RATLAM

नामांतरण व पंचायत अनुमति पर है रोक:अवैध ही रहेंगी ग्रामीण क्षेत्राें में खेती की जमीन पर कॉटेज के नाम पर काटी गई बड़े भूखंडों वाली 44 कॉलोनियां रतलाम

Published

on

नामांतरण व पंचायत अनुमति पर है रोक:अवैध ही रहेंगी ग्रामीण क्षेत्राें में खेती की जमीन पर कॉटेज के नाम पर काटी गई बड़े भूखंडों वाली 44 कॉलोनियां

रतलाम( सौजन्य से दैनिक भास्कर)~~शहर और आसपास के 11 गांवों में खेती की जमीनों पर काटेज के नाम पर काटी 5000 वर्गफीट से बड़े भूखंडों वाली 44 कॉलोनियों अवैध ही हैं। इन पर लगाए प्रतिबंध जारी हैं। जांच समेत अन्य कार्रवाई चल रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 23 मई को अर्बन यानी निकाय क्षेत्र की प्रदेश की सारी अवैध कॉलोनियों को वैध घोषित किया है। इसका ग्रामीण इलाकों की अवैध कॉलोनियों पर असर नहीं होगा। पंचायत के दायरे वाली बड़े आकार की प्लॉटिंग वाली कॉलोनियों अवैध ही हैं।

स्थिति स्पष्ट करते हुए प्रशासन ने ऐसी अवैध प्लॉटिंग की फाइलाें पर काम शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद निकाय क्षेत्र में अवैध कॉलोनियों के प्रकरणों की फाइलें बंद हो गए हैं। बता दें 17 नवंबर 2022 को प्रशासन ने कृषि भूमि पर बड़े आकार के भूखंडों वाली 11 कॉलोनियों को अवैध घोषित किया था। साथ ही भूमि की खरीदी-बिक्री पर प्रतिबंध के साथ टीएंडसीपी और ग्राम पंचायतों को अनुमति नहीं देने के आदेश दिए थे।

कलेक्टर सूर्यवंशी का यह कदम भूमाफिया के लिए सर्जिकल स्ट्राइक साबित हुआ। कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया बड़े भूखंडों वाली कॉलोनियों का मामला अलग है, वह जारी है।

शहर के आसपास पांच सालों में धड़ल्ले से कट गईं 10 से ज्यादा अवैध कॉलोनियां
शहर के भूमाफिया का ग्रामीण क्षेत्र की खेती जमीनों पर पांच सालों से यह चल रहा है। इसमें कुछ ने पंचायतों की परमिशन ले रखी है, तो कुछ पंचायत पदाधिकारियों से सांठगांठ करके खरीदी-बिक्री का खेल चला है। भूमाफिया की हिम्मत देखिए कि न तो कॉलोनी एक्ट और न रेरा नियमों का पालन किया। न टीएंडसीपी से अनुमति ली। शिकायतें मिलने के बाद ऐसी अवैध प्लॉटिंग की प्रशासन ने एसडीएम संजीव केशव पांडेय से जांच करवाई थी। एसडीएम ने रतलाम शहर की एक समेत ग्रामीण क्षेत्र की 11 अवैध कॉलोनियों की सूची सौंपी थीं।

सबसे बड़ी काॅटेज वाली कॉलोनी पर अब तक नहीं चली जेसीबी
जिले की सबसे बड़ी सागोद रोड पर जैन मंदिर के पीछे वाली कॉटेज कॉलोनी में करोड़ों के सौदे हुए थे। बिना अनुमति सीसी सड़क बनाने पर अक्टूबर 2021 में कॉलोनी सेल ने मेसर्स पार्श्वनाथ डेवलपर्स के भागीदारों को नोटिस दिया था।

ग्रामीण में का रतलाम शहर 4.2075
करमदी 3.53
बंजली 3.25
बरबड़ 0.1900
विरियाखेड़ी 3.83
खेतलपुर 3.31
सेजावता 2.38
बिबडौद 1.13
डेलनपुर 0.600
नंदलई 0.900
जामथुन 1.84
इसरथुनी 2.30टी गईं अवैध कॉलोनियां

Trending