RATLAM

रतलाम सहित मंडल के 16 स्टेशनों का होगा आधुनिकीकरण:अमृत भारत स्टेशन योजना में मंडल के दो स्टेशन शामिल , कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे पुनर्विकास आधारशिला रतलाम

Published

on

रतलाम सहित मंडल के 16 स्टेशनों का होगा आधुनिकीकरण:अमृत भारत स्टेशन योजना में मंडल के दो स्टेशन शामिल , कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे पुनर्विकास आधारशिला

रतलाम~~रेल यात्रियों की सुविधाओं के विस्तार को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत देश भर के 1309 रेलवे स्टेशनों को चिन्हित कर उनका आधुनिकरण किया जा रहा है। रतलाम मंडल के रतलाम स्टेशन सहित कुल 16 स्टेशनों का चयन इस योजना में किया गया है।

6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे,जिसमें रतलाम मंडल के चंदेरिया और देवास स्टेशन भी शामिल है।

रतलाम रेल मंडल डीआरएम रजनीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अमृत भारत स्टेशन योजना के बारे में जानकारी दी। प्रेस से चर्चा में डीआरएम ने बताया कि रेल मंत्रालय द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना में 24,470 करोड़ की लागत से चयनित 1309 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। इनमें पश्चिम रेलवे के 23 स्टेशन भी शामिल है। रतलाम रेल मंडल के रतलाम सहित 16 स्टेशन शामिल है। पुनर्विकास कार्य के लिए सभी स्टेशनों के टेंडर अवार्ड हो चुके हैं। रतलाम,नीमच सहित कुछ स्टेशनों पर कार्य भी शुरू हो चुका है। रतलाम में प्लेटफार्म नंबर 4 को चौड़ा किया जा रहा है। रतलाम स्टेशन का सौन्दर्यीकरण भी किया जाएगा। थीम बेस पर स्टेशन का सौन्दर्यीकरण होगा। इसके लिए प्लानिंग चल रही है। आम जनता से भी सुझाव मांगे जा रहे हैं। पुनर्विकास के लिए सभी स्टेशनों का मास्टर प्लान बनाया जा रहा है। आगामी दिनों में स्टेशन पर आने- जाने के लिए वन-वे व्यवस्था भी लागू की जाएगी। डीआरएम रजनीश कुमार ने बताया कि रतलाम में कोच रेस्टोरेंट्स की प्लानिंग भी चल रही है। इसके अलावा सभी स्टेशनों पर शॉपिंग सेंटर भी खुलेंगे। रतलाम में 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज का भी निर्माण होगा।( Dainik Bhaskar se Sabaar)

Trending