RATLAM

जन संपर्क के समाचार -जनसुनवाई में किया गया तत्काल निराकरण सीमांकन के लिए भटकते बिहारी की जमीन नापने तुरंत पहुंचा राजस्व आमला~~अपार उत्साह देखा जा रहा है रतलाम जिले की लाडली बहनों में महिलाओं को स्वीकृति पत्र वितरण का कार्य तेजी से जारी~~मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों को राशि जारी करेंगे राज्य स्तरीय कार्यक्रम जबलपुर में आयोजित होगा~~

Published

on

जनसुनवाई में किया गया तत्काल निराकरण

सीमांकन के लिए भटकते बिहारी की जमीन नापने तुरंत पहुंचा राजस्व आमला

रतलाम 07 जून 2023/ रतलाम में जिला स्तरीय जनसुनवाई में आए परेशान व्यक्ति की परेशानी तत्काल दूर हो गई जब कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देश पर अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव द्वारा राजस्व कर्मियों को भेजकर समस्या का निराकरण किया गया।

मंगलवार 6 जून को जनसुनवाई के दौरान जनपद पंचायत रतलाम के ग्राम अंबोदिया का जनजाति ग्रामीण बिहारीलाल परेशान चेहरे के साथ आया, आवेदन दिया कि उसकी भूमि का सीमांकन नहीं किया जा रहा है वह परेशान हैं। अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव ने कलेक्टर के निर्देश पर तत्काल राजस्व निरीक्षक अमित जाटव तथा ग्राम की पटवारी सरोज बोरासी को निर्देशित किया कि बिहारी के खेत पर फौरन पहुंचे और सीमांकन कर रिपोर्ट देवे। राजस्वकर्मी दोपहर में बिहारी के खेत पर पहुंचे, उसके 0.03 हेक्टेयर खेत का सीमांकन किया। शाम तक ओके रिपोर्ट अपर कलेक्टर के पास आ गई। बिहारी ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को उनके सुशासन के लिए धन्यवाद दिया।

अपार उत्साह देखा जा रहा है रतलाम जिले की लाडली बहनों में

महिलाओं को स्वीकृति पत्र वितरण का कार्य तेजी से जारी

रतलाम 07 जून 2023/ रतलाम जिले की लाड़ली बहनों में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना को लेकर अपार उत्साह देखा जा रहा है। जिले में महिलाओं को घर-घर जाकर, द्वार-द्वार पहुंचकर स्वीकृति पत्रों के वितरण का कार्य तेजी से किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को खेतों तक पहुंचकर भी स्वीकृति पत्र दिए गए हैं। इन महिलाओं के खाते में 10 जून को एक हजार रूपये की राशि सीधे जमा होगी। महिलाएं अपने खातों से 11 जून को राशि आहरित कर सकेंगी। जिले में 2 लाख 46 हजार से अधिक महिलाओं को एक हजार रूपये के प्रतिमाह मान से भुगतान किया जायेगा।

कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में जिले में योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया गया है। जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्वीकृति पत्र वितरित किए गए हैं। जिन महिलाओं को स्वीकृति पत्र मिल चुके हैं, उनके चेहरे पर खुशी का अलग ही जज्बा नजर आ रहा है। महिलाओं में चहुंओर खुशी है। महिलाएं अपनी खुशी का इजहार सेल्फी पाइंट पर सेल्फी खिंचवाकर भी कर रही हैं। महिलाएं घर बैठे ही स्वीकृति पत्र मिलने बेहद प्रसन्न हैं। उनका कहना है कि हमें यह उम्मीद नहीं थी कि हमें घर बैठे ही इतनी आसानी से स्वीकृति पत्र प्राप्त हो जाएंगे। आगामी 10 जून को जिले में गांव-गांव तथा शहरी क्षेत्र में वार्डवार कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इन कार्यक्रमों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों, नुक्कड़ नाटक, भजन आदि कार्यक्रम होंगे। लोकगीत एवं लोकनृत्यों की प्रस्तुतियां भी होंगी। लाड़ली बहना थीम पर महिलाएं जगह-जगह रांगोलियां बनाकर अपनी खुशी का इजहार करेंगी। कार्यक्रम की समाप्ति के पश्चात 10 जून की रात्रि में लाड़ली बहना दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन भी होगा। उत्सव के स्वरूप में लाड़ली बहनें घर-घर दीप जलाएंगी। इसके पहले 8 जून को ग्राम सभाओं का भी आयोजन किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों को राशि जारी करेंगे

राज्य स्तरीय कार्यक्रम जबलपुर में आयोजित होगा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में लाडली बहना का प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम शनिवार 10 जून को जबलपुर में आयोजित किया गया है। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजनान्तर्गत हितग्राहियों को प्रथम राशि अंतरण मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा किया जाएगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रम शनिवार की  सायं 6 बजे से शुरू होगा । उक्त कार्यक्रम की बेवकास्टिंग एवं दूरदर्शन पर सजीव प्रसारण प्रत्येक ग्राम, ग्राम पंचायत कार्यालय एवं नगरीय निकाय वार्ड में बड़ी स्क्रीन पर सीधे दिखाये जाने की समुचित व्यवस्था स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों, लाडली बहना की उपस्थिति में कराये जाने एवं लाडली बहना थीम पर निर्देशानुसार कार्यक्रम का आयोजन किया जावेगा।

कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवशी ने समस्त गतिविधियों के आयोजन की तमाम व्यवस्थाओं हेतु समस्त विकासखण्ड के परियोजना अधिकारी, महिला एवं बाल विकास को ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नियुक्त नोडल अधिकारी ग्रामीण क्षेत्र में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं नगरीय क्षेत्र में मुख्य नगर पालिका अधिकारी से समन्वय स्थापित कर संपूर्ण व्यवस्था अपने अनुविभागीय अधिकारी के मार्गदर्शन में प्रबंध सुनिश्चित करेंगे।

जून को जिले में विशेष ग्राम सभाओं में होगा मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन

रतलाम 07 जून 2023/ मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए जिले में आठ जून को आयोजित होने वाली विशेष ग्राम सभाओं में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन किया जायेगा। इस संबंध में राज्य शासन ने निर्देश जारी किये है। कार्यक्रम के बेहतर संचालन के लिए कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवशी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है। लाड़ली बहनों को जारी स्वीकृति पत्र में मुख्यमंत्री श्री चौहान का जो संदेश मुद्रित है, उसे ग्राम सभाओं में पढ़कर सुनाया जायेगा।

सूची का होगा वाचन

विशेष ग्राम सभाओं में ही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से लाभांवित होने वाली महिलाओं की सूची का वाचन किया जाएगा। साथ ही पात्र महिलाओं की भी सूची के संबंध में जानकारी दी जाएगी। ऐसी महिला हितग्राही जिनके द्वारा अब तक डीबीटी कार्य संपादित नहीं कराया गया है, उन महिलाओं के नामों की सूची का भी वाचन किया जाएगा। उन सबको डीबीटी करवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। जिला पंचायत सीईओ श्री पी.सी. शर्मा ने तत्संबंध में सभी ग्राम पंचायतों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए है।

किसानों को गुणवत्तायुक्त बीजउर्वरक तथा पौध संरक्षण औषधि हेतु विशेष अभियान

रतलाम 07 जून 2023/ कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में जिले में किसानों को गुणवत्तायुक्त बीज, उर्वरक तथा पौध संरक्षण औषधि उपलब्ध कराने के लिए जिला कृषि विभाग द्वारा विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। खरीफ सीजन में किसानों को कपास फसल की बोनी हेतु कपास की बीजी-1 और बीजी-2 बोलगार्ड के साथ-साथ डीसीएच 32 आदि किस्मों की बुआई की जाती है। कपास बीजी-1 किस्म का मूल्य 635 रुपए प्रति पैकेट एवं कपास बीजी-2 किस्म का मूल्य 835 रुपए प्रति पैकेट निर्धारित किया गया है।

उपसंचालक कृषि श्री विजय चौरसिया ने बताया कि निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत पर अगर कोई व्यापारी बेचता है तो उसके खिलाफ सीड एक्ट 1966 के तहत कार्यवाही की जाएगी। उर्वरक एवं पौध संरक्षण औषधि आदि आदानों की बिक्री पर रोक लगाने के साथ-साथ आदान सामग्री वास्तविक कीमत पर किसानों को प्राप्त हो, इस हेतु विकासखण्ड, तहसील स्तरीय निरीक्षण दलों का गठन किया गया है। यदि कोई दुकानदार किसी भी प्रकार की आदान सामग्री अधिक मूल्य पर विक्रय करते पाया जाता है तो उसकी शिकायत अपने क्षेत्र के खाद, बीज, दवाई निररीक्षक से कर सकते हैं।

रतलाम विकासखण्ड हेतु श्री बी.एम. सोलंकी (मो.नं. 9893718045), सैलाना एवं बाजना हेतु श्री यादवेन्द्रसिंह निनामा (मो.नं. 898946742), जावरा एवं पिपलौदा हेतु श्री के.एस. वसुनिया (मो.नं. 9770980403), आलोट हेतु श्री बी.आर.एस. चन्द्रावत (मो.नं. 8085597668) से की जा सकती है। साथ ही किसान उपसंचालक कृषि कार्यालय कक्ष क्र. 225, कले क्टोरेट कार्यालय रतलाम में भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

बच्चों हेतु वीरता पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित

रतलाम 07 जून 2023/ जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवम बाल विकास श्री रजनीश सिन्हा द्वारा बताया गया कि 6 से 18 वर्ष के बच्चों हेतु भारतीय बाल कल्याण परिषद द्वारा वीरता पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है जिसके अंतर्गत ऐसे बच्चे जिनके द्वारा किसी भी दुर्घटना या खतरे के समय किसी व्यक्ति की रक्षा की हो या किसी भी सामाजिक बुराई के विरुद्ध बहादुरी पूर्ण कार्य किया गया या प्रतिकूल स्थिति में साहस का कार्य किया हो। ऐसे 6 से 18 वर्ष के बच्चों के पुरुस्कार हेतु नामांकन 15 अक्टूबर 2023 तक चाहे गए हैं ।

उपरोक्त पुरस्कारों अंतर्गत 8 प्रकार की श्रेणी जिसमें भारतीय बाल कल्याण परिषद भारत द्वारा भारत अवार्ड राशि रुपए 1 लाख रूपए, ध्रुव अवार्ड राशि रुपए 75 हजार रूपए, मार्कंडेय अवार्ड राशि 75 हजार रूपए, श्रवण अवार्ड राशि 75 हजार रूपए,  प्रहलाद अवार्ड राशि 75 हजार रूपए, एकलव्य अवार्ड राशि 75 हजार रूपए,अभिमन्यु अवार्ड राशि 75 हजार रूपए व सामान्य श्रेणी अवार्ड राशि 40 हजार रूपए, इस प्रकार कुल 25 लाख रुपए की राशि के पुरुस्कार हेतु प्रावधान किया गया है।

उक्त वीरता अवार्ड हेतु 6 वर्ष से 18 वर्ष तक के बच्चे अपना नामांकन भर सकते हैं । अधिक जानकारी के लिए भारतीय बाल कल्याण परिषद की वेबसाइट www.iccw.co.in से  जानकारी प्राप्त की जा सकती है। उक्त वीरता अवार्ड का निर्णय भारतीय बाल कल्याण परिषद की समिति द्वारा लिया जाएगा। अतः इच्छुक बच्चे अपना नामांकन 15 अक्टूबर के पुर्व कर सकते है।

 

 

 

Trending