RATLAM

रतलाम जिले में बनकर तैयार हुए 78 अमृत सरोवर:प्रधानमंत्री अमृत सरोवर प्रोजेक्ट में रतलाम में बने 78 अमृत सरोवर, 240 हेक्टेयर जमीन पर हो सकेगी सिंचाई .

Published

on

रतलाम जिले में बनकर तैयार हुए 78 अमृत सरोवर:प्रधानमंत्री अमृत सरोवर प्रोजेक्ट में रतलाम में बने 78 अमृत सरोवर, 240 हेक्टेयर जमीन पर हो सकेगी सिंचाई

रतलाम~~देशभर में अमृत सरोवर प्रोजेक्ट के अंतर्गत बनाए जा रहे तालाबों के निर्माण में रतलाम जिले में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर पूरे देश में निर्मित किए जा रहे अमृत सरोवर तालाबों के अंतर्गत रतलाम जिले में अब तक 78 अमृत सरोवर का निर्माण पूर्ण हो चुका है। इना छोटी-बड़ी जल संरचनाओं से जिले में 240 हेक्टेयर भूमि में अतिरिक्त सिंचाई की जा सकेगी । वहीं जिले में में 30 तालाब का निर्माण प्रगति पर है।

जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी जमुना भिड़े ने बताया कि तालाबों के निर्माण पर शासन के साथ ही जनसहयोग भी प्राप्त किया गया है। रतलाम जिले में 109 लाख रुपए सीएसआर राशि के रूप में विभिन्न प्राइवेट सेक्टर से प्राप्त किए हुए हैं। इन तालाबों की जल भराव क्षमता 12 लाख 40 हजार घन मीटर की है। तालाबों में मछली पालन भी लिया जा रहा है। वर्तमान में 12 तालाबों में मछली पालन तथा 2 तालाबों में सिंघाडा उत्पादन किया जा रहा है। 87 तालाब सिंचाई में उपयोग किए जा रहे हैं। अधिकांश तालाबों के निर्माण की क्रियान्वयन एजेंसी ग्राम पंचायतों को बनाया गया है। वहीं, 7 तालाबों में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा तथा 6 तालाबों में वाटरशेड एजेंसी है। तालाबों के निर्माण पर मनरेगा तथा 15 वें वित्त से 1485 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। वाटरशेड से 75 लाख रुपए तथा कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी से 109 लाख रुपए प्राप्त हुए हैं।

जिले में स्वीकृत अमृत सरोवर तालाबों के तहत आलोट में 8, बाजना में 43, जावरा में 8, रतलाम में 18, पिपलोदा में 1 तथा सैलाना जनपद पंचायत में 24 तालाब स्वीकृत किए गए हैं। पूर्ण किए गए कार्यों की तहत आलोट में 8, बाजना में 33, जावरा में 8, पिपलोदा में 1, रतलाम में 14 तथा सैलाना में 14 तालाबों का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। प्रगतिरत कार्यों की जानकारी में बताया गया है कि बाजना में 10, रतलाम में 4 तथा सैलाना में 10 तालाबों का निर्माण प्रगति पर है।

Trending