RATLAM

कबीर ने सामाजिक समरसता का संदेश दिया जनजातीय कार्य विभाग ने कबीर जयंती मनाई

Published

on

कबीर ने सामाजिक समरसता का संदेश दिया

जनजातीय कार्य विभाग ने कबीर जयंती मनाई

रतलाम कबीरदासजी ने सामाजिक समरसता का संदेश अपने लेखन के माध्यम से दिया। वे समाज को अपनी लेखनी से आगे बढ़ने की प्रेरणा देते रहे। उन्होंने विसंगतियों पर प्रहार किया और सही मार्ग पर चलने की सभी को सीख दी। उक्त विचारों का उल्लेख करते हुए कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में कबीर जयंती उत्सव आयोजित किया गया।

जनजातीय कार्य विभाग अंतर्गत कन्या शिक्षा परिसर रतलाम एवं एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, सैलाना में कबीर जयंती उत्सव का आयोजन किया गया। सहायक आयुक्त श्रीमती रंजना सिंह के मार्गदर्शन एवं सहायक संचालक श्री प्रीति जैन के आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में कबीरदासजी के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके विचारों को आत्मसात करने की प्रेरणा ली गई। उपस्थित वक्ताओं ने कहा कि कबीरदासजी ने अपनी साखियों के माध्यम से सामाजिक एकता का वातावरण निर्मित किया । उनके लेखन से आज भी हमें प्रेरणा मिलती है ।

सहायक संचालक सुश्री प्रीति जैन ने कहा कि कबीर दास जी आज भी हमारे बीच अपने लेखन के माध्यम से मौजूद हैं। यह साबित करता है कि उनका लेखन कालजयी था । प्राचार्य श्री गणतंत्र मेहता ने कहा कि कबीरदासजी ने धर्म समाज से ऊपर उठकर मनुष्यता की बात कही। वे मानवता के विचारों को आगे बढ़ाने की बात करते रहे । उनके विचार आज भी हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं । समारोह में उपस्थित संस्था सदस्यों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस दौरान संस्था के सदस्य एवं विद्यार्थी मौजूद थे।

Trending