RATLAM

माँ शारदा इंस्टिट्युट आॅफ नर्सिंग के द्वारा बच्चों का नैत्र परीक्षण किया गया

Published

on

माँ शारदा इंस्टिट्युट आॅफ नर्सिंग के द्वारा बच्चों का नैत्र परीक्षण किया गया

झाबुआ: माँ शारदा इंस्टीट्युट आॅफ नर्सिंग के संस्था प्रमुख श्री ओमप्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन में शहर की शैक्षणिक संस्थाओं में बच्चों में आई फ्लु संक्रमण से बचाव हेतु नैत्र शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में आज नर्सिंग के स्टाफ द्वारा दो टीम बनाई गई जिसमें पहली टीम द्वारा संस्था केशव विद्यापीठ के बच्चों के नैत्र परीक्षण किया गया जिसमें कक्षा प्ले से पाँचवी तक के लगभग 350 से अधिक बच्चों का प्राथमिक नैत्र परीक्षण किया गया। नर्सिंग की दूसरी टीम द्वारा सरस्वती शिशु मंदिर झाबुआ में बच्चों का नैत्र परीक्षण किया तथा उनको बचाव एवं उपचार के सुझाव दिए गए तथा संक्रमित बच्चों को निःशुल्क जेंटामाईसिन आई ड्राॅप वितरित की गई।

परीक्षण के दौरान माँ शारदा इंस्टीट्युट आॅफ नर्सिंग के द्वारा बच्चों को आँखों के संक्रमण रोग आई फ्लू (ब्वदरनदबजपअपजपे) से बचाव हेतु बताया गया कि यदि किसी की आँखों में संक्रमण हो गया है तो उसे अपना तोलिया अलग रखना चाहिए तथा आँखों को ठण्डे पानी से धोना चाहिए एवं अपने हाथो को स्वच्छ रखना है तथा घर से बाहर निकलते समय आँखों पर चश्मा लगाना चाहिए। एंटीबायोटिक आई ड्राॅप जैसे- जेंटामाइसिन आदि की एक बुंद दिन में छः बार डालनी चाहिए। आमतौर पर यह संक्रमण तीन दिन में ठीक हो जाता है तथा संक्रमण ठीक नहीं होने की स्थिति में गंभीर बीमारी की संभावना ना हो इस हेतु नैत्र विशेषज्ञ से परामर्श लेने का सुझाव दिया गया।

माँ शारदा इंस्टिट्युट आॅफ नर्सिंग की दोनों टीमों के सदस्य जिसमें सुनिता भावसार, भावना नायक, रंजना हटिला, संजना बारिया आदि का सराहनीय सहयोग रहा।

Trending