झाबुआ

केशव विद्यापीठ में नई तकनिकी से सुसज्जित कम्प्यूटर लेब का शुभारम्भ

Published

on

केशव विद्यापीठ में नई तकनिकी से सुसज्जित कम्प्यूटर लेब का शुभारम्भ

झाबुआ ~~स्थानीय केशव विद्यापीठ में वर्तमान समय की आवश्यकता को देखते हुए एडवांस्ड कंप्यूटर लैब का शुभारंभ किया गया। नवीन लैब का उद्घाटन विद्यालय के अभिभावक व आस्था फोटो स्टूडियो, झाबुआ के संचालक निर्मल जैन द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर संस्था संचालक अथर्व शर्मा ने कहा कि वर्तमान समय में सामान्य कंप्यूटर प्रशिक्षण देने के साथ-साथ छात्रों को एडवांस्ड कंप्यूटिंग सिखाने की आवश्यकता है, ऐसे बहुत से कार्य हैं जो आज मोबाईल से एक टच के माध्यम से संपन्न हो जाते हैं जिसके लिये पहले कंप्यूटर में बहुत समय लगता था, परंतु आज मोबाईल में होने वाले बहुत से कार्यों के पीछे कंप्यूटर पर की गई कोडिंग आदि महत्वपूर्ण है। दुनिया भर में तकनीक में हो रहे बदलावों को अपना कर हमारे विद्यार्थियों को भी समय के साथ अपडेट होने की आवश्यकता है। हम इस आधुनिक कंप्यूटर लैब के माध्यम से बच्चों को सामान्य कंप्यूटर शिक्षा के साथ-साथ एआई, आईओटी, साइबर सिक्योरिटी, वेब डेवलपमेंट आदि विषयों पर प्रशिक्षण देंगे। इतना ही नहीं आने वाले कुछ समय में हमारे विद्यार्थी साइबर सिक्योरिटी से संबंधित विषयों को लेकर समाज में जागरूकता अभियान भी चलाएँगे।

संस्था संचालक श्री अथर्व शर्मा ने बताया कि आज के दौर में कम्प्यूटर शिक्षा बुनियादी आवश्यकता है। अधिकांश शासकीय नौकरियाँ आॅनलाइन पोस्ट की जाती है तथा इंटरनेट के माध्यम से हमारे द्वारा समय पर सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सकता है। आज कम्प्यूटर का उपयोग विभिन्न क्षेत्रांे जैसे – बैंकों, रक्षा मंत्रालय, उद्योगांे, फार्मेसी, संगीत, शिक्षा, परिवहन, इंजिनियरिंग, चिकित्सा आदि में इस्तेमाल किया जा रहा है। डाॅक्टर मरीजों की जानकारी संग्रहित करने में कम्प्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है। हम इंटरनेट और स्मार्ट फोन के माध्यम से फ्लाईट, रेल्वे टिकिट रिजर्वेशन आदि की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते है, आॅनलाइन टिकिट बुक भी कर सकते है। कम्प्यूटर एक आदर्श शिक्षक की भांति धैर्य रखते हुए कार्य कर सकता है यह मनोरंजन के साथ दृश्य एवं श्रृव्य सुविधा भी प्रदान करता है। यदि विद्यार्थी को कोई पाठ समझ में नहीं आये तो वह कम्प्यूटर पर उसकी कई बार पुनरावृत्ति कर आसानी से समझ सकता है, साथ ही विद्यार्थियों को प्रयोगात्मक कार्य करने में सहायक हो सकता है।

कम्प्यूटर लेब का शुभारम्भ क्षेत्र के सुप्रसिद्ध फोटो ग्राफर श्री निर्मल जैन के कर कमलों के द्वारा करवाया गया तथा बच्चों के द्वारा कम्प्यूटर में श्री गणेशाय नमः लिखवाया गया ~ इस अवसर पर संस्था संचालक ओमप्रकाश शर्मा, मयंक रूनवाल, निधिता रूनवाल, प्राचार्या श्रीमती वन्दना नायर के साथ समस्त स्टाफ एवं बच्चे उपस्थित थे।

Trending