झाबुआ

कलेक्टर एवं अपर कलेक्टर द्वारा मलेरिया निरोधक माह अन्तर्गत मलेरिया जागरूकता प्रचार रथ को दिखाई हरी झंडी

Published

on




झाबुआ 01 जून, 2023। शासन के निर्देशानुसार राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियत्रंण कार्यक्रम के तहत प्रतिवर्ष जून माह को ’’मलेरिया निरोधक माह‘‘ के रूप में मनाया जाता है। इसी कडी में 1 जून को जन जागरूकता के लिए जिला कलेक्टर सुश्री तन्वी हुड्डा एवं अपर कलेक्टर श्री एस.एस.मुजाल्दा द्वारा प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
जून माह को ’’मलेरिया निरोधक माह’’ के रूप में मनाये जाने का प्रमुख उद्देश्य मलेरिया रोग के बारे में आम जन को जागरूक करना, वाहक जनित बीमारियों के प्रसार पर नियंत्रण, मच्छर जन्य परिस्थितियों के समाप्तिकरण के उद्देश्य से एवं संक्रमण काल शुरू होने से पहले क्षैत्र में वाहक रोग जैसे डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया नियंत्रण की तैयारी को तीव्र करना हैं।
जून माह में जिला स्तर पर अन्तर्विभागीय कार्यशाला, विकासखण्ड स्तरीय एवं सेक्टर स्तरीय एडवोकेशी कार्यशाला, चयनित पंचायत में पंचायत स्तरीय कार्यशाला, मलेरिया प्रदर्शनी एवं स्कूल गतिविधि आयोजित की जाएगी। हाट-बाजार में मलेरिया चलित रथ का प्रदर्शन, पम्पलेट्स का वितरण, हार्डिग एवं बैनर का प्रदर्शन, प्रचार-प्रसार व जांच उपचार एवं औषधि के सेवन के बारे में ग्रामीण जनों को जानकारी देकर जन जागृत किया जाएगा।
मलेरिया चलित जन जागृति रथ कलेक्टर कार्यालय से प्रारंभ होकर बस स्टैंड, शहर के मुख्य मार्गो से निकलकर प्रचार-प्रसार हेतु ग्रामीण क्षैत्रो के लिये रवाना किया गया। मेगा माईक से मलेरिया रोग के नियंत्रण संबंधी प्रचार-प्रसार किया गया एंव पोस्टर एंव पम्पलेट्स वितरित किये गये।
इस उपलक्ष्य पर कलेक्टर सुश्री हुड्डा द्वारा जन समुदाय से अपील की गई कि अपने घरों के आसपास का परिवेश स्वच्छ रखे, घरों में मच्छर जाली लगाए, पूरी आस्तीन के कपड़े पहने। घरों में पानी के कंटेनरों की नियमित साफ-सफाई करे। अपने घरों के आस-पास एवं छतों पर बेकार टायर, फूलदान, गमलों पर अनावश्यक पानी को जमा नही होने दे एवं जमा हुए पानी को निकाल दे। स्वयं जागरूक रहे एवं अपना सहयोग मच्छर जन्य परिस्थितियों को समाप्त करने में करे। घर के किसी भी सदस्य को बुखार आने पर खून की जाचं स्वास्थ्य कार्यकर्ता या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर करवाए।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ डॉ.जे.पी.एस.ठाकुर, जिला मलेरिया अधिकारी श्री डी.एस.सिसोदिया, जिला व्हीबीडी सलाहकार श्री जितेन्द्र बघेल, सहायक मलेरिया अधिकारी श्रीमती किरण मण्डलोई एवं फील्ड तथा कार्यालय के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Trending