RATLAM

अमरनाथ गए यात्रियों के साथ हुआ चमत्कार, हर जगह हर हर महादेव

Published

on

अमरनाथ गए यात्रियों के साथ हुआ चमत्कार, हर जगह हर हर महादेव

बाबा अमरनाथ की यात्रा वो भी सावन माह में, ऐसा भाग्य हर किसी का नहीं होता। सावन माह में बाबा अमरनाथ की यात्रा के लिए रतलाम से गए यात्रियों के साथ चमत्कार हुआ है।

रतलाम. धर्म के प्रति अगाध आस्था बाबा बर्फानी के दर्शनार्थ पहुंचे तीर्थ यात्रियों का इरादा नही डिगा पा रहा है तथा खराब मौसम के बावजूद श्रद्धालु बाबा के दर्शन करके वापस लौटने की आस में कश्मीर घाटी में ठहरे हुए थे। यात्रियों को लग रहा था जिस तरह से मौसम खराब है, उनकी यात्रा हो पाएगी या नहीं, लेकिन सावन माह के पहले सोमवार को रतलाम के यात्रियों की यात्रा शुरू हो गई। यात्रा शुरू होने व मौसम के अचानक बेहतर होने को यात्री बाबा अमरनाथ का चमत्कार ही मान रहे है।सावन सोमवार को मौसम साफ होने से बाबा अमरनाथ यात्रा सुबह से शुरू हो गई है। रतलाम से 3 जुलाई को 13 यात्रियों का दल अमरनाथ यात्रा के लिए ट्रेन से रवाना हुआ था ट्रेन के मां वैष्णो देवी स्टेशन कटरा देरी से पहुंचने के कारण वे 5 जुलाई को कटरा से श्रीनगर के लिए रवाना हुए। यात्रा में शामिल धर्मेंद्र मिश्रा ने पहलगाम बेस केम्प से बताया कि वे 6 जुलाई को दोपहर 3 बजे श्रीनगर पहुंच गए थे किंतु उन्हें अमरनाथ जाने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं मिला। दो दिन की वेटिंग थी उसके बाद से ही 3 दिनों से बाबा अमरनाथ यात्रा खराब मौसम के चलते रुकी हुई थी। सोवन सोमवार को सुबह पहलगाम से यात्रा शुरू हुई है। भक्त सावन सोमवार को मौसम साफ होने को बाबा का चमत्कार ही मान रहे है। खाने पीने के लिए वहां पर बाबा के भक्तों ने लंगर लगा रखे है यहां सुबह की चाय से लेकर दोपहर के लंच व रात के खाने तक आसानी से मिल रहा हैं। ऐसे में उन्हें खाने-पीने की कोई परेशानी नहीं है। भक्क्तों के अनुसार जो लोग आने वाले है उनको बारिश तथा ठंड से बचने के लिए संसाधन लेकर चलना चाहिए।

ये बताया भक्तों ने

रतलाम के भक्तों के अनुसार पहलगाम से यात्रा शुरू की व पंचतरणी व शेषनाग के दर्शन करते हुए बाबा अमरनाथ के दर्शनों के लिए गुफा पहुंचेंगे। दल में शामिल रवि गुप्ता ने बताया कि बालटाल का रास्ता छोटा है, किंतु मौसम ने उस रास्ते को खराब कर दिया है, इस वजह से वे पहलगाम वाले रास्ते से बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए जाएंगे। यात्रा में शामिल सुनील गुप्ता ने बताया कि वे लोग खाने – पीने तथा ठंड व बारिश से बचने के वस्त्र आदि साथ में ले गए हैं किंतु मौसम बहुत खराब है उसके बावजूद वे बाबा के दर्शन करके ही वापस लौटेगे। उन्होंने सेना तथा राज्य सरकार द्वारा की गई व्यवस्थाओं के प्रति संतुष्टि जाहिर की वह कहां की स्थानीय नागरिक भी तीर्थ यात्रियों का सहयोग कर रहे हैं। अमरनाथ दर्शन हेतु पहुंचे यात्रियों में रतलाम के धर्मेन्द्र मिश्रा लोटस सिटी कॉलोनी, रविशंकर गुप्ता गुलमोहर कॉलोनी कॉलोनी, दीपक जाट सिलावटो का वास, सुनील गुप्ता मित्र निवास कॉलोनी, अरविंद वया, काटजूनगर, जितेंद्र सोलंकी दीनदयाल नगर, मनीष वाडिया सिलावटो का वास, रवि रमन जवाहर नगर, मणिलाल सकलेचा, शांतिनिकेतन, प्रज्वल सोलंकी दीनदयाल नगर, प्रतीक सोलंकी शुभविहार कॉलोनी, मनीष पंवार दीनदयाल नगर आदि शामिल है।(दैनिक पत्रिका से साभार)

Trending