RATLAM

मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना

जिले के उचित मूल्य दुकानविहीन ग्रामों के लगभग 40 हजार

जनजातीय परिवारों को मिल रहा घर बैठे खाद्यान्न

Published

on



रतलाम 19 मई 2023/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू की गई मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना ने जिले के उन जनजातीय परिवारों की परेशानी को हल कर दिया है। जिनके गांव में उचित मूल्य दुकान नहीं थी, उनको राशन लेने के लिए घर से कई किलोमीटर दूर अन्यत्र ग्राम की उचित मूल्य दुकान पर जाना पड़ता था। जिले के जनजाति बाहुल्य बाजना तथा सैलाना क्षेत्र के 424 गांव के 39 हजार251 जनजातीय परिवार योजना का लाभ उठा रहे हैं जिनको अब अपने गांव में ही शासन की सार्वजनिक वितरण प्रणाली का खाद्यान्न में प्राप्त हो रहा है।

जिला आपूर्ति अधिकारी श्री गोले ने बताया कि आदिवासी विकासखंडो से बाजना की शासकीय उचित मूल्य दुकानों के आश्रित गांव के पात्र परिवारों को उनके गांव में ही खाद्यान्न, शक्कर, नमक आदि का वितरण मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना में किया जा रहा है। सैलाना में 9 सेक्टर तथा बाजना में 11 सेक्टर बनाए गए हैं। इनमें से 17 सेक्टर ऐसे हैं जहां 2 मेट्रिक टन क्षमता के वाहनों द्वारा राशन उपलब्ध कराया जा रहा है, शेष 3 सेक्टर्स में एक मेट्रिक टन क्षमता के वाहनों का उपयोग राशन उपलब्धता के लिए किया जा रहा है। वाहनों की मानिटरिंग के लिए व्हीकल ट्रैकिंग डिवाइस सभी वाहनों में लगाई गई है।

आदिवासी युवाओं को मिला रोजगार

मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना का एक और सशक्त पहलू यह है कि उचित मूल्य दुकान विभिन्न ग्रामों में राशन पहुंचाने के लिए जिन वाहनों का उपयोग किया जाता है उन वाहनों के मालिक जनजातीय क्षेत्र के युवा हैं जिनको राज्य शासन द्वारा योजना में ऋण राशि उपलब्ध कराई जाकर वाहन क्रय करवाएं गए हैं। अब जनजातीय युवा वाहन मालिक बनकर अपने वाहन में राशन गांव तक पहुंचा रहे हैं। उनको अपने वाहन का भाड़ा मिल रहा है, फुर्सत के समय में वे अपने वाहन को अन्य व्यावसायिक कार्य में भी इस्तेमाल करते हैं जिससे अतिरिक्त आमदनी मिलती है। इस योजना में वाहन खरीदी के लिए सैलाना तथा बाजना क्षेत्र के 20 बेरोजगार जनजातीय युवाओं को लगभग 81 लाख रुपए ऋण स्वीकृत कराए गए हैं।

Trending