झाबुआ

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना अंतर्गत मार्केटप्लेस प्रक्रिया

Published

on

अभ्यार्थी अपनी रुचि अनुसार कोर्स की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता अनुरूप प्रतिष्ठान द्वारा प्रशिक्षण हेतु प्रकाशित वैकेन्सी के विरुद्ध पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, जो पोर्टल पर अभ्यर्थी के लॉगिन में पेंडिंग स्थिति मे प्रदर्शित होगा अथवा प्रतिष्ठान भी जिले का फ़िल्टर लगाकर उपयुक्त अभ्यर्थियों को सीधे कॉन्ट्रैक्ट जनरेट कर सकते है, जो पोर्टल पर प्रतिष्ठान के लॉगिन में सेंड इन्विटेशन के रूप में प्रदर्शित होगा। यदि अभ्यर्थी ने स्वयं आवेदन किया है तो आवेदन उपयुक्त होने की स्थिति में प्रतिष्ठान द्वारा आवेदक का चयन कर कान्ट्रैक्ट जनरेट किया जाएगा या यदि प्रतिष्ठान द्वारा उपयुक्त अभ्यर्थियों को सीधे कॉन्ट्रैक्ट जनरेट किया गया है तो दोनों ही स्थिति में कॉन्ट्रैक्ट अभ्यर्थी के लॉगिन पर प्रदर्शित होगा एवं कान्ट्रैक्ट की स्थिति पोर्टल पर अभ्यर्थी के लॉगिन पर जनरेटेड कान्ट्रैक्ट के रूप में प्रदर्शित होगा। दोनों स्थिति में अभ्यर्थी कॉन्ट्रैक्ट को एक्सेप्ट या रिजेक्ट कर सकते है। अभ्यर्थी द्वारा कॉन्ट्रैक्ट एक्सेप्ट करने पर कॉन्ट्रैक्ट की स्थिति पोर्टल पर एक्सेप्ट कॉन्ट्रैक्ट के रूप में प्रदर्शित होगा जिसका तात्पर्य है कि प्रतिष्ठान एवं अभ्यर्थी का प्रशिक्षण हेतु कॉन्ट्रैक्ट पर सहमति है तथा दोनों के ई-साईन कान्ट्रैक्ट पर प्रदर्शित होंगे।

अभ्यर्थी द्वारा कॉन्ट्रैक्ट रिजेक्ट करने पर कॉन्ट्रैक्ट की स्थिति पोर्टल पर रिजेक्ट कॉन्ट्रैक्ट के रूप में प्रदर्शित होगा, जिसका तात्पर्य है कि अभ्यर्थी का प्रशिक्षण हेतु कॉन्ट्रैक्ट पर सहमति नहीं है तथा प्रक्रिया यही समाप्त हो जाएगी। अभ्यर्थी अपनी रुचि अनुसार कोर्स की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता अनुरूप अन्य प्रतिष्ठान द्वारा प्रशिक्षण हेतु प्रकाशित वैकन्सी के विरुद्ध पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
अभ्यर्थी का प्रशिक्षण हेतु कॉन्ट्रैक्ट पर सहमति होने की स्थिति में कॉन्ट्रैक्ट स्वीकृति प्राधिकारी के लॉगिन पर प्रदर्शित होगा, योजना के नियमानुसार कॉन्ट्रैक्ट सही पाए जाने पर स्वीकृति प्राधिकारी द्वारा निर्धारित समयावधि के भीतर कॉन्ट्रैक्ट एक्सेप्ट किया जाएगा तथा तीनों के ई-साईन कॉन्ट्रैक्ट पर प्रदर्शित होंगे, जिसके फलस्वरूप प्रशिक्षण प्रारंभ हो जाएगा।
योजना के नियमानुसार कॉन्ट्रैक्ट सही नहीं पाए जाने पर स्वीकृति प्राधिकारी द्वारा कॉन्ट्रैक्ट रिजेक्ट किया जाएगा तथा प्रशिक्षण प्रारंभ नहीं होगा अथवा प्रशिक्षण प्रारंभ हो चुका है तो प्रशिक्षण रोक दिया जाएगा।

Trending