DHAR

मिलेट मेले का हुआ आयोजन

Published

on


धार, 18 जुलाई 2023 / मिशन लाइफ कार्यक्रम अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र धार के तत्वाधान में एवं कृषि विभाग के सहयोग से समृद्धि कॉलेज ऑफ नर्सिंग मगजपुरा रोड धार प्रांगण परिसर में मंगलवार को मिलेट मेला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि विधायक श्रीमती नीना वर्मा द्वारा मेले का शुभारंभ मां सरस्वती के तस्वीर पर दीप प्रज्वलित कर किया गया।
मेले में भोज जागरूक महिला मंडल सोसायटी से संबंधित महिला समूहों द्वारा बाजरे के आटे की रोटी, बाजरे की खिचड़ी, ज्वार के चिप्स , मिलेट्स से बनने वाली चीजी ओरिगैनो बाॅल आदि व्यंजन बना कर प्रदर्शनी लगाई गई । साथ ही रागी, ज्वार, बाजरा, कुटकी आदि मोटे अनाजों की प्रदर्शनी लगाई गई एवं मोटे अनाज से बनाए विविध उपहार सभी उपस्थित अतिथि, युवा साथी, किसानों को परोसे गए। इस अवसर पर श्रीमती वर्मा द्वारा बताया गया कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 घोषित किया गया है एवं मिलेट मेले का उद्देश्य मोटे अनाज के उपयोग के प्रति ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता फैलाना है। मिलेट्स की खेती, प्राकृतिक खेती किसानों एवं सभी नागरिकों के लिए फायदेमंद है। उपसंचालक कृषि श्री ज्ञानसिंह मोहनिया ने बताया गया कि बाजरा, ज्वार, रागी अनाज कम पानी और कम खर्चे में उगता है। मोटे अनाज की फसल को उगाने का फायदा यह है कि इसे ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। यह पानी की कमी होने पर खराब भी नहीं होती है और ज्यादा बारिश होने पर भी इसे ज्यादा नुकसान नहीं होता है। मोटा अनाज की फसल खराब होने की स्थिति में भी पशुओं के चारे के काम आ सकती है। बाजरा और ज्वार जैसी फसलें बहुत कम मेहनत में तैयार हो जाती है। मिलेट मेला के जरिए मिलेट्स से बनी चीजों को बढ़ावा दिया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन भोज जागरूक महिला मंडल सोसायटी अध्यक्ष मीना अग्रवाल द्वारा किया गया व आभार प्रदर्शन सीमा रघुवंशी द्वारा किया गया।
कृषि विभाग की संपूर्ण टीम, नेहरू युवा केंद्र वॉलंटियर राहुल सिंदल, सुनीता देवासकर आदि का सराहनीय योगदान रहा।
इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र जिला युवा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी महेंद्र सिंह शर्मा, एडीए संगीता चौहान, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष ममता जोशी, पार्षद सुमित्रा संजय मकवाना, महिला मोर्चा अध्यक्ष कुसुम सोलंकी उपस्थित रहे।

Trending