RATLAM

आंगनवाडिय़ों में अब बंद होंगे रजिस्टर

Published

on

आंगनवाडिय़ों में अब बंद होंगे रजिस्टर

रतलाम। महिला बाल विकास विभाग की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अब कुछ रजिस्टरों में अधिकांश कार्य की इंट्री करने से निजात मिल जाएगी, क्योंकि अब मोबाइल पर सरकार की तरफ से कौशल ट्रैकर एप डाउनलोड करवाया जा रहा है। जिले में 2124 और शहर में 287 आंगनवाड़ी संचालित हो रही है।

अलग-अलग जानकारी दर्ज करना

जिसमें रजिस्टर के स्थान पर आंगनवाडिय़ों में संचालित होने वाली हर गतिविधियों की जानकारी समय-समय पर ऑनलाइन दर्ज करना होगी।
मिली जानकारी के अनुसार अब तक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की ओर से मोबाइल एप पर हर दिन की उपस्थिति और मासिक बैठक की जानकारी ही दर्ज की जा रही थी।

अलग-अलग जानकारी दर्ज करना
आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मुख्य रूप से 11 रजिस्टर में टीकाकरण, वजन, पोषण, हर दिन की उपस्थिति, टीएचआर, बच्चों के लिए आने वाला नास्ता, गर्म पका हुआ खाना आदि की जानकारी अलग-अलग जानकारी दर्ज करना होती थी, लेकिन अब ये सब काम ऑनलाइन मोबाइल एप पर दर्ज करना होगा।

ये आएगी परेशानी
कार्यकर्ताओं का कहना है कि एप नया है, समझने में समय लगेगा। सबसे ज्यादा परेशानी तो जिन्हे मोबाइल चलाना नहीं आता उन्हे होगी, वैसे अब तक सभी रजिस्टर में ही जानकारी रखती आ रही है। बताया जा रहा है कि अधिक परेशानी ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित हो रही आंगनवाड़ी केंद्रों पर आएगी।

इनका कहना
भारत सरकार कौशल ट्रैकर एप के माध्यम से डिजीटल कर रहे हैं, कुछ रजिस्टर बंद होंगे और उनकी जानकारी अब कार्यकर्ताओं को एप पर दर्ज करना होगी। ट्रेनिंग शुरू हो गई है, कार्यकताओं को इस संबंध में समझाइश भी दी जा रही है।
रजनीश सिन्हा, जिला कार्यक्रम अधिकारी
महिला बाल विकास विभाग, रतलाम

(पत्रिका से साभार)

Trending