झाबुआ

वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले की चयनित स्कूलों में हेल्थ एक्टिवीटी कार्यक्रम का आयोजन

Published

on





झाबुआ 23 जून, 2023। जिले में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुन्या रोग के संबंध में जागरूकता लाने हेतु जिले की शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को इन रोगों के कारण, लक्षण एवं बचाव की जानकारी एवं व्यक्तिगत जागरूकता के संबंध में ’’स्कूल हेल्थ एक्टिवीटी’’ कार्यक्रम का आयोजन चयनित स्कूलों की चयनित कक्षा में निबंध प्रतियोगिता, पोस्टर निर्माण, ड्राइंग एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
इसी कड़ी में 23 जून को मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पेटलावद डॉ० राहुल गणावा के मार्गदर्शन में पेटलावद ब्लॉक के ग्राम रामगढ़ की शासकीय माध्यमिक विद्यालय में ’’मलेरिया रोग के लक्षण एवं बचाव’’ विषय पर निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई। आयोजन में छात्र-छात्राओं ने विशेष रूचि लेकर भाग लिया।
स्कूलों में प्रतियोगिता कराये जाने का उद्देश्य छात्र-छात्राओं में रोग के प्रति सामुदायिक जागरूकता, वाहक जनित बीमारियों के प्रसार पर नियंत्रण एवं मच्छर जन्य परिस्थितियों के समाप्तिकरण के संबंध में जानकारी से अवगत कराना हैं। वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत विकासखंड के मलेरिया निरीक्षक एवं प्रभारी मलेरिया निरीक्षक के द्वारा गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा हैं।
माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक श्री रमेश चन्द्र सिंगाड़ एवं मलेरिया निरीक्षक पेटलावद श्री कालिया भूरिया की उपस्थिति में आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को पुरूस्कृत किया गया। आयोजित प्रतियोगिता में हाईस्कूल की कक्षा 08 वीं की छात्रा कु. आरती गामड़ ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वही दूसरे स्थान पर कु. रितिका खोड़े एंव तृतीय स्थान पर कु. सपना गामड़ रही।

Trending