RATLAM

जन संपर्क के झरोखे से~~मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा जिले की दो प्रतिभावान लाडली लक्ष्मी खिलाड़ी सम्मानित~~जिले के एक लाख से अधिक स्कूली बच्चों के लिए यूनिफॉर्म तैयार कर रही है समूह की महिलाएं महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की मजबूत पहल~~

Published

on

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा जिले की दो प्रतिभावान लाडली लक्ष्मी खिलाड़ी सम्मानित

रतलाम /लाडली लक्ष्मी उत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भोपाल में 2 मई को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में रतलाम जिले की 2 प्रतिभावान लाडली लक्ष्मी बालिका खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। इनमें कराटे में अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी कुमारी केशवी तिवारी एवं खो-खो की राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी कुमारी भव्या सम्मिलित है।

जिले के एक लाख से अधिक स्कूली बच्चों के लिए यूनिफॉर्म तैयार कर रही है समूह की महिलाएं

महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की मजबूत पहल

रतलाम/रतलाम जिले में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को जिले के स्कूली बच्चों की यूनिफार्म निर्माण का कार्य सौंपा गया है। महिलाएं शासकीय स्कूलों के पहली से लेकर चौथी तथा छठी सातवीं कक्षाओं के बच्चों की यूनिफार्म तैयार कर रही हैं। महिलाओं को जिले के एक लाख से अधिक स्कूली बच्चों की यूनिफार्म का कार्य दिया गया है जिससे वे आर्थिक रूप से सशक्त बनेंगी, अपने परिवार को मजबूत बनाएगी।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा यूनिफॉर्म तैयार करने वाली महिलाओं के बैंक खातों में 75 प्रतिशत राशि अंतरित भी कर दी गई है। स्कूलों में प्रत्येक विद्यार्थी को एक शैक्षणिक सत्र में दो यूनिफार्म प्रदान की जाती है, शासन द्वारा प्रत्येक गणवेश तैयार करने पर 300 रुपए का भुगतान समूह की बहनों को किया जाएगा।

कार्य प्रारंभ करने के पूर्व गणवेश सिलाई कार्य संबंधि प्रक्रियाओं का जिला एवं विकासखंड स्तरों पर प्रशिक्षण आयोजन किया गया है, इसके तहत 10 प्रशिक्षण आयोजनो में 362 संगठन पदाधिकारियों एवं गणवेश कार्य दक्ष समूह सदस्यों द्वारा भागीदारी की गई।

सिलाई करने के लिए जिले में ग्रामीण स्तर पर स्वयं सहायता समूह द्वारा लगभग 27 सिलाई सेंटर की स्थापना विभिन्न स्थानों पर की गई है। विकासखण्ड आलोट में 5, बाजना में 5, जावरा में 4, पिपलोदा में 3, रतलाम में 6, सैलाना विकासखंड में 4 सिलाई सेंटर की स्थापना समूह द्वारा की गई है, जिनमें 362 दक्ष महिलाएं कार्य कर रही हैं। लगभग 100 से अधिक सदस्य महिलाएं अन्य सहयोगी कार्यों में संलग्न है।

खुशियों की दास्तां

अपने मामा मुख्यमंत्री का ह्रदय से आभार व्यक्त करती है लाडली बालिका रीना चोपड़ा

रतलाम /रतलाम की रहने वाली रीना चोपड़ा अपने आपको भाग्यशाली मानती है कि वह लाडली लक्ष्मी बालिका है, इसके लिए वह अपने मामा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार  व्यक्त करती है।

रीना ने इस वर्ष कक्षा 12वीं की परीक्षा दी है वह आगे चलकर डॉक्टर बनना चाहती है। रीना अपनी पढ़ाई में लाडली लक्ष्मी योजना के योगदान की सराहना करना नहीं भूलती है। उसने बताया कि बचपन में ही उसके पिता की मृत्यु हो गई थी। लाड़ली लक्ष्मी योजना से उसे कक्षा छठी में 2000, कक्षा नवी में 4000, कक्षा 11वीं तथा 12वीं में 6-6 हजार रुपए स्कॉलरशिप मिली जो उसकी पढ़ाई में बहुत काम आई। पढ़ाई के खर्चों के लिए योजना की स्कॉलरशिप ने कदम-कदम पर मदद की। अब आगे डॉक्टर बनना है, मामा जी मुख्यमंत्री ने लाडली बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए भी प्रावधान कर रखा है। रीना पूर्ण आश्वस्त है कि वह आगे अपने मामा जी मुख्यमंत्री की मदद से डॉक्टर बनने का अपना सपना पूरा करेगी।

Trending