RATLAM

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष श्रीमती पवार ने रतलाम में बैठक ली~~विधायक डॉ राजेंद्र पांडे की उपस्थिति में दिव्यांगों को निशुल्क कृत्रिम अंग उपकरण हेतु शिविर आयोजित

Published

on

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष श्रीमती पवार ने रतलाम में बैठक ली

रतलाम/ राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष श्रीमती अंजना पवार ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित करते हुए सफाई कर्मचारियों के हित में संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े आदि उपस्थित थे।

बैठक में आयोग के उपाध्यक्ष ने सफाई कर्मचारियों से चर्चा करते हुए उनकी समस्याओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं निराकरण के लिए जिला प्रशासन को निर्देशित किया। उन्होंने आयोग के भ्रमण का उद्देश्य बताया कि सफाई कर्मचारियों के सामाजिक आर्थिक शैक्षणिक पुनर्वास की दृष्टि से आयोग जिलों में पहुंचकर समीक्षा कर रहा है ताकि समस्याओं का हल हो। सफाई कर्मचारी सुखी, समृद्ध हो। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का भी यही संदेश है कि सफाई कर्मचारियों को प्रत्येक स्तर पर सम्मान मिले। सफाई कर्मचारियों ने कोरोना काल के दौरान अपनी उल्लेखनीय सेवाएं दी हैं, इनके प्रति संवेदनशीलता एवं सम्मान रखा जाए। नगर निगम के एवं नगर पालिकाओं के अधिकारी प्रत्येक माह में एक बार सफाई कर्मचारियों के साथ बैठकर चर्चा करें, उनकी समस्याएं पूछे निदान करें।

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक तीन माह में सफाई कर्मचारियों का संपूर्ण स्वास्थ्य जांच करवाई जाए। उनको कार्य के दौरान लगने वाले समस्त आवश्यक सुरक्षा उपकरण दिए जाएं। उन्होंने बताया कि रतलाम दो बत्ती क्षेत्र में प्रातः देखा गया कि  सफाई कर्मचारी बगैर सुरक्षा उपकरणों के मेनहोल में काम कर रहा है जो कि नगर निगम की लापरवाही है। इस संबंध में निगमायुक्त की कार्यप्रणाली पर आयोग उपाध्यक्ष ने सख्त आक्रोश व्यक्त किया। उन्होंने सफाई कर्मचारियों के परिचय पत्र बनाने उसमें ब्लड ग्रुप की भी जानकारी देने के निर्देश दिए। सफाई कर्मचारियों के प्रमोशन की जानकारी भी प्राप्त की। इस संबंध में प्रस्ताव यदि आवश्यक हो तो शासन को भी भेजने के निर्देश दिए। अनुकंपा नियुक्ति, बीमा, नियमितीकरण इत्यादि की भी जानकारी दी।

विधायक डॉ राजेंद्र पांडे की उपस्थिति में दिव्यांगों को

निशुल्क कृत्रिम अंग उपकरण हेतु शिविर आयोजित

रतलाम/जनपद पंचायत जावरा में बुधवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरणों के निशुल्क वितरण के लिए शिविर विधायक राजेंद्र पांडे की उपस्थिति में आयोजित किया गया।शिविर में अतिथियों द्वारा जावरा के दिव्यांगों को 13 ट्राईसाईकिल, व्हील चेयर, 10 श्रवण यंत्र, 15 वैशाखियाँ एवं पिपलोदा के दिव्यांगों को 3 ट्राईसाईकिल, 1 व्हीलचेयर, 1 श्रवण यंत्र तथा 2 बैसाखी वितरित की गई। इस अवसर पर जनपद के सीईओ श्री हेमेंद्र गोविंल, श्री गोपाल गुर्जर, श्री हरिओम पाटीदार, श्री बबलू पाटीदार, श्री बसंतीलाल, श्रीमती प्रेमलता, श्री हनुमान सिंह चंद्रावत, श्री कैलाश पटेल आदि उपस्थित थे।

Trending