RATLAM

जन संपर्क के झरोखे से–

Published

on

जन संपर्क के झरोखे से–स्नेह यात्रा का ग्राम रानिसिंग में हुआ भव्य स्वागत

रतलाम 17 अगस्त 2023/ मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद एवं जिला प्रशासन द्वारा निकाली जा रही स्नेह यात्रा का गुरुवार को विकासखंड बाजना के गांव रानीसिंह में स्थित प्राचीन कृष्ण मंदिर पर  लोगों द्वारा संतों का स्वागत एवं अभिनंदन एवं स्थानीय मंदिर के पुजारियों द्वारा मंत्रोचार एवं मंगलाचरण  गाकर स्वागत किया गया।

स्नेह यात्रा के साथ इस्कॉन मंदिर के संत श्री नीलकंठेश्वरजी, परम पूज्य स्वामिनी परमानंदा सरस्वतीजी ने कहा कि स्‍नेह यात्रा हमें सामाजिक समरसता के भाव को लाते हुए प्रत्येक व्यक्ति में स्नेह और समरसता बनी रहे, इसके लिए मध्यप्रदेश में विभिन्न प्रकार के आयोजनों के माध्यम से आमजन को जोड़ने का काम प्रदेश की सरकार कर रही है। हम सब को मिलकर एक अच्छा प्रदेश बनाने का संकल्प ले और उसने समरसता के माध्यम से गांव में सामाजिक एकता को बनाए रखें। उपस्थितजनों को सनातन धर्म प्राचीनता व पवित्रता के बारे में बताया गया।

उन्होंने यह भी बताया कि हमें जाति के आधार पर किसी के साथ भी भेदभाव नहीं करना चाहिए। ईश्वर एक है और वह सभी का है। जाति से पहले हम सब मनुष्य हैं, एक हैं और सबसे महत्वपूर्ण हम सभी सनातन धर्म को मानने वाले सनातनी हैं। हरे रामा हरे कृष्णा का सस्वर एक साथ भजन जाप कराया गया। गांव की जनता के साथ संवाद, कीर्तन, रक्षासूत्र बंधन, ग्राम में परिवार संपर्क, प्रमुख मंदिरों पर पूजन, माही नदी के जल के कलश पर पूजन एवं आरती पश्चात प्रसाद वितरण किया गया।

स्नेह यात्रा में रामचंद्र मिशन के श्री निलेश शुक्ल एवं रामचंद्र मिशन के कार्यकर्ता तथा ग्राम पंचायत रानीसिंह के सरपंच प्रतिनिधि श्री अंबाराम गरवाल, सचिव श्री संदीप मालीवाड़ और मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री रत्नेश विजयवर्गीय, ब्लॉक समन्वयक श्री निर्मल अमलियार, श्री मांगीलाल खराड़ी, श्री गोविंद डामर, श्री हरीश ठक्कर, श्री अवधेश प्रतापसिंह, श्री गोपाल केरावत, गायत्री परिवार के श्री रोहित शर्मा, श्री जितेंद्र शर्मा, श्री कृष्णपाल सोनगरा, श्री हरिओम जोशी और कार्यकर्ताओं के साथ क्षेत्र के जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

18 अगस्त को दिलाई जाएगी सद्भावना दिवस की प्रतिज्ञा

रतलाम 17 अगस्त 2023/  प्रतिवर्ष 20 अगस्त को सद्भावना दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष 19 एवं 20 अगस्त को अवकाश होने से सद्भावना दिवस की प्रतिज्ञा शुक्रवार 18 अगस्त को दिलाई जायेगी। कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने निर्देश जारी किए हैं कि 18 अगस्त को सभी शासकीय कार्यालयों में सुबह 11 बजे अधिकारी-कर्मचारियों को प्रतिज्ञा दिलाई जाए।

मतदाता जागरुकता रथ कर रहा है मतदाताओं को जागरुक

रतलाम 17 अगस्त 2023/  निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में मतदाता जागरुकता रथ भेजे गए हैं जो अधिकाधिक मतदान के लिए मतदाताओं को जागरुक कर रहे हैं। मतदाता मतदान कैसे करें, इसका भी लाइव प्रदर्शन किया जा रहा है। रतलाम जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में जागरुकता रथ कार्य कर रहे हैं।

गुरुवार को रतलाम जिले के आलोट विकासखण्ड के ग्राम विक्रमगढ आलोट, केलूखेडी, मीनावदा, ताल, भैसोला, कसारी हरोड, डेलवास, रतलाम ग्रामीण के भारोडा, नौगावां, मेवासा, सीखेडी, कांडरवासा, जावरा विकासखण्ड के ग्राम मोरिया, मोयाखेडा, ढोढर, खारवाकलां, नापाखेडा, बाजना विकासखण्ड के ग्राम राजापुरा माताजी, रतनगढपीठ सहित अन्य ग्रामों में जागरुकता रथ ने प्रचार-प्रसार किया।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना

जिले से 220 यात्री जगन्नाथ पुरी तीर्थ दर्शन को जाएंगे

रतलाम 17 अगस्त 2023/ मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत आगामी 5 सितंबर से 10 सितंबर तक जगन्नाथपुरी तीर्थ दर्शन यात्रा प्रस्तावित है। उक्त यात्रा में रतलाम जिले से 220 तीर्थ यात्री सम्मिलित होंगे।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि सभी संबंधित नगरीय  निकायों जनपद पंचायत को अपने क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों के आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में अंतिम तिथि 25 अगस्त तक प्राप्त करने के निर्देश दिए गए हैं। वरिष्ठ नागरिक अंतिम तिथि 25 अगस्त तक अपने आवेदन आयुक्त नगर निगम रतलाम तथा जिले के अन्य संबंधित नगरीय निकायों एवं जनपद पंचायतों से नि:शुल्क प्राप्त कर इन्हीं कार्यालयों में जमा कर सकते हैं। ट्रेन रतलाम से रवाना होकर मंदसौर, नीमच होते हुए जगन्नाथपुरी पहुंचेगी। तीर्थ यात्रियों के साथ अनुरक्षक सुरक्षाकर्मी तथा डॉक्टर भी रहेंगे। योजना संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए श्री बालेश्वर मेडा 738 9 364450 से संपर्क किया जा सकता है।

सीएम हेल्पलाइन 181 पर विभिन्न सेवाओं के लिए कॉल कर सकते हैं

रतलाम 17 अगस्त 2023/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी सीएम हेल्पलाइन 181 पर आम नागरिक विभिन्न सेवाओं के लिए कॉल कर सकते हैं।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि दिव्यांगजन हेल्पलाइन 181 का भी शुभारंभ हुआ है जिसे दिव्यांगजनों की मुश्किलें दूर हो गई हैं। विभागीय समस्याओं के निराकरण के लिए हेल्पलाइन 181 पर संपर्क कर सकते हैं। दिव्यांगजनों के सहायता दिव्यांगजन ही करेंगे। हेल्पलाइन में दिव्यांगजन पदस्थ हैं, दिव्यांगजनों के हित की योजनाओं की जानकारी हेल्पलाइन पर ली जा सकती है।

इसी प्रकार नागरिक अपने क्षेत्र में बाढ़ आपदा की जानकारी देने के लिए भी 181 पर कॉल कर सकते हैं। सीएम हेल्पलाइन पर अब व्हाट्सएप से भी समस्याओं का निराकरण हो रहा है। व्हाट्सएप नंबर प्लस 91755 25555 है। इसी प्रकार 181  महिला हेल्पलाइन भी है जो 24 घंटे कार्य करती है। प्रदेश में किसी भी प्रकार की हिंसा से पीड़ित महिलाएं 181 नंबर पर अपनी मदद के लिए कॉल कर सकती हैं।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बताया कि 181 सीएम जनसेवा के अंतर्गत दी जाने वाली सेवाएं अब व्हाट्सएप पर भी उपलब्ध हैं। नागरिक 181 पर एक काल के माध्यम से मूल निवासी एवं आय प्रमाण पत्र और खसरा खतौनीबीएवं नक्शा की नकल अप्रमाणित प्रति निशुल्क अपने व्हाट्सएप नंबर पर तत्काल प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही लोक सेवा केंद्र एमपी ऑनलाइन एमपी भूलेख के माध्यम से ली जाने वाली सेवाएं खसरा खतौनी बी नक्शा की प्रमाणित प्रति एवं भू अधिकार पुस्तिका के लिए 30 रूपए प्रथम प्रश्न एवं अतिरिक्त पृष्ठ 15 रूपए के स्थान पर सीएम हेल्पलाइन 181 पर कॉल कर मात्र 10 रूपए प्रति पृष्ठ घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार वर्ष 2024 हेतु नामांकन आमंत्रित

रतलाम 17 अगस्त 2023/ जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री रजनीश सिन्हा ने बताया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार वर्ष 2024 हेतु नामांकन आमंत्रित किए गए है जिसमे 18 वर्ष आयु तक के बालक बालिका को चाइल्ड ब्रेबरी अवार्ड तथा चाइल्ड एक्सीलेंस अवार्ड (खेल, सोशल सर्विसेज, साइंस एंड टेक्नोलाजी, पर्यावरण, आर्ट एंड कल्चर, नवाचार) हेतु  नामांकित कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 अगस्त 2023 तक वेबसाइट  https://awards.gov.in  पर किया जा सकता हैI उपरोक्त कैटेगरी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बालक-बालिकाओं का ऑनलाइन पंजीयन समय-सीमा में किया जाना है I प्रतिभागी स्वयं भी उक्त वेबसाइट पर अवार्ड प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकते है I नामांकन संबंधित जानकारी न्यू कलेक्ट्रेट में स्थित कार्यालय महिला एवं बाल विकास विभाग, द्वितीय तल से प्राप्त की जा सकती है।

Trending