RATLAM

जनसंख्‍या स्थिरता माह 11 जुलाई से 11 अगस्‍त तक मनाया जाएगा   एक सार्थक कल की शुरूआत परिवार नियोजन के साथ

Published

on

जनसंख्‍या स्थिरता माह 11 जुलाई से 11 अगस्‍त तक मनाया जाएगा  

एक सार्थक कल की शुरूआत परिवार नियोजन के साथ

रतलाम / मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि रतलाम जिलें में परिवार कल्‍याण कार्यक्रम के अंतर्गत्‍ जनसंख्‍या स्थिरता माह मनाया जा रहा है। माह के प्रथम पखवाड़े से 10 जुलाई तक स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता घर-घर भ्रमण कर योग्‍य दंपति की पहचान कर सूची बनायेगें तथा 11 जुलाई विश्‍व जनसंख्‍या दिवस से 11 अगस्‍त तक जनसंख्‍या स्थिरता माह के दौरान परिवार कल्‍याण की सेवायें प्रदान करेंगें। परिवार कल्‍याण के साधनों में दं‍पत्त्‍िायों  की रूचि के आधार पर सेवायें प्रदान की जावेगीं। माह के दौरान जिले के शासकीय स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर परिवार कल्‍याण साधनों की निशुल्‍क उपलब्‍धता सुनिश्चित की जाएगी ।

नोडल अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने बताया कि पुरूष नसबंदी कराने पर रूपये 3000/- प्रसव के सात दिन के भीतर महिला नसबंदी कराने पर रूपये 3000/- महिला नसबंदी कराने पर रूपए 2000/- की राशि क्षतिपूर्ति  राशि के रूप में दी जाना प्रावधानीत है। प्रसव के बाद पीपीआईयूसीडी लगवाने पर 300 रूपये की राशि दी जाती है । गर्भनिरोध का नया साधन अंतरा इंजेक्शन काफी प्रभावशाली सिद्ध हुआ है। 3 माह में एक बार इंजेक्शन लगवाने वाले हितग्राही को हर बार 100 रूपये की राशि दी जाती है।

अंतरा इंजेक्शन अपनाने पर महिलाओं में रक्‍ताअल्‍पता नही होती साथ ही महिलाओं में होने वाले गर्भाशय केन्‍सर की भी संभावना  नही होती । नई गोली छाया सप्‍ताह में दो बार लेकर आसानी से गर्भ निरोधक किया जा सकता है। परिवार कल्‍याण के  अन्‍य साधानों में कापर्टी, माला-एन, निरोध आदि की सुविधायें भी शासकीय स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रो में सहजता से सुलभ है।

 परिवार कल्‍याण कार्यक्रम के अंतर्गत्‍ सेवायें प्राप्‍त कर अपने परिवार की सफल योजना बनाने से मातृ मृत्‍यु दर, शिशु मृत्‍यु दर, सकल प्रजनन दर मे उल्‍लेखनीय कमी लाई जा सकती है। परिवार कल्‍याण कार्यक्रम के अंतर्गत्‍ मुख्‍यत: दो बच्‍चों के बीच जन्‍म में अंतर रखने, 18 वर्ष की आयु के बाद ही पुत्री का विवाह करने, पहला बच्‍चा शादी के 2 साल बाद दूसरा बच्‍चा पहले बच्‍चे के 3 साल बाद करने  जैसी गतिविधियेां पर फोकस किया जायेगा। स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकताओं को सौपें गये लक्ष्‍य की नियमित मॉनिटरिंग कर लक्ष्‍य पूरा न करने वाले कर्मचारीयों के विरूद्ध कार्यवाही तथा श्रेष्‍ठ कार्य करने वाले कर्मचारीयों को पुरूस्‍कृत किया जायेगा।

Trending