झाबुआ

20 जून को मनाया जावेगा भगवान जगन्नाथजी की रथ यात्रा का पर्व । ज्योतिषीय महत्व के साथ ही जगन्नाथ रथ यात्रा का धार्मिक महत्व भी है- पण्डित द्विजेन्द्र व्यास

Published

on

20 जून को मनाया जावेगा भगवान जगन्नाथजी की रथ यात्रा का पर्व ।
ज्योतिषीय महत्व के साथ ही जगन्नाथ रथ यात्रा का धार्मिक महत्व भी है- पण्डित द्विजेन्द्र व्यास
झाबुआ । भारत उत्सवों का देश है। ऐसा ही एक महत्वपूर्ण  त्योहार जगन्नाथ रथ यात्रा है। यह पुरी, ओडिशा में तथा अहमदाबाद में भगवान कृष्ण के अवतार भगवान जगन्नाथ की श्रद्धा में आयोजित किया जाता है।  इस त्यौहार के बारे में ज्योतिष शिरोमणी पण्डित द्विजेन्द्र व्यास के अनुसार विश्व प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा 2023 का आयोजन 20 जून से किया जाएगा। हर साल हिन्दू कलेंडर के आषाढ़ माह में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली जाती है। इस धार्मिक जुलूस को रथ महोत्सव, नवदीना यात्रा, गुंडिचा यात्रा या दशावतार के नाम से भी जाना जाता है। दिलचस्प बात यह है कि यह दुनिया की सबसे पुरानी रथ यात्राओं में से एक है और इसका उल्लेख प्राचीन ग्रंथों में भी मिलता है। यह एक वार्षिक उत्सव है जो आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को पड़ता है। जगन्नाथ पुरी  में इस जीवंत त्योहार का उत्सव काफी पहले शुरू हो जाता है। भक्त रथों का निर्माण शुरू करते हैं। फिर, इन रथों को पुरी के लोकप्रिय कलाकारों द्वारा बनाए गए सुंदर रंगों सजाया जाता है। भगवान जगन्नाथ, उनकी बहन सुभद्रा और भाई  बलभद्र के लिए तीन रथ बनाए जाते हैं। भगवान जगन्नाथ का रथ लगभग 16 पहियों से बनता है और लगभग 45 फीट ऊंचा है। इसे नंदीघोष कहा जाता है,देवी सुभद्रा का रथ 44.6 फीट की ऊंचाई पर है और 12 पहियों से बना है। इसे देवदलन के नाम से जाना जाता है,। भगवान बलभद्र रथ 45.6 फीट ऊंचा है और इसमें 14 पहिए हैं। इसे तलध्वज कहा जाता है।
पण्डित द्विजेन्द्र व्यास का कहना है कि जगन्नाथ रथ यात्रा का ज्योतिषीय महत्व भी है। यात्रा के दिन सूर्य कर्क राशि में प्रवेश करता है। ज्योतिष में यह एक महत्वपूर्ण घटना है। यह संक्रमण भारत में मानसून के मौसम के आगमन का भी प्रतीक है। लोग इस दौरान यात्रा मनाते हैं क्योंकि यह सौभाग्य और समृद्धि लाता है। ज्योतिषीय रूप से, जगन्नाथ बृहस्पति या गुरु ग्रह से जुड़ा हुआ है। बृहस्पति ज्ञान, ज्ञान और समृद्धि का प्रतीक है। जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान, लोग देवता को उनके मंदिर से बाहर निकालते हैं और उन्हें रथ पर बिठाते हैं। यह माना जाता है कि यह बृहस्पति ग्रह की गति का प्रतिनिधित्व करता है। एक और ज्योतिषीय संबंध यह है कि त्योहार चातुर्मास की शुरुआत का प्रतीक है, जो आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व की चार महीने की अवधि है। इस समय के दौरान, मान्यता यह है कि विष्णु नींद की स्थिति में प्रवेश करते हैं, और उनके भक्त उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए तपस्या करते हैं।

पण्डित व्यास के अनुसार ज्योतिषीय महत्व के साथ ही जगन्नाथ रथ यात्रा का धार्मिक महत्व भी है। आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को निकली जाने वाली इस जगन्नाथ रथ यात्रा को आरम्भ करके भगवान जगन्नाथ को प्रसिद्ध गुंडिचा माता के मंदिर पहुंचाया जाता हैं, जहां भगवान 7 दिनों तक विश्राम करते हैं। इसके बाद भगवान जगन्नाथ की वापसी की यात्रा शुरु होती है। भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा पूरे भारत में एक त्योहार की तरह मनाई जाती है।

पिछले पांच दशक से अधिक समय से देश के हर शहरों में भगवान जगन्नाथजी की रथयात्रा का आयोजन पूरी श्रद्धा एवं भक्ति के साथ किया जाता है। झाबुआ शहर मे भी 20 जून को भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा उत्साह, श्रद्धा एवं भक्ति के साथ निकाली जावेगी ।श्री व्यास के अनुसार शास्त्रो के  अनुसार जगन्नाथ रथ यात्रा बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। इस यात्रा के माध्यम से भक्त अपने ईश्वर जगन्नाथ महाप्रभु के दर्शन करते हैं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। जगन्नाथ मंदिर में प्रतिवर्ष जगन्नाथ रथ यात्रा के अवसर पर भक्तों की भीड़ उमड़ती है। इस यात्रा के दौरान रथ को खींचने का काम लोगों द्वारा किया जाता है, जो उन्हें ईश्वर के नजदीक ले जाने का अवसर प्रदान करता है। इस यात्रा में भाग लेने से भक्त अपने जीवन में सुख, समृद्धि और शांति का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

पण्डित व्यास ने जगन्नाथ रथ यात्रा 2023 के अवसर पर भगवान की पूजा की विधि बताते हुए कहा कि पूजा से पहले स्नान जरूर करना चाहिए। स्नान करने के बाद ही पूजा आसान पर विराजमान हो। पूजा के लिए चावल, दलिया, घी, दूध, फूल, धूप, दीपक, नारियल, अगरबत्ती और चैकी आदि सामान की आवश्यकता होती हैं। सबसे पहले भगवान जगन्नाथ की मूर्ति की पूजा करें और उनसे आशीर्वाद की प्रार्थना करें। इसके बाद भगवान की मूर्ति या तस्वीर के सामने खुशबूदार धूप या अगरबत्ती जलाएं। तत्पश्चात चावल और दलिया की थाली को भगवान जगन्नाथ की मूर्ति के सामने रखें। उसके बाद थाली में घी डालें और उसे भगवान को अर्पित करें। इसके बाद दूध से भरी एक थाली भी उसी तरह भगवान को अर्पित करें। इस दिन आपको फूलों से भगवान की मूर्ति को सजाना चाहिए और उन्हें फल आदि अर्पित करने चाहिए। पूजा के बाद चावल, दलिया, घी और दूध को प्रसाद के रूप में भक्तों में बांटे।भगवान जगन्नाथ की पूजा से लाभ का जिक्र करते हुए उन्होने कहा कि  जगन्नाथ रथ यात्रा पूजा के बहुत से लाभ मिलते हैं। जगन्नाथ जी की पूजा में भाग लेने से व्यक्ति को धन की प्राप्ति होती है।रथ यात्रा के दौरान जो भी जातक पूजा करता है, उस व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ मिलता है। रथ यात्रा पूजा के माध्यम से व्यक्ति के सभी पाप दूर हो सकते हैं। रथ यात्रा पूजा से व्यक्ति को मानसिक शांति और सुख का अनुभव होता है। इसके अलावा, जगन्नाथ रथ यात्रा पूजा का महत्वपूर्ण लाभ यह है कि इसमें भाग लेने से व्यक्ति की ईश्वर के साथ निकटता बढ़ती है और जातक को अपने धर्म से जुड़े अन्य लोगों के साथ भी निकटता बनाने का अवसर मिलता है।

हिंदू धर्म में जगन्नाथ रथ यात्रा काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। यह कथा महाभारत काल से भी पुरानी हैं। उन्होने पौराणिक दृष्टांत बताते हुए कहा कि कहते हैं कि एक बार भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा अपनी द्वारका में विराजमान थे। उन्होंने अपनी चमत्कारी माया से तीन रथ बनाए, जिन्हें उन्होंने अपने अनुयायियों को तोहफा के रूप में दिए। भगवान जगन्नाथ की विशाल मूर्ति को एक चक्रधारी विमान में स्थापित किया गया था, जो पूरी नगरी में घूमता रहता था। एक दिन भगवान जगन्नाथ की विशाल मूर्ति को लेकर एक भक्त उनके दरबार में जाना चाहता था। लेकिन गलती से उनके सिर के ऊपर से एक फूल गिर जाता। इससे वह भक्त बहुत दुखी होता है कि उसने अपने भगवान की मूर्ति पर गलती से पैर रख दिया। इसके बाद उस भक्त ने भगवान से प्रार्थना करते हुए कहा कि वह अपने घर में उनका स्थान बनाना चाहता है और वह वहां पर उनकी पूजा करेगा। भगवान जगन्नाथ ने उस भक्त की शुभेच्छा को स्वीकार कर लिया और उन्होंने उसे एक चमत्कारिक तरीके से यह बताया कि वे अपने चारों देवदूतों को साथ लेकर अगली रात उसके घर जाएंगे।
अगली रात, भगवान जगन्नाथ और उनके देवदूत उस भक्त के घर गए और भक्त ने भगवान की पूजा की। इस पूजा के दौरान, भगवान जगन्नाथ ने अपने भक्त को एक ऐसी शक्ति दी, जो उन्हें सदैव सुखी रखेगी और उन्हें आनंद का अनुभव करवाएगी। जगन्नाथ रथ यात्रा की कथा में यह भी बताया जाता है कि भगवान जगन्नाथ की चारों मूर्तियों को एक साथ यात्रा कराने से लोगों को शांति, समृद्धि और खुशी की प्राप्ति होती है। इसलिए लोग जगन्नाथ रथ यात्रा के महत्व को समझते हुए इसे बड़े उत्साह से मनाते हैं।
पण्डित द्विजेन्द्र व्यास के अनुसार कि जगन्नाथ रथ यात्रा के दिन आमतौर पर लोग भक्ति भाव से इस उत्सव को मनाते हैं। इस दिन कुछ विशेष उपवास, पूजा, ध्यान आदि करने से शुभ फल प्राप्त होता है। उन्होने ज्योतिष के अनुसार कुछ अचूक उपाय बताते हुए कहा कि इस दिन मेष राशि के जातकों को भगवान जगन्नाथ को लाल फूल अर्पित करने चाहिए। वृषभ राशि वालो को जगन्नाथ मंत्र “जय जगन्नाथ” का जाप करना चाहिए और समृद्ध जीवन के लिए भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद लेने के लिए उन्हें मिठाई का भोग लगाएं। मिथुन राशि के जातकों को भगवान जगन्नाथ को पीले फूल अर्पित करने चाहिए। कर्क राशि के जातकों को भगवान जगन्नाथ के सामने दीया जलाना चाहिए। सिंह राशि के जातकों को भगवान जगन्नाथ को लाल और नारंगी रंग के फूल अर्पित करने चाहिए। कन्या राशि के जातकों को इस दिन भगवान जगन्नाथ को सफेद फूल अर्पित करने चाहिए। तुला राशि के लोगों को जगन्नाथ मंत्र “ओम जगन्नाथाय नमः” का जाप करना चाहिए। वृश्चिक राशि के जातको को भगवान जगन्नाथ को लाल फूल चढ़ाने चाहिए। धनु राशि के जातकों को आज के दिन भगवान जगन्नाथ को पीले फूल अर्पित करने चाहिए। मकर राशि के जातकों को भगवान जगन्नाथ को नीले फूल अर्पित करने चाहिए। कुंभ राशि के जातकों को इस दिन भगवान जगन्नाथ को सफेद फूल अर्पित करने चाहिए।मीन राशि के जातकों को जगन्नाथ मंत्र “ ओम जगन्नाथ वासुदेवाय नमः” का जाप करना चाहिए।
पण्डित व्यास के अनुसार ज्योतिष में रथ यात्रा को बहुत महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। यह माना जाता है कि इस दिन सूर्य उत्तरायण में होता है और अधिक प्रभावशाली होता है। इसलिए इस दिन को अच्छे अनुष्ठानों, पूजा विधियों और धार्मिक कार्यों के लिए चुना जाता है।  हिन्दू धर्म के लोग इस दिन को बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं। ज्योतिष अनुसार यह सुझाव दिया जाता है कि सभी राशि वालों को इस दिन रथ यात्रा के महत्वपूर्ण धार्मिक कार्यों में भाग लेना चाहिए। इस दिन मंदिरों में जाना शुभ माना जाता हैं। साथ ही इस दिन सूर्योदय से पहले पूर्वाह्न में भगवान का जागरण करने से भगवान जगन्नाथ की कृपा मिलती है। इस दिन भजन गाने, पूजा करने और मंदिर या पर्वतीय स्थलों में जाने से जातक और उसके परिवार को शुभ फल मिलते हैं। ज्योतिष के अनुसार, रथ यात्रा के दिन शुभ मुहूर्त में जप और पूजा करने से सभी ग्रहों की दशा में सुधार होता है और समस्त बुराइयों से मुक्ति मिलती है। इस दिन सूर्योदय से पहले प्रातः काल को भगवान जगन्नाथ की आराधना करने से जातक के परिवार में सुख और समृद्धि का संचार होता हैं।

Trending