RATLAM

रतलाम जिले में भी मुख्यमंत्री किसान ब्याज माफी योजना के आवेदन प्राप्त करने का शुभारंभ किया गया

Published

on

रतलाम जिले में भी मुख्यमंत्री किसान ब्याज माफी योजना के आवेदन प्राप्त करने का शुभारंभ किया गया

रतलाम /प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को सागर से राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री किसान ब्याज माफी योजना का शुभारंभ किया। योजना के माध्यम से प्रदेश के किसानों को 2200 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदेश सरकार देगी।

इस अवसर पर रतलाम जिले में भी विभिन्न स्थानों पर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में   सोसाइटी से जिला स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से किसानों की ब्याज माफी योजना के आवेदन लेने का शुभारंभ किया गया। योजना अंतर्गत रतलाम जिले के 60 हजार किसानों को लाभ मिलेगा।

इस दौरान विधायक जावरा डॉ. राजेंद्र पाण्डेय ग्राम नांदलेटा मेंग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवाना ग्राम बांगरोद मेंपूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल ग्राम सरवन में तथा पूर्व विधायक श्री जितेन्द्र गहलोत आलोट सोसाइटी में आयोजित कार्यक्रमों में उपस्थित रह।े जनप्रतिनिधियों ने बताया कि   प्रदेश सरकार किसानों को खादबीजखेती हेतु शून्य दर पर फसल ऋणउपार्जन की व्यवस्थासिंचाई क्षेत्र में विस्तारराजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु कार्य कर रही है अब प्रदेश सरकार किसानों की ब्याज माफी का भी कार्य कर रही है। डिफाल्टर किसानों को 2 लॉख रुपए तक ब्याज माफी का लाभ दिया जा रहा है।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि यह आवेदन 18 मई तक भरे जा सकेंगे। ऐसे किसान जिनका मूलधन एवं ब्याज सहित 2 लाख रुपये हो तथा 31 मार्च 2023 की स्थिति में डिफाल्टर होको योजना का लाभ मिलेगा। नवीन ऋण वितरण में किसानों व्दारा मूलधन की राशि खाते में जमा करने पर उतनी ही राशि का खाद बीज प्राप्त करने की पात्रता होगी। किसानों के लिए आवेदन पत्र सहकारी समितियों में उपलब्ध कराए गए हैं।

Trending