RATLAM

संत शिरोमणि श्री रविदास समरसता यात्रा के दौरान जावरा में जनसंवाद हुआ

Published

on

संत शिरोमणि श्री रविदास समरसता यात्रा के दौरान जावरा में जनसंवाद हुआ

रतलाम / रतलाम जिले में शुक्रवार को संत शिरोमणि श्री रविदास समरसता यात्रा आलोट में प्रवेश करने के पश्चात जावरा पहुंची। जावरा कृषि उपज मंडी परिसर में यात्रा के तहत जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें संत श्री सुधाकर पुरी महाराज, संत श्री दिनेश व्यासजी महाराज, विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे, मध्यप्रदेश योग आयोग के उपाध्यक्ष श्री भरत बैरागी, श्री के.के. सिंह कालूखेड़ा, श्री बलवंत भाटी, एसडीएम श्री अनिल भाना, जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री रत्नेश विजयवर्गीय, श्री शंभूलाल चंद्रवंशी, सीईओ श्री हेमेंद्र गोविंल आदि उपस्थित थे।

जनसंवाद में संबोधित करते हुए संत श्री सुधाकर पुरी महाराज ने कहा कि गुरु महान होता है। संतों के आशीर्वाद से जीवन सार्थक हो जाता है। जहां संतों का समागम हो जाता है वहां की धरा पर प्रसन्नता आ जाती है। संत रविदासजी की समरसता का संदेश हमें सदैव प्रेरणा देता रहेगा। आपने कहा कि संतों की वाणी का प्रसार होना चाहिए ।

संत श्री दिनेश व्यासजी महाराज ने अपने संबोधन में कहा कि संत श्री रैदास की वाणी भक्ति की सच्ची भावना, समाज के व्यापक हित की कामना तथा मानव प्रेम से ओतप्रोत होती थी। इसलिए उसका श्रोताओं के मन पर गहरा प्रभाव पड़ता था। उनके भाइयों तथा उद्देश्यों से लोगों को ऐसी शिक्षा मिलती थी जिससे उनकी शंकाओं का संतोषजनक समाधान हो जाता था। उनकी वाणी का इतना व्यापक प्रभाव पड़ा कि समाज के सभी वर्गों के लोग उनके प्रति श्रद्धालु बन गए । आज भी संत रैदास के उपदेश समाज के कल्याण एवं उत्थान के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है।

विधायक डा. राजेंद्र पांडे ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन किया। श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने संत श्री रविदास के संदेश के प्रसार, उनकी समरसता की वाणी के प्रसार के लिए समरसता यात्राएं आयोजित की है जो आगामी 12 अगस्त को सागर पहुंचेगी जहां संत रविदासजी का भव्य मंदिर का निर्माण किया जा रहा है जिसका भूमिपूजन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा।

इस अवसर पर श्री बालाराम पाटीदार, श्री ओम बोरिया, श्री मुकेश बगड़, श्री बद्रीलाल शर्मा, श्री नंदकिशोर महावर, श्री अमित पाठक, श्री कीर्तिशरण सिंह, श्री युवराजसिंह, श्री महेंद्रसिंह, श्री पिंकेश मेहरा आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में संत रविदास के संदेशों पर आधारित सुंदर भजनों की प्रस्तुति दी गई जिस पर श्रोता झूम उठे। प्रारंभ में संत रविदास के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री राजेश शर्मा ने किया।

जावरा आने से पूर्व समरसता यात्रा आलोट से आगे चलते हुए ग्राम दूधिया, गुलबालोद, कछालिया, भूतिया, ताल फंटा, ताल नगर, चंबल नदी होते हुए जावरा विकासखंड में पहुंची। जावरा विकासखंड के ग्राम पिपलिया, हाटपिपलिया, सिंदूरकिया, दुधाखेड़ी, नया नगर, इस्लाम नगर, आक्यबेनी, बामनखेड़ी, ताल नाका चौराहा होते हुए जावरा शहर में पहुंची।

दूसरे दिन 29 जुलाई को समरसता यात्रा जिले के पिपलोदा विकासखंड के ग्राम हरियाखेड़ी, नयाखेड़ा, बाराखेड़ा, पंचेवा फंटा, अयाना, राकोदा, पिपलोदा, शेरपुर, आंबा, देवगढ़ फंटा, करिया, कोटडा, सैलाना विकासखंड में सैलाना, धामनोद, डेलनपुर, ईसरथुनी फंटा, पलसोड़ा फंटा, बंजली होते हुए रतलाम शहर में पहुंचेगी। 30 जुलाई को यात्रा रतलाम शहर से सालाखेड़ी, मांगरोल, धराड़, बिलपांक, सरवड़, सातरुंडा, रत्तागढखेडा होते हुए उज्जैन जिले में प्रवेश करेगी।

Trending