RATLAM

जन संपर्क का आईना~~अनाधिकृत कॉलोनियों के विकास में रतलाम बना प्रदेश में नम्बर वन  : विधायक श्री काश्यप रतलाम में 51 अनाधिकृत कॉलोनियों के रहवासियों को मिले भवन अनुज्ञा व प्रमाण-पत्र अनाधिकृत कॉलोनियों के नियमितीकरण और नागरिक अधो-संरचना विकास एवं भवन अनुज्ञा प्रदाय कार्यक्रम मुख्यमंत्री श्री चौहान के उद्बोधन को देखा सुना गया~~कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने रेखा धाकड को पति के उपचार हेतु दी तत्काल 15 हजार रुपए की आर्थिक सहायता, दृष्टिहीन बुजुर्ग का तत्काल बनवाया दिव्यांगता प्रमाण पत्र, पेंशन स्वीकृति भी दी जिला स्तरीय जनसुनवाई में 118 आवेदन निराकरण के लिए संबंधित विभाग को भेजे गए अगली जनसुनवाई पिपलौदा में होगी~~मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से रतलाम कलेक्टर श्री सूर्यवंशी को एक बार फिर बधाई एवं सराहना मिली मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान एवं सीएम हेल्पलाइन में रतलाम के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर मुख्यमंत्री ने दी बधाई

Published

on

जन संपर्क का आईना~~

अनाधिकृत कॉलोनियों के विकास में रतलाम बना प्रदेश में नम्बर वन  : विधायक श्री काश्यप

रतलाम में 51 अनाधिकृत कॉलोनियों के रहवासियों को मिले भवन अनुज्ञा व प्रमाण-पत्र

अनाधिकृत कॉलोनियों के नियमितीकरण और नागरिक अधो-संरचना विकास एवं भवन अनुज्ञा प्रदाय कार्यक्रम

मुख्यमंत्री श्री चौहान के उद्बोधन को देखा सुना गया

रतलाम / हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका खुद का एक घर हो। नागरिकों ने अपना घर बनाने के लिए अनाधिकृत कॉलोनियों में प्लाट खरीदेइसमें उनका दोष नहीं हैअनाधिकृत कॉलोनीवासी कॉलोनाईजरों के कुचक्र का शिकार हुए और उन्हे मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध नहीं हुई लेकिन मुख्यमंत्री श्री शिववराजसिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने उनके दर्द को समझा और कानून बनाया। अनाधिकृत कॉलोनियों में विकास करने में रतलाम प्रदेश में नंबर वन रहेगा। यह उद्गार विधायक रतलाम शहर श्री चेतन्य काश्यप ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा प्रदेश की अनाधिकृत कॉलोनियों के नियमितीकरणनागरिक अधोसंरचना विकासभवन अनुज्ञा प्रदाय एवं विद्युत संयोजन प्रदाय के राज्य स्तरीय  कार्यक्रम के अवसर पर रतलाम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किये। इस अवसर पर शहर की 51 अनाधिकृत कालो्नियों के रहवासियों को विधायक श्री काश्यप ने भवन निर्माण अनुज्ञा एवं प्रमाण पत्र वितरित किए। इस दौरान जिल्ो के जावरा में भी कार्यक्रम आयोजित हुआ।

श्री काश्यप ने कहा कि सौभाग्य की बात है कि कॉलोनियों में विकास कार्य प्रारंभ हो रहे है। प्रदेश में रतलाम कार्य प्रारंभ करने वाला पहला नगर रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अनाधिकृत कॉलोनियां वैध होगी। लोगों ने रूपए देकर प्लाट खरीदे है और कॉलोनाइजरों ने इसका फायदा उठाकर कुचक्र में फंसाया।

महापौर श्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि विधायक श्री चेतन्य काश्यप की मेहनत का ही प्रतिफल है कि अनाधिकृत कॉलोनियों को वैध करने की जो आवाज रतलाम से बुलंद हुई उसी के तहत प्रदेश की अनाधिकृत कॉलोनियों का नियमितिकरण हो रहा है। इस कार्य में रतलाम प्रदेश में रोल माडल बना है। अनाधिकृत कॉलोनियों के विकास में रतलाम नम्बर वन है। अधिकांश कॉलोनियों में टेंडर स्वीकृत हो चुके हैशीघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ होंगे।

अतिथियों का स्वागत निगम आयुक्त श्री एपीएस गहरवारउपायुक्त श्री विकास सोलंकीकार्यपालन यंत्री श्री सुरेशचन्द्र व्यासश्री जी.के. जायसवालश्री मोहम्मद हनीफ शेखसहायक यंत्री श्री श्याम सोनी द्वारा किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के उद्बोधन को एलईडी स्क्रीन के माध्यम से देखासुना गया।

इस अवसर पर श्री जयवंत कोठारीश्री प्रदीप उपाध्यायश्री मनोहर पोरवालश्री मयूर पुरोहितश्री कृष्ण कुमार सोनीश्री विनोद यादवसांसद प्रतिनिधि श्री राजेन्द्र पाटीदारमहापौर परिषद सदस्य सर्वश्री पप्पू पुरोहितधर्मेन्द्र व्यासअक्षय संघवीमनोहरलाल राजू सोनीरामूभाई डाबीश्रीमती अनिता कटाराश्रीमती सपना त्रिपाठीपरमानन्द योगीयोगेश पापटवालधर्मेन्द्र रांकारणजीत टांकबलराम भट्टश्रीमती देवश्री पुरोहितश्रीमती निशा सोमानीश्रीमती संगीता सोनीश्रीमती शबानाश्रीमती कविता चौहानश्रीमती प्रीति कसेराश्रीमती हीना मेहताश्रीमती अनिता वसावाश्रीमती आयुषी सांखलाश्रीमती देवकन्या मीणाश्री पवन सोमानीसर्वश्री राजेन्द्र चौहानशेरू पठानहेमराज वसावाहार्दिक मेहताजलज सांखलासंजय कसेरामुकेश मीणा के अलावा श्री राकेश मीणाराकेश परमार सहित नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने रेखा धाकड को पति के उपचार हेतु दी तत्काल 15 हजार रुपए की आर्थिक सहायता, दृष्टिहीन बुजुर्ग का तत्काल बनवाया दिव्यांगता प्रमाण पत्र, पेंशन स्वीकृति भी दी

जिला स्तरीय जनसुनवाई में 118 आवेदन निराकरण के लिए संबंधित विभाग को भेजे गए

अगली जनसुनवाई पिपलौदा में होगी

रतलामजिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने संवेदनशीलता दिखाते हुए ग्राम इसरथुनी से अपने पति की गंभीर बीमारी का दुखडा लेकर आई रेखा धाकड को पति के उपचार हेतु 15 हजार रुपए की आर्थिक सहायता तत्काल रेडक्रास से उपलब्ध करवाई। इसी प्रकार ग्राम भदवासा से आए 75 वर्षीय दृष्टिहीन बुजुर्ग श्री नागुलाल की परेशानी को सुनकर कलेक्टर ने बुजुर्ग को तत्काल तहसीलदार श्री ऋषभ ठाकुर के शासकीय वाहन में जिला चिकित्सालय भिजवाकर दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाया। साथ ही उप संचालक सामाजिक न्याय श्रीमती संध्या शर्मा को निदर्शित कर तत्काल दिव्यांग पेंशन की स्वीकृति दिलवाई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने कहा कि जनसुनवाई को और अधिक जनोन्मुखी बनाने के लिए आगामी जनसुनवाई अगले मंगलवार जिले के पिपलौदा में आयोजित की जाएगी।

जनसुनवाई में 118 आवेदनों पर सुनवाई करते हुए संबंधित विभागों को निराकरण हेतु प्रेषित किया गया। कलेक्टर के अलावा सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एसडीएम त्रिलोचन गौड, डिप्टी कलेक्टर श्री संजय शर्मा, श्री सुनील जायसवाल ने भी जनसुनवाई की।

जनसुनवाई के दौरान ग्राम लसुडियाजंगली निवासी लखन ने बताया कि प्रार्थी की कृषि भूमि ग्राम में स्थित है, उक्त भूमि को लेकर कतिपय लोगों द्वारा रास्ता रोककर विवाद किया जा रहा है। उक्त भूमि मेरे पुरखों द्वारा कृषि कार्य किया जाता रहा है। कुछ लोग उक्त भूमि पर अपना कब्जा बताकर जबरन कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है और प्रार्थी तथा परिवार के सदस्यों को कृषि भूमि पर आने नहीं दिया जा रहा है जबकि उक्त भूमि पर फसल की देखरेख करना आवश्यक है, कृपया उचित कार्यवाही की जाएगी। आवेदन निराकरण के लिए संबंधित विभाग को भेजा गया है।

कुजडों का वास निवासी आमना बानों ने आवेदन देते हुए बताया कि प्रार्थिया के पति की 18  फरवरी 23 को सडक दुर्घटना में मौत हो गई है। पति की मौत के बाद उनकी आर्थिक स्थिति काफी दयनीय हो चुकी है। परिवार में एक पुत्र तथा एक पुत्री है जो कि अवयस्क हैं जिनकी परवरिश करने में काफी मुसीबतों का सामना करना पड रहा है। सडक दुर्घटना अन्तर्गत जो भी आर्थिक सहायता हो प्रदान की जाए। आवेदन आयुक्त नगर निगम को प्रेषित किया गया है।

ग्राम पंचेड निवासी श्यामसुन्दर जाट ने आवेदन देते हुए बताया कि प्रार्थी का पुत्र रतलाम के एक निजी विद्यालय में कक्षा 8 वीं में अध्ययनरत है तथा पुत्र को 8 की बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में सामाजिक विज्ञान विषय में 60 अंकों में से 0 अंक प्रदान किए गए हैं जबकि अन्य सभी विषयों में पुत्र ने अच्छे नम्बर अर्जित किए हैं। पुत्र की वार्षिक कापी की सही ढंग से जांच नहीं की गई है। कृपया उक्त विषय की जांच करवाई जाए। आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को निराकरण के लिए प्रेषित किया गया है।

पिछडा वर्ग विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति हेतु आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई

रतलाम म.प्र. के पिछडा वर्ग के विद्यार्थियों को विदेशी शिक्षण संस्थाओं में स्नातकोत्तर आदि उच्च अध्ययन की छात्रवृत्ति प्रदान करने हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदक पिछडे वर्ग का म.प्र. का मूल निवासी व 35 वर्ष से कम आयु का होना आवश्यक है।

आवेदक/अभिभावक की आय क्रिमीलिर की सीमा में तथा आवेदक स्नातक में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण हो। योजना अन्तर्गत आवेदन आवेदित विदेशी विश्वविद्यालय के आफर लेटर, विश्वविद्यालय की क्यूएस रैकिंग सहित 31 मई तक किए जा सकते हैं। विदेशी अध्ययन छात्रवृत्ति नियम 2007 संशोधित नियम की सभी शर्तों को अभ्यार्थी द्वारा पूर्ण करना होगा। यदि अभ्यर्थी एम.पी. स्कालरशिप पोर्टल पर पूर्व से रजिस्टर्ड है तो पूर्व में प्रदत्त आईडी का प्रयोग करके आनलाईन आवेदन भरा जा सकता है।

यदि पूर्व में रजिस्ट्रेशन ना होने की स्थिति में नवीन रजिस्ट्रेशन आवेदन आनलाईन भरकर प्रिंट लेकर समस्त दस्तावेज स्वयं द्वारा सत्यापित कर आवेदन की प्रति और सत्यापित दस्तावेज कार्यालय आयुक्त, पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण म.प्र. सतपुडा भवन, भोपाल को पंजीकृत डाक, स्पीड पोस्ट, साधारण डाक अथवा व्यक्तिगत रुप से 9 जून तक जमा किए जा सकेंगे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से रतलाम कलेक्टर श्री सूर्यवंशी को

एक बार फिर बधाई एवं सराहना मिली

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान एवं सीएम हेल्पलाइन में

रतलाम के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर मुख्यमंत्री ने दी बधाई

रतलाम मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से रतलाम कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी को एक बार फिर बधाई एवं सराहना मिली है। मंगलवार को समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान समीक्षा में रतलाम जिले द्वारा मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण में सर्वाधिक निराकरण प्रतिशत अर्जित कर प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर मुख्यमंत्री द्वारा कलेक्टर श्री सूर्यवंशी की सराहना करते हुए  उनको बधाई दी गई।

इसी तरह समाधान ऑनलाइन में समीक्षा में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 181 में रतलाम जिले द्वारा   बी समूह में प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी एवं टीम रतलाम की  सराहना करते हुए बधाई दी।  इस दौरान भोपाल वीसी कक्ष में प्रदेश के मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बेस तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। रतलाम एनआईसी कक्ष में डीआईजी रतलाम रेंज श्री मनोज कुमार सिंह ,पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े तथा  जिला अधिकारी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में शिकायतों के निराकरण में रतलाम जिला लगातार प्रदेश के अग्रणी जिलों में सम्मिलित है। विगत 19 मई को जारी रैंकिंग में अपने समूह में द्वितीय स्थान पर रहते हुए जिले ने 10वी बार ए ग्रेड प्राप्त की। साथ ही जिला लगातार नवी बार प्रदेश के टॉप फाइव जिलों में सम्मिलित रहा है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण में  सर्वाधिक निराकरण प्रतिशत वाले जिलों में रतलाम जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर है।

Trending