्य रूप से शैक्षणिक स्तर में सुधार एवं शाला त्यागी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने हेतु चलाए जा रहे केच अप प्लान के तहत समर कैंप का आयोजन किया जाएगा । सुश्री हुड्डा द्वारा राजस्व संबंधी प्रकरणों के निराकरण हेतु 9 दिवस के कैंप , सी.एम. जनसेवा अभियान, मिशन महिमा, कुपोषण एवं पेयजल के बारे में बताया गया।
सुश्री हुड्डा द्वारा समर कैंप के बारे में बताते हुए कहा कि यह मुख्य रूप से 5वी कक्षा से 6वी कक्षा में प्रवेश करने वाले बच्चो के लिए है। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण के बारे में बताते हुए कहा कि यह 10 मई से 25 मई तक आयोजित किया जाना है। जिसमें विभिन्न विभागों के अंतर्गत सेवाओं का लाभ दिया जाएगा। झाबुआ जिला एक आदिवासी बहुल और दुर्गम इलाका होने के कारण यहाँ के महिला तथा किशोरियों को सुरक्षित मासिक धर्म वातावरण प्राप्त करने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। मासिक धर्म चक्र के दौरान 15-24 वर्ष की आयु की बहुत कम महिला तथा किशोरियां ही सुरक्षित माहवारी उत्पाद का उपयोग कर पाती हैं । इन परिस्थितियों को सुधारने हेतु जिला प्रशासन द्वारा 28 मई 2022 को विश्व माहवारी स्वच्छता प्रबंधन दिवस पर “मिशन महिमा” की शुरुआत की गयी।
उक्त कार्यक्रम में यूनिसेफ, अनिनहिबिटेड जैसे संस्था के सहयोग से कार्य किया जा रहा है।
सुश्री हुड्डा द्वारा कहा गया कि भारत में कुपोषण (Malnutrition) की समस्या, विशेष रूप से छोटे बच्चों में व्याप्त कुपोषण, सबसे गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों में से एक है। यह बच्चों की मृत्यु में से लगभग ज़िम्मेदार है। कुपोषण के कारण 50% बच्चे इस बीमारी के काल में समा जातेे हैं। बच्चों में बीमारी का एक प्रमुख कारण शरीर के लिए आवश्यक सन्तुलित आहार लम्बे समय तक नहीं मिलना ही कुपोषण है। कुपोषण के कारण बच्चों और महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे वे आसानी से कई तरह की बीमारियों के शिकार बन जाते हैं। शासन इस पर कार्य कर रहा है । सुश्री हुड्डा द्वारा पानी की समस्या के बारे में भी चर्चा की गई कि किस तरह इस पर कार्य किया जा रहा है ।
बैठक में सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न मुद्दों जिसमें जिले में कृषि उपज मंडी में अनिवार्य रूप से व्यापारियों के लिए बैठक व्यवस्था एवं खरीदी बिक्री अनिवार्य रूप से की जाय जिससे की किसानों को अपनी उपज का सही दाम मिल सके। अवेध कॉलोनी में निर्माण कार्य एवं कृषि भूमि में हो रहे पक्के निर्माण कार्यो को तुरंत रोका जाए एवं निर्माणाधीन कार्यो की जाए। हाथीपाआ पर मुख्यमंत्री वाले प्रोग्राम के लिए वहां लगे झूले जो प्रोग्राम के लिए हटा दिए गए थे उन्हें फिर से लगाया जाए। अधिकारियों के बंगलों पर कार्यरत कोटवारो से निजी कार्य करवाए जा रहे है उनसे मुक्त किया जाए। मुख्य बाजार व बस स्टैंड पर अतिक्रमण, खुले में खाद्य सामग्री बेचने व विक्रेताओं द्वारा लाउड स्पीकर का उपयोग कर सामग्री विक्रय करने एवं रोड के आस-पास अतिक्रमण को हटाया जावे। गड़वाड़ा में सांसद के घर के पास अतिक्रमण को हटाया जाए।पत्रकारो की त्रैमासिक बैठक आयोजित करने एवं पत्रकार कॉलोनी की मांग जैसे मुद्दे उठाए गए। साथ हि जिला मुख्यालय पर पत्रकारो के बैठने हेतु भवन उपलब्ध करवाया जाए।
बाल मजदूरों का पलायन रोककर उन्हे स्कूलों तक पहुंचाया जावे।
बैठक में ऐसे कई ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा की गई इसमें समस्त प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Trending