RATLAM

जन संपर्क के झरोखे से -~~~जनसुनवाई में आए 42 आवेदन निराकरण के लिए संबंधित विभागों को भेजे गए~~ जनजातीय कार्य विभाग के खिलाड़ियों को मिली उल्लेखनीय उपलब्धि~~शिक्षक के चरित्र से विद्यार्थी सदैव होते हैं प्रेरित – श्रीमती रंजना सिंह

Published

on

जन संपर्क के झरोखे से –

जनसुनवाई में आए 42 आवेदन निराकरण के लिए संबंधित विभागों को भेजे गए

रतलाम 05 सितंबर 2023जिला स्तरीय सुनवाई मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मण्डलोई ने जनसुनवाई करते हुए आवेदन संबंधित विभागों को निराकरण के लिए प्रेषित किए हैं। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर राधा महंत, तहसीलदार ऋषभ ठाकुर ने जनसुनवाई की। इस दौरान 42 आवेदनों के निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए।

जनसुनवाई में रतलाम निवासी ललित कुमार सोलंकी ने आवेदन देते हुए बताया कि प्रार्थी द्वारा वन विभाग अन्तर्गत पर्यावरण पार्क एवं नगर वन पार्क में पेंटरी का कार्य 10 दिनों तक किया गया, जिसका भुगतान 7 हजार रुपए रेंजर एवं डिप्टी रेंजर द्वारा नहीं किया जा रहा है। प्रार्थी की आर्थिक स्थिति दयनीय है। कृपया किए गए कार्य का भुगतान दिलवाया जाए। आवेदन निराकरण के लिए जिला वन विभाग भेजा गया है।

अर्जुन नगर निवासी राजूबाई प्रजापत ने आवेदन में कहा कि प्रार्थिया विधवा महिला होकर गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही है। प्रार्थिया जिस मकान में निवास कर रही है उसका पट्टा प्रदान किया जाए। पट्टा नहीं मिलने से शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। आवेदन एसडीएम शहर को निराकरण के लिए भेजा गया है। हरमाला रोड निवासी मुन्ना खाँ ने जनसुनवाई में कहा कि प्रार्थी का एक प्लाट शिवाजी नगर में स्थित है। प्लाट के पिछले हिस्से पर प्लाट मालिक द्वारा तकरीबन 15 फीट तक अनाधिकृत रुप से कब्जा कर लिया गया है। इस सम्बन्ध में बात करने पर उसके द्वारा अभद्रता करते हुए गाली-गलौच की जाती है। कृपया उचित कार्यवाही की जाए।

ग्राम खिमापाडा निवासी भेरु खदेडा ने जनसुनवाई के दौरान बतायचा कि प्रार्थी ग्राम में ही शासकीय भूमि पर कृषि कार्य करता आ रहा है। कृषि कार्य के माध्यम से ही प्रार्थी के परिवार का भरण पोषण हो रहा है। अतः उक्त भूमि का पट्टा प्रदान किया जाए। ग्राम नान्दलेटा निवासी अमरचंद बागरी ने आवेदन में बताया कि प्रार्थी दिव्यांग है तथा आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं है। प्रार्थी के पास न तो आवास है और ना ही कोई भूमि। अतः प्रार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाए। आवेदन निराकरण के लिए सीईओ पिपलौदा को प्रेषित किया गया है।

धीरज शाह नगर निवासी शमीम बानों ने जनसुनवाई में कहा कि प्रार्थिया दिव्यांग होकर कार्य करने में असमर्थ है तथा पति बीमारी के कारण कार्य नहीं कर पाते हैं। कोई संतान नहीं होने से जीवन यापन करना मुश्किल हो गया है। अतः गरीबी रेखा का कूपन बनाया जाए जिससे परिवार का भरण पोषण हो सके।

जनजातीय कार्य विभाग के खिलाड़ियों को मिली उल्लेखनीय उपलब्धि

रतलाम 05 सितंबर 2023जिला कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन एवं सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्रीमती रंजना सिंह के मार्गदर्शन में जनजातीय कार्य विभाग अंतर्गत संचालित संस्थाओं में खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके उल्लेखनीय परिणाम सामने आ रहे हैं। विभाग के विद्यार्थी खिलाड़ी निरंतर विभिन्न खेल गतिविधियों में उल्लेखनीय सफलता अर्जित कर रहे हैं ।

हाल ही में कुक्षी जिला धार में आयोजित क्रीडा प्रतियोगिता में खो-खो 17 वर्ष पश्चिमी क्षेत्रीय वर्ग के अंतर्गत 12 बालक एवं 12 बालिकाओं ने हिस्सा लिया तथा उल्लेखनीय खेल का प्रदर्शन किया।  इसी तरह शेगांव जिला खरगोन में आयोजित कबड्डी 19 वर्ष पश्चिम क्षेत्र प्रतियोगिता में विभाग के 12 बालक एवं 12 बालिकाओं ने अपने उल्लेखनीय खेल का प्रदर्शन किया । राज्य स्तरीय स्पर्धा के लिए क्रीड़ा परिसर बाजना के एक विद्यार्थी का चयन भी हुआ ।

ग्रीको-रोमन कुश्ती 17 एवं 19 वर्ष पश्चिम क्षेत्र प्रतियोगिता में सात बालकों ने शिवगढ़ में आयोजित क्रीडा प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। राज्य स्तर के लिए क्रीड़ा परिसर बाजना के सात छात्रों का चयन हुआ। इसी प्रकार शालेय राज्य क्रीड़ा प्रतियोगिता खंडवा में आयोजित स्पर्धा में भी क्रीड़ा परिसर बाजना के सात छात्रों का चयन हुआ। रतलाम जिले के एक छात्र को स्वर्ण पदक एवं दो छात्रों को कांस्य पदक प्राप्त हुए ।

बैडमिंटन 14 एवं 17 वर्ष पश्चिम क्षेत्र प्रतियोगिता में जिले के 9 बालक एवं 10 बालिकाओं ने खरगोन में आयोजित क्रीडा प्रतियोगिता में हिस्सा लिया तथा अपने उल्लेखनीय खेल का प्रदर्शन किया।

विभागीय संस्थाओं में खेल गतिविधियों पर विशेष ध्यान देकर खेल प्रतिभाओं को निरंतर प्रोत्साहित किया जा रहा है । खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए खेल प्रशिक्षकों द्वारा निरंतर अभ्यास करवाने के साथ विभाग द्वारा संस्थाओं में खेल उपकरण भी उपलब्ध करवाए गए हैं।

शिक्षक के चरित्र से विद्यार्थी सदैव होते हैं प्रेरित – श्रीमती रंजना सिंह

रतलाम 05 सितंबर 2023शिक्षक के चरित्र से विद्यार्थी सदैव प्रेरित होते हैं। हर व्यक्ति के जीवन में शिक्षक शामिल रहता है वही उसका मार्गदर्शन करता है । प्रत्येक विद्यार्थी यह प्रयत्न करें कि वह अपने शिक्षक से ग्रहण की जाने वाली शिक्षा को जीवन में अपनाएं।

उक्त विचार कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में शिक्षक दिवस समारोह में जनजातीय कार्य विभाग की सहायक आयुक्त श्रीमती रंजना सिंह ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों द्वारा शिक्षकों के सम्मान में आयोजन किया जाना प्रेरित करता है और यह विश्वास जगाता है कि आज भी विद्यार्थियों के मन में अपने शिक्षकों के प्रति सम्मान की भावना है । इस भावना को सदैव बनाए रखें ।

विद्यालय के प्राचार्य श्री गणतंत्र मेहता ने कहा कि शिक्षक दिवस का आयोजन हम सभी को एक नई राह दिखाता है। इस दिन हम अच्छे शिक्षा ग्रहण करने और शिक्षकों के कार्यों को जीवन में उतारने का संकल्प लें। शिक्षक श्री रमेश पांड्या ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा शिक्षकों का शाल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया । पूरी तरह विद्यार्थियों द्वारा संचालित इस कार्यक्रम में संस्था के शिक्षकगण एवं संस्था परिवार के सदस्य मौजूद थे।

Trending