RATLAM

विश्‍व हेपाटाईटिस दिवस के अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य शिविरों का आयोजन~~मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम 2023 प्रथम चरण की तीसरी खुराक  के साथ प्रथम चरण का समापन~~संत श्री रविदास समरसता यात्रा का विकासखंड जावरा की सीमा पर विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे ने किया स्वागत~~अपने भीतर के दोस्त की बात सुने : जीतेश श्रीवास्तव

Published

on

विश्‍व हेपाटाईटिस दिवस के अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य शिविरों का आयोजन

रतलाम 28 जुलाई 2023/ विश्‍व हेपाटाईटिस दिवस के अवसर पर जिले के उप जेल जावराउप जेल सैलाना और जिला जेल रतलामपीएचसी ढोढरशहरी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र जावरा  पर हेपाटाईटिस से बचावजॉच उपचार के संबंध में स्‍वास्‍थ्‍य शिविरों का आयोजन किया गया।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि राष्‍ट्रीय हेपाटाईटिस कंट्रोल प्रेगाम के तहत ढोढर में 36 लोगों की जॉच की गई। जिला जेल में 172 लोगों की जॉच की गई जिसमें 5 हेपाटाईटिस सी और 5 हेपाटाईटिस बी के पॉजिटीव पाए गए। उप जेल जावरा में 147 लोगों की जॉच की गई जिसमें से 2 हेपाटाईटिस बी के पॉजिटीव पाए गए। सैलाना में 70 लोगों की जॉच के दौरान हेपाटाईटिस सी  के 3 पॉजिटीव पाए गए। शहरी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र जावरा में 26 लागों (हाईरिस्‍क ग्रुप) के लोगों की जॉच की गई जिसमें 1 हेपाटाईटिस बी के पॉजिटीव पाया  गया। पॉजिटीव पाए गए मरीजों के वायरल लोड की जॉच विशेषज्ञ लेबोरेटरी में भेजी जाएगी तदुपरांत योग्‍य नि:शुल्‍क उपचार किया जाएगा।

सीएमएचओने बताया कि ऑपरेशन कराने, रक्‍ताधान कराने, असुरक्षित यौन संबंध स्‍थापित करने, अप्रशिक्षित व्‍यक्ति से दांतो का इलाज कराने, इंजेक्‍शन से नशा करनेअसुरक्षित इंजेक्‍शन लगवाने, असुरक्षित ढंग से नाककान छिदवाने, गोदना, टेटू बनवानाजेल में उच्‍च जोखिम व्‍यवहार करने पर हेपाटाईटिस के होने का खतरा रहता है । इस प्रकार का व्‍यवहार करने वाले लोगों को अपनी हेपाटाईटिस की जॉच कराना चाहिए। एपिडेमियोलॉजिस्‍ट डॉ. गौरव बोरीवाल  ने बताया कि हेपाटाईटिस एक जानलेवा और खतरनाक रोग है, इससे लीवर प्रभावित होता है। यह रोग वायरल इंफेक्‍शन के कारण होता है इससे जिगर (लीवर) में सूजन आ जाती है । यह मुख्‍य रूप से 5 प्रकार हेपाटाईटिस एहेपाटाईटिस बीहेपाटाईटिस सीहेपाटाईटिस डीहेपाटाईटिस ई है । इसमें हेपाटाईटिस बी एवं सी घातक है तथा हेपाटाईटिस एहेपाटाईटिस ई दूषित जल और भोजन का प्रयोग करने से होने वाले सामान्‍य प्रकार है।

इसके सामान्‍य लक्षण भूख कम लगनाजी मिचलानाअत्‍यधिक थकान होनामतलीपेटदर्द और सूजनरोग की गंभीर स्थिति में पैरों में सूजनमुह या नाक से खून की उल्‍टी होनामूत्र का रंग गहराहो जाना आदि मुख्‍य है । इससे बचाव के लिए दूषित जल और भोजन का प्रयोग ना करनाहाथों की नियमित सफाईवैक्‍सीनेशन करानाअसुरक्षित यौन संबंध नहीं बनाऐंटेटू बनवाते समय इंफेक्‍शन से बचावहमेशा नई और विसं‍क्रमित सीरिंज नीडिल का प्रयोग आदि का ध्‍यान रखना चाहिए ।

मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम 2023

प्रथम चरण की तीसरी खुराक  के साथ प्रथम चरण का समापन

रतलाम 28 जुलाई 2023/ कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशानुसार जिले के मलेरिया प्रभावित 3 ब्लॉक के 36 ग्रामों में मलेरिया रोग प्रतिरोधक औषधि मलेरिया ऑफ 200 का वितरण किया जाना है।

       उक्त जानकारी प्रभारी शास.आयु.औष.हतनारा श्री अनिल मेहता ने देते हुए बताया कि आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा मलेरिया विभाग के संयुक्त समन्वय से दो चरणों में होने वाले इस कार्यक्रम के प्रथम चरण की तीसरी खुराक 28 जुलाई को दी गई। इसके साथ ही कार्यक्रम के प्रथम चरण का समापन हुआ। द्वितीय चरण 11 अगस्त से प्रारंभ होगा।

         जिला आयुष  अधिकारी  डॉ. बलराज सिंह चौहान, नोडल अधिकारी डॉ. इंतखाब मंसूरी सहायक नोडल अधिकारी डॉ. रमेश कटारा, डॉ. अंकित विजियावत, सेक्टर अधिकारी डॉ. रवि कलाल, डॉ. ललिता रावत, डॉ. नीतू कटारा, डॉ. रागिनी शर्मा द्वारा अपने अपने क्षेत्र में औषधी वितरण का निरिक्षण कर आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिशा निर्देश प्रदान किए गए।  श्री अशोक शर्मा एवं कमलेश सेन का भी सराहनीय सहयोग रहा ।

डॉ. बलराज सिंह चौहान ने बताया कि मलेरिया रोग प्रतिरोधक औषधि के साथ ही डेंगू एवं अन्य वर्षाजनित बिमारियों से बचाव हेतु आयुष औषधियों का वितरण जिला आयुर्वेद चिकित्सालय, आयुष विंग, आयुष औषधालय, कलेक्टर कार्यालय तथा जिले के समस्त आयुष औषधालयों पर निशुल्क किया जा रहा है।

संत श्री रविदास समरसता यात्रा का विकासखंड जावरा की सीमा पर

विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे ने किया स्वागत

रतलाम 28 जुलाई 2023/ रतलाम जिले में आई संतो शिरोमणि श्री रविदास समरसता यात्रा 28 जुलाई को दोपहर पश्चात आलोट से होते हुए विकासखंड जावरा की सीमा में प्रवेश किया। इस अवसर पर विधायक जावरा डॉ. राजेंद्र पांडे, मध्यप्रदेश योग आयोग के उपाध्यक्ष श्री भरत बैरागी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालाबाई शंभूलाल चंद्रवंशी, श्री के.के. सिंह कालूखेड़ा, श्री बलवंत भाटी,  एसडीएम श्री अनिल भाना द्वारा स्वागत किया गया, यात्रा पर पुष्प वर्षा की गई। विधायक श्री पांडे, श्री भरत बैरागी आदि ने चरण पादुका पूजन किया।

अपने भीतर के दोस्त की बात सुने : जीतेश श्रीवास्तव

रतलाम 28 जुलाई 2023/ सीएम राइज विनोबा स्कूल रतलाम में विद्यार्थियों में स्वजागरूकता के माध्यम से मानसिक क्षमता के विकास हेतु आनंद सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उप प्राचार्य श्री गजेंद्र सिंह राठौर ने की। मुख्य अतिथि आनंद विभाग के नोडल अधिकारी श्री जीतेश श्रीवास्तव थे।

श्री  श्रीवास्तव ने विद्यार्थियों से कहा कि हमारे भीतर दोस्त और दुश्मन दोनों होते हैं। दोस्त हमें आगे बढ़ने की सलाह देता है जबकि दुश्मन हमें रोकता है। इसलिए हमें अपने भीतर के दोस्त की ही बात सुननी चाहिए। सीमा अग्निहोत्री द्वारा विद्यार्थीयों से पूछा गया कि आपको आनंद कब मिलता है तब एक बालक ने बड़ी ही मासूमियत से जवाब दिया कि यदि उसे उसके दादाजी मिल जाएंगे तो आनंद आएगा क्योंकि उसके दादाजी अब इस दुनिया में नही है। मास्टर ट्रेनर रमेशचंद्र गेहलोत ने विद्यार्थियों को स्वस्थ रहने के लिए सूक्ष्म व्यायाम करवाए।

प्राचार्य संध्या वोहरा ने कहा कि कहा कि प्रेरक कहानियों के माध्यम से बच्चो में संस्कार देने के लिए आनंद सभा एक अच्छा माध्यम है। कार्यक्रम का संचालन आनंद विभाग की जिला समन्वयक सीमा अग्निहोत्री ने किया और आभार कविता वर्मा ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में शिक्षक श्री अनिल मिश्रा, शोभा ओझा, हर्षिता सोलंकी सहित कक्षा से तक के विद्यार्थी शामिल हुए।

Trending