झाबुआ

केशव विद्यापीठ में हेड बाय एवं हेड गर्ल का चुनाव सम्पन्न

Published

on

केशव विद्यापीठ में हेड बाय एवं हेड गर्ल का चुनाव सम्पन्न

झाबुआ: प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी केशव विद्यापीठ में हेड बाॅय एवं हेड गर्ल का चुनाव किया गया। चुनाव में चार प्रतिभागी प्रतिद्वंदी के रूप में एक-दूसरे के समक्ष खड़े थे। चुनाव प्रक्रिया बिल्कुल वैसी ही सम्पन्न हुई जैसे भारत निर्वाचन प्रणाली में होता है। छात्र-छात्राओं द्वारा अपने-अपने उम्मीदवार को विजयी बनाने के लिए कुछ दिन पूर्व से ही प्रचार-प्रसार किया जा रहा था। प्रातः 11.00 बजे चुनाव प्रभारी शुभम राव, संजना मावी, प्रीति तिवारी के नैतृत्व मंे उक्त चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न हुई। छात्र-छात्राओं द्वारा कक्षावार कतार बनाकर अपने प्रत्याशी के नाम की पर्ची के माध्यम से अपने उम्मीदवार का चयन किया गया जिसमें हेड बाॅय आराध्य सिंह तथा हेड गर्ल के लिए हार्दिका मेवाड़ा को चुना गया।

संस्था प्राचार्य श्रीमती वन्दना नायर ने बताया कि बच्चों को अपने मत एवं मताधिकार का महत्व पता होना चाहिए। विद्यार्थी में इस प्रकार के अनुभव और अभ्यास से नेतृत्व करने की क्षमता का विकास होता है जिससे वह राष्ट्रनिर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

इस अवसर पर संस्था संचालक श्री ओमप्रकाश शर्मा भी विशेष रुप से  उपस्थित थे उन्होने विजयी छात्र एवं छात्रा के साथ समस्त स्टाफ एवं बच्चो को इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर बधाई दी। उन्होने जानकारी देते हुए कहा कि इस उम्र में चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने से बच्चों के मन में लोकतांत्रिक प्रक्रिया के प्रति सम्मान का भाव पैदा होता है जो भविष्य में उसके अच्छे नागरिक बनने का आधार बनता है।

Trending