झाबुआ

रतलाम में नारकोटिक्स व पुलिस विभाग नशे के कारोबार पर कसेगा लगाम नारकोटिक्स व पुलिस विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में लिया निर्णय, एसपी ने अधिकारियों को तस्करों पर कार्रवाई करने के दिए निर्देश।

Published

on

रतलाम में नारकोटिक्स व पुलिस विभाग नशे के कारोबार पर कसेगा लगाम नारकोटिक्स व पुलिस विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में लिया निर्णय, एसपी ने अधिकारियों को तस्करों पर कार्रवाई करने के दिए निर्देश।

रतलाम । जिले में नशे का कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है। मंदसौर, नीमच व समीपस्थ राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले से मादक पदार्थ लाकर बेचा जा रहा है। साथ ही रतलाम जिले के पिपलौदा, सैलाना, जावरा, रिंगनोद, बरखेड़ा, ताल व आलोट थाना क्षेत्रों के रास्ते इंदौर व अन्य स्थानों पर भी ले जाया जा रहा है। पुलिस पिछले कुछ माह से लगातार कार्रवाई कर रही है और कई लोगों को मादक पदार्थ ले जाते भी पकड़ा है। अब पुलिस विभाग ने नारकोटिक्स विभाग के साथ संयुक्त रूप से कार्रवाई कर नशे के कारोबार पर लगाम लगाने की तैयारी है।

गुरुवार को एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा के नेतृत्व में एसपी आफिस स्थित सभा कक्ष में पुलिस व नारकोटिक्स विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक हुई। इसमें जिले में मादक पदार्थ की बिक्री पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाने के लिए जिला पुलिस, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी)) एवं स्टेट नारकोटिक्स विभाग के अधिकारियों के मध्य सामंजस्य स्थापित कर मादक पदार्थों के व्यापार में संलिप्त लोगों के बारे में जानकारी प्राप्त कर उनके खिलाफ अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

अपने-अपने क्षेत्रों के तस्करों की निकाली जानकारी

एसपी बहुगुणा ने सभी राजपत्रित अधिकारियों व थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में मादक पदार्थों के व्यापार में संलिप्त लोगों की जानकारी प्राप्त कर उन पर कठोर कार्रवाई करने व होटलों, ढाबों व अन्य संदिग्ध स्थानों पर लगातार आकस्मिक चेकिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही यह भी निर्देशित किया कि थाना क्षेत्र के वे लोग जो मादक पदार्थ के व्यापार में आरोपित रहे हों तथा वर्तमान में संदिग्ध भूमिका में हों, उन्हें चिह्नित कर उन पर कड़ी निगरानी रखी जाए

बैठक में ये अधिकारी थे मौजूद

बैठक में एएसपी राकेश खाखा, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो मंदसौर की अधीक्षक चंदा, सीएसपी हेमंत चौहान, एसडीओपी जावरा रवींद्र बिलावल, एसडीओपी सैलाना इडला मौर्य, एसडीओपी आलोट शाबेरा अंसारी, एसडीओपी रतलाम अभिलाष भलावी, निरीक्षक नारकोटिक्स सेल मंदसौर हरीशसिंह सोलंकी तथा शहर के सभी थाना प्रभारी जिला विशेष शाखा के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

इस वर्ष 50 आरोपित किए गिरफ्तार

बैठक में अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ गई कार्रवाई की तुलनात्मक समीक्षा की गई है। वर्ष 2022 में एक जनवरी से 30 जून तक पुलिस ने जिले में एनडीपीएस एक्ट के तहत 11 प्रकरण दर्ज कर 41 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। उनके कब्जे से एक 1700 ग्राम अफीम, 2694 किलो डोडाचूरा एवं 110 ग्राम स्मैक जब्त की गई थी। वहीं इस वर्ष एक जनवरी से 30 जून तक एनडीपीएस एक्ट के तहत 19 प्रकरणों में 50 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। इनके कब्जे से सात किलो 600 ग्राम अफीम, तीन किलो 635 ग्राम गांजा, 173 किलो 160 ग्राम डोडाचूरा एवं 667 ग्राम स्मैक जब्त की गई है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष के प्रारंभिक छह माह में सात प्रकरण अधिक दर्ज हुए है।(दैनिक नई दुनिया से साभार)

Trending