RATLAM

सड़कों पर करोड़ों खर्च, पार्किंग पर शून्य:3 प्रमुख पार्किंग प्रोजेक्ट अटके, नतीजा यहां फोरलेन पर टू-लेन से भी कम जगह

Published

on

सड़कों पर करोड़ों खर्च, पार्किंग पर शून्य:3 प्रमुख पार्किंग प्रोजेक्ट अटके, नतीजा यहां फोरलेन पर टू-लेन से भी कम जगह

रतलाम~~शहर में तेजी से सड़कों के काम हो रहे हैं। करोड़ों रुपए खर्च भी हो रहे हैं। लेकिन, पार्किंग पर अब तक बड़ा खर्च नहीं दिखा है। पार्किंग के कई प्रोजेक्ट बने हैं, लेकिन आखिरी बार 3 महीने पहले प्रोजेक्ट बना था। वह भी अब अटक गया है। बताया जा रहा है कि सड़कों के बाद पार्किंग पर काम होगा। चुनाव से पहले काम हो तो बेहतर… क्योंकि, कुछ माह में ही आचार संहिता, बारिश जैसे पेंच तैयार हैं। वैसे तो पूरे प्रमुख बाजार में पार्किंग की समस्या है, लेकिन मार्च महीने में तीन बड़े क्षेत्र में राहत देने के लिए पार्किंग के प्रोजेक्ट तैयार हुए।

चांदनीचौक और आसपास की पार्किंग सुधारने के लिए लक्कड़पीठा नाले के ऊपर, दो बत्ती और महाराजा सज्जन सिंह स्टेच्यू क्षेत्र की समस्या दूर करने के लिए चौपाटी और लाड़ली लक्ष्मी पथ पर पार्किंग का प्लान बना। इंदौर के कंसल्टेंट को इसके लिए ड्राइंग डिजाइन बनाने का भी जिम्मा सौंप दिया। इसके बाद से ही काम अटका है। बताया जा रहा है कि अप्रैल-मई में तेजी से सड़कों के काम होने लगे, ऐसे में अभी सड़कों को प्रमुखता से लिया है।

इधर, अब पार्किंग पर भी काम करने की जरूरत है क्योंकि, प्रमुख बाजार में बनी सड़कें चांदनीचौक, नौलाईपुरा, घासबाजार सहित अन्य के बीच तक वाहन पार्क होने लगे हैं। ऐसे में जो सड़क चौड़ी करके बेहतर बनाई हैं वे बेनतीजा दिख रही हैं।

पिछले 5 साल… अधिकारियों के साथ प्लानिंग बदलती रही, समस्या जस की तस

2018 कलेक्टर – रूचिका चौहान एसपी – अमित सिंह प्रमुख – वन-वे सिस्टम लागू, भारी वाहनों का प्रवेश निषेध किया, पार्किंग पर जोर नहीं। 2022कलेक्टर – गोपालचंद्र डाड एसपी – गौरव तिवारी प्रमुख – डिवाइडर सिस्टम सफल रहा, ब्लैक स्पाॅट, पार्किंग लाइन पर काम किया, सफल नहीं। 2023 कलेक्टर – नरेंद्र सूर्यवंशी एसपी – अभिषेक तिवारी प्रमुख – ट्रैफिक सिग्नल लगे, ब्लैक स्पाॅट, डिवाइडर लगे, पार्किंग के प्रोजेक्ट बने। 2023 कलेक्टर – नरेंद्र सूर्यवंशी एसपी – सिद्धार्थ बहुगुणा प्रमुख – पार्किंग प्रोजेक्ट कागज से बाहर नहीं आ सके।

माणकचौक में मल्टीलेवल पार्किंग प्रोजेक्ट आगे नहीं बढ़ा

  • माणकचौक में मल्टीलेवल पार्किंग का प्रोजेक्ट आया था। 2022 में तेजी पकड़ी, सार्वजनिक उपयोग के लिए मध्यम और छोटे दुकानदारों काे स्थान देने का प्रोजेक्ट बना। कॉम्पलेक्स बनना था, मीटिंग भी हुई, लेकिन बताया जाता है कि बजट ज्यादा होने के चक्कर में प्रोजेक्ट थम गया।
  • चांदनीचौक के आजाद चौक में पार्किंग का मसला पुराना है। आखिरी बार यहां फरवरी 2022 में तत्कालीन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, एसपी अभिषेक तिवारी, निगमायुक्त सोमनाथ झारिया पहुंचे। आजाद चौक में अंदर सशुल्क पार्किंग व पे एंड यूज टायलेट बनाने का कहा। 2018 में भी कवायद हो चुकी है।

पार्किंग पर काम कर रहे हैं, परेशानी दूर होगी
पार्किंग को लेकर काम कर रहे हैं। परेशानी को दूर करेंगे। प्रोजेक्ट बन रहे हैं लेकिन, अभी सड़कों को प्रमुखता से कर रहे, इसके बाद पार्किंग पर काम होगा।
– प्रहलाद पटेल, महापौर ​​​​​​​(SABHAR DAINIK BHASKAR)

Trending