RATLAM

160 किमी प्रति घंटे की स्पीड़ से ट्रेन चलाने 31 किमी के रेलवे ट्रैक के दोनों और बनाई बाउंड्रीवाल

Published

on

160 किमी प्रति घंटे की स्पीड़ से ट्रेन चलाने 31 किमी के रेलवे ट्रैक के दोनों और बनाई बाउंड्रीवाल

रतलाम। मुंबई से दिल्ली तक ट्रेनों की स्पीड 160 किमी प्रतिघंटा करने के लिए रेलवे योजनाबद्ध काम कर रहा है। इस रेलमार्ग पर रतलाम मंडल के गोधरा से नागदा खंड का हिस्सा आता है। इसमें कर्व सीधा करने, ब्रिजों को मजबूती करने, ब्रिजों के ऊपर स्टील चैनल लगाने, एचबीम स्लीपर लगाने के साथ ही खासतौर पर संरक्षा एवं सुरक्षा को लेकर ट्रैक के दोनों ओर बाउंड्रीवाल बनाई जा रही है।

बाउंड्री वाल बनने से ट्रैक पर नहीं आएंगे जानवर

मंडल के गोधरा-नागदा रेलखंड में करीब 51 करोड़ रुपये की लागत से कुल 86 किलोमीटर बाउंड्रीवाल का निर्माण होगा। इसमें से 31 किमी के हिस्से में बाउंड्रीवाल बना दी गई है। गोधरा-नागदा खंड में ट्रैक साइड बाउंड्री वाल का निर्माण होने से ट्रैक पर पालतू एवं जंगली जानवरों का आवागमन बंद होगा। इससे ट्रेनों के तेज गति से संचालन में आसानी होगी। वर्ष 2017-18 में स्वीकृत हुए इस प्रोजेक्ट में अधिक वजन वाली रेल पटरियां लगाने के साथ ही ब्रिज मजबूत किए गए हैं।

12 घंटे में पूरा होगा मुंबई से दिल्ली का सफर

सिग्नल तकनीक भी आधुनिक संसाधनों से लैस की जा रही है। पटरियों के नीचे लोचदार एच-बीम स्लीपर लगाए गए हैं। स्पीड बढ़ने से मुंबई से दिल्ली के बीच का सफर 12 घंटे में पूरा हो जाएगा, जबकि अभी 15 से 16 घंटे लगते हैं। 2024 से ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने का लक्ष्य लेकर काम किया जा रहा है। फोटो-नागदा-गोधरा रेलमार्ग पर ट्रैक किनारे बाउंड्रीवाल बनाई जा रही है।(Dainik Nai Duniya se Sabhaar)

 

Trending