RATLAM

मिशन लाइफ के अंतर्गत विश्व पर्यावरण दिवस पर विधायक श्री चैतन्य काश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालाबाई ने वृक्षारोपण किया~~ विश्व पर्यावरण दिवस पर मुंदड़ी में वृक्षारोपण

Published

on

मिशन लाइफ के अंतर्गत विश्व पर्यावरण दिवस पर विधायक श्री चैतन्य काश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालाबाई ने वृक्षारोपण किया

रतलाम 05 जून 2023/ मिशन लाइफ के अंतर्गत विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 5 जून को कलेक्ट्रेट परिसर में शहर विधायक श्री चैतन्य काश्यप तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालाबाई शंभूलाल चंद्रवंशी एवं कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर भद्राक्ष तथा सिंदूर के पौधे लगाए गए। जनअभियान परिषद के समन्वयक श्री रत्नेश विजयवर्गीय उपस्थित थे।

विश्व पर्यावरण दिवस पर मुंदड़ी में वृक्षारोपण

रतलाम 05 जून 2023/ विश्व पर्यावरण दिवस पर ग्राम मुंदड़ी में वृक्षारोपण किया गया। साथ ही पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी ली गई। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के जिला जल सलाहकार श्री आनंद व्यास, ग्राम पंचायत सरपंच प्रतिनिधि श्री मुकेश परिहार, पंचायत सचिव श्री मुकेश शर्मा, श्री सुरेश चौधरी, श्री लालू मकवाना, अनिल शर्मा, बलराम आदि उपस्थित थे ।

 

श्री आनंद व्यास ने कहा कि परिवर्तन होते मौसम के मिजाज को देखते हुए अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण किया जाना चाहिए ताकि प्रकृति मे आ रहे बदलाव को रोका जा सके । वृक्षों की कटाई व जंगलों के खत्म होने से आज हमें अत्यधिक गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ रहा है । साथ ही जलस्तर के निरंतर नीचे जाने से भूमि की नमी खत्म हो गई है। वर्षा जल को रोककर भूजल स्तर को बढ़ाने के लिए भी हमें निरंतर प्रयास करने होंगे क्योंकि हवा और पानी हमारे जीवन को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है।

श्री मुकेश परिहार ने बताया कि नवीन ग्राम पंचायत भवन में अधिक से अधिक फलदार व छांव वाले पौधे लगाए जा रहे हैं ताकि आने वाले समय में लोगों को छांव के साथ फल भी मिल सके। पंचायत भवन में अमरूद, बदाम, सीताफल, आम एवं अशोक के पौधे भी लगाए गए। सचिव श्री मुकेश शर्मा ने बताया कि पानी की व्यवस्था होने की वजह से अब वृक्षों को बड़ा करना आसान होगा और इसके लिए हम हरसंभव प्रयास करेंगे । साथ ही ग्राम पंचायत क्षेत्र में अधिक से अधिक जल रोकने की संरचनाएं भी निर्मित की जाएगी। लोगों को जागरूक करने के लिए पंचायत भवन की दीवारों पर पेड़ लगाने एवं नदी तट को बचाने  का नारा लेखन भी किया गया।

Trending