झाबुआ

भारी बारिश में पौधे लेने उमड़ा जन सैलाब…….मात्र 2 घण्टे में 5000 लोग ले गए 11 हजार पौधे….।

Published

on

झाबुआ-: समाजिक महासंघ झाबुआ द्वारा आयोजित पौधा वितरण महा अभियान में ऐसा जन सैलाब उमड़ा की भारी बारिश भी उनके होसलो को पस्त नहीं कर पाई । मात्र 2 घण्टे के अंतराल में लगभग 5000 लोगो ने 11000 पौधों का स्टॉक समाप्त कर दिया । पौधों की अधिक मांग देखते हुवे आयोजक सामाजिक महासंघ ने निर्णय लिया कि 17 जुलाई को 2000 पौधे ओर मंगवाकर वितरित किये जायेंगे । इस अवसर पर पर्यावरण से जुड़े लोगों ने पर्यावरण संरक्षण व लोकतंत्र मजबूत करने की शपथ भी ली है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे दोनो पद्मश्री रमेश परमार व शांति परमार विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे डी.एफ.ओ झाबुआ हरी सिंह ठाकुर,जय भीम संस्थान के एम,एस,फुलपगारे, पेंशनर एसोसिएशन के अध्यक्ष अरविंद व्यास, संकल्प ग्रुप की प्रमुख भारती सोनी,एवम गायत्री परिवार की नलिनी वैरागी ।

सभी अतिथियों को एक एक पौधा भेंट कर उनका अभिनन्दन पर्यावरण के तरीके से किया गया । इस अवसर पर लोगो को जागरूक करते हुवे पद्मश्री रमेश परमार ने कहा कि हरियाली को बढ़ावा देने में सामाजिक महासंघ महासंघ की यह पहल जिले में क्रांति- कारी बदलाव लाएगी । आम जनों को जागरूक होकर इस मुहिम से जुड़कर पौधो को लगाते हुए उन्हें बड़ा करने का संकल्प भी लेना चाहिए । जिला वन अधिकारी हरी सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि छोटे छोटे अभियानों से ही लोगो मे पर्यावरण के प्रति चेतना जागेगी । समाज के हर वर्ग को आज आगे आकर बड़े पैमाने पर पौधा रोपण करना चाहिये । जिससे जिले में हरित क्रांति नजर आने लगेगी । सभी का स्वागत करते हुवे सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष नीरज सिंह राठौर ने कहा कि इस अभियान से आने वाले समय मे जिले को हरा भरा करने में क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिलेंगे । निःशुल्क पौधा वितरण महा अभियान पर्यावरण की सकारात्मक राह में मिल का पत्थर साबित होगा । नवीन पाठक ने पौधों को सुव्यवस्थित लगाने की विधि बताई व कमलेश पटेल व विनोद जायसवाल ने पौधों के बड़े करने के नए नए उपाय बताए ।

पर्यावरण बचाने व लोकतंत्र मजबूत करने का लिया संकल्प

पौधा वितरण महा अभियान में आम जन को जागरुक करने के लिए संकल्प भी दिलाया गया । जिला पेंशनर एसोसिएशन के अध्यक्ष अरविंद व्यास ने पर्यावरण के प्रति सचेत रहकर उनको बचाने की शपथ दिलाई । लोगो ने पौधे को बड़ा करने के साथ साथ उनको पूरी तरह से सुरक्षा करने का संकल्प भी लिया । इस उपलक्ष्य में जय भीम सेना के एम एस फुलपगारे ने देश के लोकतंत्र को ओर अधिक मजबूत करने की शपथ दिलाते हुवे आगामी दिनों में होने वाले सभी निर्वाचनों में अधिक से अधिक मतदान करने का संकल्प भी दिलवाया ।

भरी बारिश में मात्र 2 घण्टे में 5000 लोग ले गए 11000 पौधे

पोधा वितरण महा अभियान में बारिश भी बाधा नही बन पाई । इस आयोजन को लेकर आमजन में इतना जबरदस्त उत्साह था कि बारिश के दौरान हजारों की संख्या में शहरी व ग्रमीण जन कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित हो गए । मात्र 2 घण्टे के भीतर 11000 पौधे बट गए । 16 प्रजातियों के यह पौधे लेने के लिये जन सैलाब उमड़ पड़ा । सामाजिक महासंघ के सदस्यों ने पौधे की बढ़ती मांग को देखते हुवे, विभिन्न प्रकार के 2000 पौधे बुलाने का निर्णय लिया है जिनका वितरण 17 जुलाई को हरियाली अमावस्या के दिन दोपहर 2 बजे किया जाएगा ।

ऑटो रिक्शा से आना पड़ा अतिथि को

पोधा वितरण महा अभियान में भाग लेने के लिए पद्मश्री दम्पति रमेश परमार व शान्ति परमार को ऑटो रिक्शा पड़कर आना पड़ा क्योंकि तेज बारिश के कारण संसाधन नही होने के कारण कुछ देर इंतजार के बाद भी जब बारिश नही रुकी तो दोनो को ऑटो रिक्शा पकड़कर कार्यक्रम स्थल पर पहुचना पड़ा उनकी यह भावना यह दर्शाती है कि दोनों पद्मश्री को पर्यावरण जैसे विषय की कितनी चिन्ता है जब आमजन को इस बारे में जानकारी मिली तो पर्यावरण के प्रति उनकी सोच को सभी ने काफी सराहा है

इनका रहा सराहनीय योगदान……..

पोधा वितरण महा अभियान की तैयारी काफी दिनों से चल रही थी इस आयोजन को सफल बनाने में हरीश लाला शाह आम्रपाली, प्रताप सिंह सिक्का, लता देवल शीतल जादौन, अर्चना राठौर, भारती राठौर,सुनील चौहान, रविराज राठौर ,नवीन पाठक ,राजकुमार देवल,कमलेश पटेल ,संतोष प्रधान,विनोद जायसवाल राजेश शाह,भेरुसिंह चौहान,हार्दिक अरोड़ा,राजकुमार पाटीदार, राधेश्याम परमार, मनोज सोनी,सचिन मेहता,पी डी रायपुरिया, गणेश उपाध्यक्ष,नाथू लाल पाटीदार, रेहान शेख,राजा शेख,अब्दुल रहीम,प्रदीप व्यास,चेतन व्यास, अजय सिंह पवार का महत्वपूर्ण योगदान रहा कार्यक्रम का संचालन शरत शास्त्री ने किया ।

Trending