RATLAM

संकल्प ग्रुप द्वारा राखी प्रशिक्षण  की निशुल्क कार्यशाला’ का किया गया आयोजन । कार्यशाला मे सभी मातृशक्तियो सहभागी होने की अपील की गई ।

Published

on

संकल्प ग्रुप द्वारा राखी प्रशिक्षण  की निशुल्क कार्यशाला’ का किया गया आयोजन ।

कार्यशाला मे सभी मातृशक्तियो सहभागी होने की अपील की गई ।
झाबुआ । संकल्प ग्रुप की प्रमुखश्रीमती भारती सोनी ने बताया कि  आगमी दिनों में रक्षाबन्धन पर्व आ रहा है। संकल्प ग्रुप अपने नवाचार के साथ सदैव आगे बढ़ता रहा है । तथा माताओं एवं बहिनों को ग्रुप द्वारा समय समय विभिन्न प्रशिक्षण देकर उन्हे दक्ष बनाने की दिशा में सार्थक प्रयास भी किये गये है । 13 अगस्त  रविवार को संकल्प ग्रुप द्वारा  सेवा भारती सिलाई केन्द्र पर दोपहर 11 बजे से 12 बजे अपरान्ह तक  सरल तरिके से राखी बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण कार उद्देश्य  अपने ही हाथो से बनाई गई राखियों को मातृशक्ति द्वारा दिव्यांग जनों और हमारी सीमा पर तैनात सैनिकों एवं जवानों को भेजने के साथ ही उन्हे इन राखियों के माध्यम से बहिनों के रूप  में स्नेह भेजना भी है ।

श्रीमती भारती सोनी के अनुसार  राखी बनाने के लियेे सेवा भारती सिलाई केन्द्र पर निशुल्क प्रशिक्षण संकल्प ग्रुप द्वारा दिया जा रहा है । राखियों बनाने की विधि सिखने वाली बहिने  कार्ड बोर्ड,लच्छा, मोती, सितारे, लेस, और जो सजावट का सामान उपलब्ध हो। इसके साथ ही फेवीकोल,रेशम डोरी पतली ,कैची एवं लेकर कपड़ा लेकर प्रशिक्षण हेतु उपस्थित रह सकती है।
श्रीमती सोनी ने बताया कि आजादी के अमृतकाल में बहिनों को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में भी संकल्प ग्रुप सदैव कृत संकल्पित है तथा उन्हे रूचि के अनुसार प्रशिक्षण भी समय समय पर दिया जारहा है। श्रीमती सोनी ने बताया कि रविवार को सम्पन्न हुए राखी बनाने के प्रशिक्षण में लच्छे से बनी राखियाँ,  पच्चीस बहनो ने आधे घंटे मे ही सुंदर  मजबूत राखियाँ बना दी है। जिन्हे बनाकर सेवा भारती केंद्र से उचित मूल्य पर वितरित  कया जावेगा  । उनके अनुसार स्पेशल रेजिन से भी राखियाँ बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है, तदनुसार झाबुआ की मोना अनूप सोनी ने, बनाई राखी में आधुनिक आकृष्ट के साथ ही पारम्परिक सामग्री का उपयोग किया गया तथा बहुत ही कम लागत पर संुदर राखियों को बनाया गया है।

उन्होने बताया कि संकल्प ग्रुप सेवा भारती के माध्यम से शिक्षा, संस्कार, सामाजिक जागरूकता, स्वरोजगार आदि के लिये अपनी भूमिका का निर्वाह करता है । संकल्प ग्रुप द्वारा  बहनों को पाक कला, सिलाई कला, शिक्षण आदि विभिन्न प्रकार के ज्ञान को देने का कार्य भी किया जाता है।

संकल्प संस्था की ज्योति त्रिवेदी, प्रेमलता चैहान, लीला त्रिवेदी, भारती सोनी, पूनम , ओम श्री, रजनी आदि ने इस प्रशिक्षण के आयोजन में सराहनीय सहयोग दिया।

Trending