RATLAM

नल जल योजना से ग्राम में सभी परिवारों को नियमित मिल रहा पानी

योजना के संचालन के लिए ग्रामीणजन प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान को दे रहे हैं धन्यवाद

Published

on



रतलाम 23 जून 2023/ रतलाम जिला अब ग्रामों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता में आत्मनिर्भर होने की दिशा में आगे बढ रहा है। केंद्र एवं राज्य शासन द्वारा हर घर को मिले जल, इसके लिए “जल जीवन मिशन” चलाया जा रहा है जिसके माध्यम से अब ग्रामीणों क्षेत्रों में जहां पहले कभी पानी लाने के लिए कई कठिनाईयों को सामना करना पड़ता था, लेकिन “जल जीवन मिशन” के माध्यम से अब घरों नल के माध्यम से पानी आ रहा है।

इसी कड़ी में विकासखण्ड रतलाम का आदिवासी बाहुल्य ग्राम लालगुवाडी जिसकी दूरी जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर इस ग्राम में कई मजरे भी शामिल है। ग्राम की बसाहट ऊंची नीची एवं छोटे-छोटे टुकड़ों में फैली हुई है। लालगुवाडी आत्मनिर्भरता की श्रृंखला में शामिल हो चुका है। ग्राम में एक समय ऐसा था, जब प्राकृतिक संसाधनो की कमी के कारण ग्राम में पेयजल का अभाव रहता था है। ग्राम में जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल जल योजना का कियान्वयन लो.स्वा.यां. विभाग के माध्यम से ग्राम में किया गया। वर्तमान में ग्राम के सभी परिवारों को पर्याप्त एवं स्वच्छ पेयजल मिल रहा है।

ग्राम की पायल जल जीवन मिशन की योजनाओं से बहुत खुश है पायल ने बताया कि पहले हमारा आधे से अधिक समय पानी लाने में निकल जाता था घर में मम्मी दादी और मैं हूं पापा की 5 वर्ष पहले मृत्यु हो गई है घर में कोई भी पुरुष नहीं है ऐसे में हमें पानी दूर से लाने में बहुत तकलीफ होती थी किंतु जल जीवन मिशन की योजना हमारे लिए बहुत बड़ा सहारा बनी।

ग्राम के संरपच श्रीमती भूलीबाई परमार, सचिव जितेंद्र पुरोहित ने बताया कि सभी परिवारों को पर्याप्त एवं स्वच्छ पेयजल मिलने से ग्राम में सभी ग्रामवासी बहुत खुश है। योजना के आने के पूर्व खेतो से, निजी नलकुप एवं हेडपंप पर पानी भरने जाना पडता था। जिसमे गांव की महिलायें सबसे ज्यादा प्रभावित होती थी। पानी भरने के लिये बहुत समय व्यर्थ चला जाता था एवं शारीरिक परिश्रम करना पडता था। अब नल के माध्यम से ग्राम के प्रत्येक घर मे पानी मिल रहा है।

जिला जल सलाहकार श्री आनंद व्यास एवं उपयंत्री श्री अर्पित चतर ने बताया कि ग्राम में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 01 करोड  73 लाख 98 हजार रूपये की लागत की योजना तैयार की गई। ग्राम में 01 लाख लीटर क्षमता की उच्चस्तरीय टंकी,  दो सम्पवेल का निर्माण किया गया है 30 हजार लीटर क्षमता एवं 20 हजार लीटर क्षमता के। लगभग 18 हजार  मीटर के विभिन्न व्यास की पाईप लाईन बिछाई गई है। ग्राम के सभी 655 घरों  में कनेक्शन लगाए गए हैंजिससे ग्राम के सभी घरो तक शुद्ध एवं पर्याप्त पेयजल उपलब्ध होना प्रारंभ हो गया है। ग्राम में स्त्रौतो में पर्याप्त पेयजल की निरंतर उपलब्धता को ध्यान में रखते हुये ग्राम के  नलकूप व कुए के माध्यम से पेयजल की व्यवस्था की जार ही है।

ग्रामसभा के माध्यम से पेयजल एवं स्वच्छता समिति का गठन किया गया है। लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों द्वारा समय-समय पर निरीक्षण किया जा रहा है एवं तकनीकी सहायता दी जा रही है। साथ ही जल सरंक्षणसंर्वधन एवं पानी बचाव के तरीको तथा पेयजल समितियों के सशक्तिकरण के उद्देश्‍य से मार्गदर्शनप्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम किये जा रहे है। नल जल योजना से हर घर में पानी पहुंचाने का काम नल चालाक श्री करण सिंह पारगी करते हैं।

Trending