RATLAM

ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए भी शासन द्वारा सघन प्रयास छोटे किसानों का प्रीमियम शासन द्वारा भरने के लिए प्रस्ताव तैयार कर रहे हैः कृषि मंत्री श्री कमल पटेल

Published

on

ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए भी शासन द्वारा सघन प्रयास

छोटे किसानों का प्रीमियम शासन द्वारा भरने के लिए प्रस्ताव तैयार कर रहे हैः कृषि मंत्री श्री कमल पटेल

रतलाम / केंद्र तथा राज्य शासन ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर भी बराबर ध्यान दे रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों को विकास की मुख्यधारा में लाकर आर्थिक रूप से समृद्ध बनाया जा रहा है। यह प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है कि छोटे किसानों के फसल बीमा का प्रीमियम शासन द्वारा चुकाया जाए। यह बात रतलाम जिले में कृषि मंत्री श्री कमल पटेल द्वारा अपने संबोधन में कही गई। श्री पटेल जिले के ग्राम सज्जनपाड़ा में एक निजी राइस मिल शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर मध्यप्रदेश असंगठित शहरी एवं ग्रामीण कर्मकार कल्याण मण्डल के अध्यक्ष श्री सुल्तान सिंह शेखावत, विधायक श्री दिलीप मकवाना, श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा, महापौर श्री प्रहलाद पटेल, श्री मनोहर पोरवाल, श्री प्रदीप उपाध्याय, कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा, अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, एसडीएम श्री संजीव पांडे एवं किसान बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि किसानों को बड़ी सहूलियत देने के लिए शासन स्तर पर यह प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है कि 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले किसानों के फसल बीमा का प्रीमियम शासन द्वारा भरा जाएगा। प्रस्ताव अमल में आने पर प्रदेश के लगभग 76 लाख किसानों को फायदा मिलेगा। इस पर क्रियान्वयन संभवत आगामी खरीफ मौसम से किया जावेगा। कृषि मंत्री ने कहा कि गांव का किसान उन्नति करें, उद्यमी बने इसके लिए शासन द्वारा योजना लागू की गई है। किसानों को चाहिए कि आपने स्थानीय उत्पादों पर आधारित खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना करें, आर्थिक समृद्धि की ओर आगे बढ़े इसके लिए शासन की योजनाओं का लाभ उठाएं। शासन द्वारा गांव के विकास पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बजट में भी पर्याप्त वृद्धि की गई है। प्रधानमंत्री फसल बीमा, किसान क्रेडिट कार्ड जैसी योजनाओं ने किसानों को आगे बढ़ने में पूरी मदद की है। आज किसानों की समृद्धि में शासन की योजनाओं के साथ-साथ शासन द्वारा दिए जाने वाले अनुदानों की महत्वपूर्ण भूमिका है। समर्थन मूल्य पर फसल उपार्जन के तहत किसानों को लाभ देने के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तन शासन द्वारा किए गए।

कार्यक्रम में विधायक श्री दिलीप मकवाना, श्री सुल्तान सिंह शेखावत द्वारा भी संबोधित किया गया। इसके पूर्व कृषि मंत्री श्री पटेल द्वारा ग्राम बिलपांक में किसानों से चर्चा करते हुए शासन की किसान हितेषी योजनाओं की जानकारी दी गई, उन्होंने विरुपाक्ष महादेव मंदिर पहुंचकर दर्शन किए।

Trending