RATLAM

नोटबंदी:बैंकों में नहीं रही भीड़, आसानी से जमा हुए दो हजार रुपए के नोट

Published

on

नोटबंदी:बैंकों में नहीं रही भीड़, आसानी से जमा हुए दो हजार रुपए के नोट

रतलाम~~रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आदेश पर शहर की बैंकों में मंगलवार से 2 हजार रुपए के नोट बदलवाने का सिलसिला शुरू हो गया। लेकिन नोट बदलने और जमा कराने वालों की संख्या ज्यादा नहीं रही। सामान्य दिनों की तरह लोग बैंक पहुंचे और लेन देन हुआ। हालांकि बैंकों में जो नोट जमा हुए उसमें 2 हजार रुपए के नोटों की संख्या आम दिनों की तुलना में थोड़ी ज्यादा रही। 4500 से ज्यादा नोट जमा हुए हैं। यह नोट बैंक में ग्राहकों के साथ ही व्यापारियों ने भी जमा कराए।

शहर की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, कर्नाटक बैंक, आईसीआईसीआई बैंक सहित अन्य बैंकों में नोट बदलवाने के लिए या फिर जमा करने के लिए कहीं कोई भीड़ नजर नहीं आई और आसानी से नोट जमा हुए।

500 रुपए से ज्यादा की खरीदारी पर ले रहे 2 हजार का नोट

लोग जब बाजार में दो हजार रुपए का नोट लेकर खरीदी के लिए जा रहे हैं तो दुकानदारों ने अपना ही नियम बना लिया है। वे 500 रुपए से ज्यादा की खरीदी पर ही 2 हजार रुपए का नोट ले रहे हैं। यही स्थिति कई पेट्रोल पंपों पर भी देखने को मिल रही है। पेट्रोल पंपों पर भी 500 रुपए से ज्यादा का पेट्रोल और डीजल डलवाने पर ही दो हजार रुपए का नोट ले रहे हैं।

फॉर्मेट नहीं है कल आना:आरबीआई के स्पष्ट आदेश हैं कि कोई भी बैंक फॉर्मेट ना भरवाए। लेकिन कुछ बैंकों ने फॉर्मेट भी बना लिए हैं। वे फॉर्मेट भरने पर ही नोट बदल रहे हैं। बैंक ऑफ इंडिया सहित अन्य बैंकों में जब लोग नोट बदलवाने के लिए पहुंचे तो यहां लोगों से बोला फॉर्मेट लगेगा। अभी हमारे पास फॉर्मेट नहीं है। फॉर्मेट आएगा तो नोट जमा होंगे। जबकि आरबीआई के स्पष्ट आदेश हैं कि बगैर फॉर्मेट के नोट जमा किए जाना है।

कई दुकानदार सावधानी के लिए नोट के नंबर भी लिख रहे
चूंकि बाजार में दो हजार रुपए के नोट का चलन बढ़ गया है। इससे कई दुकानदारों ने दो हजार रुपए के नोट का नंबर लिखना शुरू कर दिया है। ग्राहक दो हजार का नोट लेकर खरीदी के लिए आ रहे हैं तो सावधानी के तौर पर दुकानदार बिलों के पीछे नोट का नंबर भी लिख रहे हैं ताकि बाद में कोई इंक्वायरी आए तो बताया जा सके कि कहां से नोट आया है।

आरबीआई के आदेश हैं कि बैंक को डायरेक्ट नोट जमा कराने हैं : लीड बैंक मैनेजर दिलीप सेठिया ने बताया कि सभी बैंकों में दो हजार रुपए के नोट जमा किए जा रहे हैं। 30 सितंबर तक सभी बैंकों में नोट जमा किए जाएंगे। आरबीआई के क्लीयर आदेश हैं कि दो हजार रुपए के नोट बगैर फॉर्मेट और फाॅर्म के जमा कराना है। ऐसे कोई भी बैंक फॉर्मेट या फाॅर्म का नहीं बोल सकता है। क्योंकि उन्हें बगैर फॉर्मेट के नोट ही जमा कराना है।

यहां करे शिकायत : यदि कोई बैंक दो हजार रुपए के नोट सीधे जमा नहीं कर रहा है या फॉर्मेट या फाॅर्म मांग रहा है तो इसकी शिकायत आप लीड बैंक में कर सकते हैं। आप लीड बैंक के लैंड लाइन नंबर 07412-267483 के साथ ही लीड बैंक मैनेजर के मोबाइल नंबर 9004644921 पर शिकायत कर सकते हैं।( सौजन्य से दैनिक भास्कर)

Trending