RATLAM

हम्माल को मारे जूते, बारदान पकड़वाने की बात पर शुरू हुआ विवाद, किसान नेता ने मांगी माफी जावरा

Published

on

हम्माल को मारे जूते, बारदान पकड़वाने की बात पर शुरू हुआ विवाद, किसान नेता ने मांगी माफी

जावरा~~बुधवार को जावरा की अरनियापीथा कृषि उपज मंडी में किसान नेता ने हम्माल को जूते मार दिए। किसान नेता और हम्माल के बीच विवाद बारदान को पकड़वाने की बात पर हुआ। पिटाई के बाद विरोध में व्यापारियों व हम्मालों ने घंटेभर तक काम बंद रखा था। नीलामी रुकने से बाकी किसान परेशान हुए थे। हम्माल ने मंडी कार्यालय में शिकायत दर्ज करवाई थी और बुधवार को रात तक विवाद जारी रहा। मामले को बढ़ता देख बुधवार रात किसान नेता ने माफी मांगकर समझौता कर लिया। गुरुवार को इसका वीडियो सामने आया

ग्राम उपलाई का किसान सत्यनारायण धाकड़ चने की उपज लेकर आया था। नीलामी के बाद हम्माल ने उपज नहीं भरी। किसान का आरोप है कि हम्माल बारदान पकड़ने का दबाव बना रहा था, जबकि ये नियम में नहीं है। बारदान नहीं पकड़ने पर वे उपज भी नहीं भर रहे थे। सत्यनारायण की सूचना पर किसान नेता शिवनारायण धाकड़ पहुंचे। उसने व्यापारी फर्म से आपत्ति लेते हुए हम्माल से भी बहस की। विवाद इतना बढ़ा कि किसान नेता शिवनारायण ने जूता निकालकर हम्माल की पिटाई शुरू कर दी। उसके बाद व्यापारियों और हम्मालों ने इसे विरोध का गलत तरीका बताकर नीलामी रोक दी। घंटे भर माथापच्ची चली। मंडी प्रशासन ने जांच व कार्रवाई का आश्वासन दिया, फिर व्यापारियों ने तालमेल बैठाते हुए नीलामी शुरू कर दी।

बदतमीजी करने पर बढ़ा विवाद

किसान नेता शिवनारायण धाकड़ का कहना है कि किसानों ने पखवाड़ेभर पहले ही हम्माली दर में 75 पैसे प्रति नग की बढ़ोतरी कर दी। हम भरपूर हम्माली दे रहे हैं, उसके बाद हम्माल किसानों को बारदान पकड़ने पर मजबूर कर रहे हैं। बारदान नहीं पकड़ने पर हम्माल ढेर छोड़कर दूसरा ढेर भरने चले जाते हैं। बुधवार को मैं तो सिर्फ हम्माल को समझाने गया था, लेकिन उसने बदतमीजी की तो विवाद बढ़ गया। मैने खेद जताया हैं।

सभी के बीच में बैठाया तालमेल- मंडी निरीक्षक

मंडी निरीक्षक अजय उपाध्याय ने कहा कि हम्माल, व्यापारी व किसान नेता सभी की बैठक ली। हमने सभी के बीच में तालमेल स्थापित किया है। बैठक में किसान नेता धाकड़ ने खेद जताया, इसलिए हम्माल संतुष्ट हो गए और दोनों ने समझौता कर लिया।

Trending