RATLAM

संत रविदास ने दिया है मानव को समरसता का संदेश, मुख्यमंत्री श्री चौहान संत संदेश अनुसार कर रहे हैं जनता की सेवा संत रविदास समरसता यात्रा के दौरान आलोट में जनसंवाद का आयोजन किया गया~~खुशियों की दास्ताँ- नल जल योजना से दूर हुई पानी की समस्या~~विकास पर्व के अवसर पर विकासखंड सैलाना में 41 लाख रुपए लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा 52 लाख रुपए लागत के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने किया

Published

on

संत रविदास ने दिया है मानव को समरसता का संदेशमुख्यमंत्री श्री चौहान संत संदेश अनुसार कर रहे हैं जनता की सेवा

संत रविदास समरसता यात्रा के दौरान आलोट में जनसंवाद का आयोजन किया गया

रतलाम 28 जुलाई 2023/  राज्य शासन द्वारा आयोजित की जा रही संत शिरोमणि श्री रविदास समरसता यात्रा 28 जुलाई को जिले के आलोट में पहुंची। मंडी प्रांगण में यात्रा के दौरान जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस अवसर पर उपस्थितगणों एवं जनप्रतिनिधियों ने संत श्री रविदास के जीवन संदेश का प्रसार करते हुए कहा कि संत श्री रविदास ने अपनी महानता के साथ समाज को समरसता का वैचारिक संदेश दिया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान संत के संदेश को धारण कर उनके पदचिन्हों का अनुसरण कर जनता की सेवा कर रहे हैं।

जनसंवाद आयोजन में खाचरोद से आए बगलामुखी टेस्ट के चेयरमैन पीठाधीश श्री कृष्णानंदजी महाराज ने संत रविदास के जीवन दर्शन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारे देश में सर्वसमभाव का दर्शन है, संत रविदास ने भी सभी के लिए समरसता का संदेश दिया है। हमें चाहिए कि हम संत के दर्शन पर चलते हुए अपने जीवन को सार्थक करें।

अपने संबोधन में योगाचार्य महंत एवं उत्तीष्ठ भारत के संस्थापक, राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुधाकर पूरी महाराज ने संत श्री रविदासजी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मन की निर्मलता आवश्यक है। रविदासजी ने ही कहा था कि मन चंगा तो कठौती में गंगा है। राष्ट्रीय संस्कार ऋषि श्री दिनेश व्यास महाराज ने कहा कि संत रविदासजी ने समाज सुधारक का कार्य करते हुए समाज एवं सभी के लिए सर्वश्रेष्ठ योगदान दिया है।

जिला भाजपा अध्यक्ष श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा समरसता की 5 यात्राएं प्रारंभ की गई। यात्राएं अलग-अलग जिलों से प्रारंभ होकर आगामी 12 अगस्त को सागर में पहुंचेगी जहां प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 102 करोड रुपए की लागत से बनने वाले संत शिरोमणि श्री रविदासजी के मंदिर की आधारशिला रखेंगे। इस मंदिर के निर्माण में पवित्र नदियों का जल एवं मिट्टी एकत्र कर लगाई जा रही है ताकि सभी समाजों में समरसता का भाव रहे। हमारे क्षेत्र से भी जल एवं मिट्टी यात्रा के माध्यम से जा रही है जो हमारे लिए गौरव की बात है। श्री लुनेरा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आमजन की भावनाओं के अनुरूप संतश्री का सागर में मंदिर बनाने का निर्णय लिया है।

पूर्व विधायक श्री जितेंद्र गहलोत ने कहा कि संत रविदास ने सदैव सर्वहारा वर्ग की चिंता की है। हमारे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भी संत के पद चिन्हों का अनुसरण करते हुए जनता की सेवा कर रहे हैं। समरसता यात्रा संत रविदास के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए आयोजित की जा रही है, यह अभूतपूर्व यात्रा है। पूर्व में इस प्रकार की समरसता यात्राएं कभी आयोजित नहीं हुई।

संवाद कार्यक्रम में अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, एसडीएम श्री सुनील जयसवाल, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. वक्तारिया, श्री रमेश मालवीय, श्री बलवंत भाटी, श्री अभिषेक बंटी पितलिया, श्री उपेंद्रसिंह, श्री नंदन जैन, श्री रामसिंह सिसोदिया, श्री बद्रीलाल चौधरी, श्री कालूसिंह परिहार, स्थानीय मालवीय समाज के श्री बद्रीलाल मालवीय, श्री ओम बारिया, श्री मुकेश दशोरा, श्री तूफान सिंह आदि उपस्थित थे। संवाद आयोजन के प्रारंभ में संतश्री रविदासजी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।

संत श्री रविदासजी के रथ के साथ महिलाएं कलश लेकर चली

संत शिरोमणि श्री रविदास समरसता यात्रा रतलाम जिले में 28 जुलाई को आलोट विकासखंड में प्रवेश करने पर अत्यंत आत्मीयता और हर्षोल्लास के साथ स्वागत किया गया। इस अवसर पर संत श्री रविदासजी के रथ के साथ स्थानीय महिलाओं ने कलश यात्रा भी आयोजित की यात्रा का स्वागत स्थानीय ग्रामीणों एवं शहरीजनों द्वारा बैंडबाजे एवं ढोल वादन के साथ किया गया। स्थान-स्थान पर मंच स्थापित कर यात्रा पर पुष्प वर्षा की गई। मां शिप्रा के तट पर पूजा अर्चना भी की गई।

 

यात्रा में संत श्री 1008 कृष्णानंदजी महाराज, राष्ट्र संस्कार ऋषि श्री दिनेश व्यासजी, योगाचार्य महंत श्री सुधाकर पुरीजी, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री राजेंद्रसिंह लुनेरा, श्री बलवंत भाटी, पूर्व विधायक श्री जितेंद्र गहलोत, जनपद अध्यक्ष श्री कालूसिंह परिहार, श्री नंदन जैन, श्री बद्रीलाल चौधरी, जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री रत्नेश विजयवर्गीय, श्री बंटी पितलिया, श्री विशाल काला, श्री दिलीप डोडिया, जन अभियान परिषद की नगर विकास एवं ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों के सदस्य, यंग माइंड वेलफेयर संस्था के सदस्य, सफाई कर्मचारी संघ के सदस्य भी साथ रहे। कार्यक्रम में संतश्री रविदासजी के दर्शन पर आधारित भजनों की प्रस्तुति दी गई।

खुशियों की दास्ताँ-

नल जल योजना से दूर हुई पानी की समस्या

रतलाम 28 जुलाई 2023/  पिपलोदा विकासखंड की पंचायत चिकलाना के ग्राम लसूडियानाती मैं जल जीवन मिशन की 42 लाख रुपए की लागत से पीएचई विभाग द्वारा तैयार की गई नल जल योजना से 121 घरों में पहुंच रहा है। नल से जल योजना से पूर्व इस गांव में पानी की बहुत बड़ी समस्या थी। यहां की महिलाओं को पानी लाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता था अपने घर से दूर लगे हैंडपंप से पानी लाना पड़ता था।

ग्राम की महिला श्रीमती कारीबाई पति बद्रीलाल हरि ने बताया कि और गर्मी में जलस्तर नीचे चले जाने की वजह से आसपास के हैंडपंप बंद हो जाते थे। ऐसे में कलालिया फन्टे से साइकिल पर पानी लाना पड़ता था। बहुत परेशानी होती थी और काफी समय खर्च होता था। 12वीं कक्षा के छात्र श्री राजेंद्र सिंह ने बताया कि पहले हमारा पूरा परिवार पानी लाने में लगा रहता था। हम भाई-बहन भी पानी लाने की वजह से अपनी पढ़ाई ढंग से नहीं कर पाते थे स्कूल जाने में लेट हो जाते थे किंतु जल जीवन मिशन की इस योजना से अब हमें प्रतिदिन घर पर पर्याप्त मात्रा में पानी मिलने लगा है अब हमें पानी लाने की चिंता नहीं रहती है और अब हम ढंग से पढ़ पाते हैं।

जल जीवन मिशन की योजना से ग्राम की श्रीमती श्यामू बाईतुलसी प्रजापत श्री गुड्डू सिंह, श्री भागीरथ, श्री घनश्याम सिंह आदि सभी लोग बहुत प्रसन्न है और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को धन्यवाद ज्ञापित करते हैं।

विकास पर्व के अवसर पर विकासखंड सैलाना में 41 लाख रुपए लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा 52 लाख रुपए लागत के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने किया

रतलाम 28 जुलाई 2023/  जिले में आयोजित किए जा रहे विकास पर्व के अंतर्गत शुक्रवार को जिले के सैलाना विकासखंड में पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल द्वारा विभिन्न ग्रामों में 41 लाख 37 हजार रुपए लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा 52 लाख 24 हजार रुपए लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया।

इस दौरान जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया गया उनमें 14 लाख 81 हजार रुपए लागत का भीमारूंडी अमृत सरोवर तालाब निर्माण, 19 लाख 96 हजार रुपए लागत का बल्लीखेड़ा अमृत सरोवर निर्माण, 3 लाख रुपए  लागत का बल्लीखेड़ा सामुदायिक स्वच्छता परिसर तथा लगभग 2-2 लाख रूपए लागत की चौपाल निर्माण शामिल है।

जिन निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया उनमें 24 लाख 75 हजार का लूणी ग्रेवल रोड निर्माण, लाख लागत का आमलिया ढोल कला चौपाल निर्माण, लाख रुपया लागत का चौपाल निर्माण कालिया बारी आदि शामिल है।

Trending