RATLAM

हरियाली को जीवित रखने के लिए जागरूकता जरूरी : डॉ. राजेन्द्र पाण्डेय

Published

on

हरियाली को जीवित रखने के लिए जागरूकता जरूरी : डॉ. राजेन्द्र पाण्डेय

रतलाम 17 जुलाई 2023/ जिस प्रकार हम परिवार और समाज को संगठित करने के लिए एकजुट होकर प्रयास करते है,उसी प्रकार जीवन देने वाले वृक्षो व पौधों की सेवा व रख रखाव करना आवश्यक है। हरियाली को जीवित रखने के लिए जागरूकता जरूरी है। उक्त विचार विधायक डॉ. राजेन्द्र पाण्डेय ने ग्राम सुजापुर में हरियाली महोत्सव के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। कार्यक्रम में जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी सोहन सिंह ठाकुर,जनपद पंचायत सीईओ हेमेंद्र गोविल,जनपद सदस्य तेजसिंह,सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। कार्यक्रम में श्री ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाली महोत्सव के तहत ग्राम सुजापुर में एक हजार से अधिक पौधारोपण का लक्ष्य है।इन्हें जानवरो से रक्षा करने के लिए वायर फेंसिंग की जाएगी। डॉ. पांडेय के मार्गदर्शन व प्रेरणा से पहाड़ी स्थल पर नक्षत्र वाटिका का भी निर्माण कराया जा रहा है जिसकी भी स्वीकृति दी गई हैं। जिसमे नक्षत्र व वास्तु के अनुसार औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। इस वाटिका में एक्यूप्रेशर पथ बनाया जाएगा।यहाँ ग्रह व नक्षत्र के अनुसार वाटिका का निर्माण किया जाएगा।
डॉ. पांडेय ने कहा कि वृक्षारोपण कार्य मे जनभागीदारी की आवश्यकता है। पौधारोपण के बाद इन पौधों को संरक्षित करने के लिए वृक्ष मित्र समिति का गठन किया जावे। जो पौधों को जीवित रखने के लिए निरंतर निगरानी रखे। समिति में ग्राम पंचायत सरपंच, उपसरपंच, सचिव, ग्राम पटेल ,पूर्व सरपंच सहित वरिष्ठजनों को सम्मिलित किया जाए। कार्यक्रम के प्रारंभ में ग्रामवासियों ने अतिथियों का स्वागत किया। पहाड़ी स्थल पर पौधारोपण किया गया।
कार्यक्रम में सरपंच श्रीमती पुष्पा मालवीय, पटेल अजय पाण्डेय, उपसरपंच समरथ चारेल, किसान मोर्चा मंडल अध्यक्ष रामप्रसाद राठौर, पूर्व सरपंच सुभाष पांचाल, गजेंद्र चपडोद, मनीष त्रिवेदी, घनश्याम सिंह लक्की बना, सुनील पांडेय, मोहनलाल प्रजापत, कालूराम चौधरी, कारूलाल डांगी, जीवन आंजना, उपयंत्री शाकिर अली, सचिव सुरेश मालवीय सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Trending