RATLAM

विकास रथों को हरी झंडी दिखाई गई~~रतलाम शहर वार्ड क्रमांक 29 की भूमि परिसंपत्ति बिक्री का निर्णय निविदा जमा करने की अंतिम तिथि 8 सितम्बर~~जल गुणवत्ता जांचने हेतु फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से प्रशिक्षण दिया~~अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन~~स्वसहायता समूह द्वारा तैयार उत्पादों के प्रदर्शन एवं विक्रय हेतु उत्पाद मेले का आयोजन 11 से 13 सितंबर तक रतलाम में~~आईटीआई में पहले आओ पहले पाओ के अंतर्गत होगा सत्र 2023 में प्रवेश

Published

on

विकास रथों को हरी झंडी दिखाई गई

रतलाम 06 सितंबर 2023जनसंपर्क संचालनालय मध्यप्रदेश शासन भोपाल द्वारा रतलाम जिले में शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन को देने, योजनाओं से हुए विकास से अवगत कराने, कल्याणकारी योजनाओं से हुए आर्थिक उत्थान आदि की जानकारी देने के लिए तीन विकास रथ रतलाम जिले में आए हैं जिनको कलेक्ट्रेट परिसर में बुधवार को विधायक श्री दिलीप मकवाना, श्री राजेंद्रसिंह लुनेरा, सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोई द्वारा हरी झंडी दिखाकर विधानसभा क्षेत्र की और रवाना किया गया। इस अवसर पर उपसंचालक कृषि श्री विजय चौरसिया भी उपस्थित थे।

प्रत्येक विकास रथ में एलईडी के माध्यम से फिल्मों द्वारा योजनाओं की जानकारी एवं प्रचार प्रसार किया जाएगा। 1 घंटे के वीडियो में सबसे पहले जिले के विकास पर केंद्रित फिल्म दिखाई जाएगी। इसके बाद रघुवीर यादव द्वारा गया गया मध्यप्रदेश गान मध्यप्रदेश पर आधारित फिल्म तब और अब मध्यप्रदेश में केंद्रीय शासन की योजनाएं तब और अब, अद्भुत मध्यप्रदेश जन सरोकार, वंदे मध्यप्रदेश, महिला सशक्तिकरण, लाडली बहन, सेना, कृषि और सिंचाई, स्वयं सहायता समूह तथा सिखों कमाई योजना पर आधारित वीडियो फिल्में दिखाई जाएगी।

विकास रथ जिले में हाट बाजारों, विभिन्न धार्मिक एवं सामाजिक आयोजनो, वार्डों के प्रमुख स्थलों पर पहुंचकर विकास आधारित वीडियो फिल्मों का प्रदर्शन करेंगे। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा प्रत्येक रथ के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

रतलाम शहर वार्ड क्रमांक 29 की भूमि परिसंपत्ति बिक्री का निर्णय

निविदा जमा करने की अंतिम तिथि 8 सितम्बर

रतलाम 06 सितंबर 2023म.प्र. राज्य परिसम्पत्ति प्रबंधन कम्पनी लि. भोपाल द्वारा राजस्व विभाग की (भाग-3) वार्ड क्रमांक 29 जिला रतलाम म.प्र. स्थित भूमि परिसंपत्ति जिसका क्षेत्रफल 6000 वर्ग मीटर है, की बिक्री का निर्णय लिया गया है। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि इसके लिए 16 अगस्त 2023 को संपत्ति विक्रय की निविदा जारी की गई है। निविदा जमा करने की अंतिम तिथि 8 सितम्बर 2023 निर्धारित है। शासन द्वारा संपत्ति का रिजर्व मूल्य 2.24 करोड़ रुपए निर्धारित है।

जल गुणवत्ता जांचने हेतु फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से प्रशिक्षण दिया

रतलाम 06 सितंबर 2023आलोट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खरवाकला में आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम से जल जीवन मिशन अंतर्गत ग्राम स्तर पर जल गुणवत्ता जांचने का प्रशिक्षण फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से दिया गया । 50 से अधिक ग्रामों की आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया । प्रशिक्षण लैब टेक्नीशियन अनुष्का हाडा ने दिया ।

पीएचई विभाग के जिला जल सलाहकार श्री आनंद व्यास ने बताया कि जल के बिना हम जीवन की कल्पना नहीं कर सकते किंतु यदि हम अशुद्ध जल का उपयोग पीने के लिए करते हैं तो कई तरह की जलजनित बीमारियां उत्पन्न होती है, इसलिए हमें समय-समय पर जल की गुणवत्ता जांचना चाहिए । श्री व्यास  ने बताया कि फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से पानी की 10 तरह की जांच आसानी से की जा सकती है। इसके द्वारा नाइट्रेट, क्लोराइड, फ्लोराइड, आयरन, कल कठोरता, टर्बाइडिटी, आर्सेनिक, पीएच मान आदि उपस्थित तत्वों की जांच की जा सकती है।

इस अवसर पर बीसीएम श्री कैलाश पाटीदार ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम की जानकारी में बताया कि एक वर्ष से 19 वर्ष के बच्चों को क्रमिनाशक दवा एल्बेंडाजोल खिलाई जाएगी। 12 सितंबर  को अंतरराष्ट्रीय क्रमि मुक्ति दिवस  मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में पीएचई विभाग के उपयंत्री श्री  बी.एल. बिंदोरिया, आशा सुपरवाइजर हेमलता शर्मा, संगीता पांचाल, श्रीमती मंगला भाटी, श्रीमती रेशम बाई, श्रीमती संगीता पाटीदार, श्रीमती राजू बाई, पंथ पिपलोदा, नेगरून, मंडावल, बरसी, कोलुखेड़ी, खारवाकला, थंबगुराडिया मिनावदा आदि ग्रामों की कार्यकर्ता उपस्थित थी।

अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन

रतलाम 06 सितंबर 2023शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों द्वारा अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. वाय.के. मिश्रा ने की तथा मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गोपाल सिंह खराडी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती एवं युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकानंदजी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया । प्रथम वर्ष की स्वयंसेविका खुशी प्रजापत, प्रिया पांड्या ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। रासेयो के स्वयंसेवकों ने माल्यार्पण एवं बैज लगाकर अतिथियों का स्वागत किया। स्वयंसेवक युवराज, ललित, सोनिया ने रासेयो के लक्ष्य गीत के माध्यम से रासेयो के उद्देश्यों से अवगत करवाया। अध्यक्षीय उद्बोधन में प्राचार्य ने नवीन स्वयंसेवकों को रासेयो का महत्व बताते हुए रासेयो के माध्यम से व्यक्तित्व का विकास कर अपने परिवार एसमाज  तथा संस्था का नाम गौरवान्वित करने के लिए प्रेरित किया।

प्राचार्य ने स्वयंसेवकों को महाविद्यालय के अध्ययन अध्यापन में शिक्षकों का सहयोग करने ए शिक्षकों का सम्मान करने तथा अन्य सहपाठ्येतर गतिविधियों में भी अधिकाधिक भाग लेने के लिए कहा। डॉ. गोपाल सिंह खराडी ने नये स्वयंसेवकों को रासेयो के इतिहास ए विभिन्न प्रावधानों, प्रमाण पत्र अर्जित करने के लिए आवश्यक पात्रताओं, विभिन्न स्तर के विशेष शिविरों की विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम अधिकारी प्रो. नीरज आर्य ने नियमित गतिविधियों के विषय में जानकारी दी। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. ललिता मरमट ने सभी विद्यार्थियों से अपनी प्रतिभाओं को पहचान कर निखारने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम में स्वयंसेवक ललित प्रसाद शर्मा, भूमि मेहता ने गणतंत्र दिवस परेड तथा शिविरों के अनुभव साझा किए। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ. ललिता मरमट ने किया तथा आभार कार्यक्रम अधिकारी प्रो. मुकेश इवने ने माना । कार्यक्रम में बड़ी संख्या में रासेयो के स्वयंसेवक तथा महाविद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

स्वसहायता समूह द्वारा तैयार उत्पादों के प्रदर्शन एवं विक्रय हेतु

उत्पाद मेले का आयोजन 11 से 13 सितंबर तक रतलाम में

रतलाम 06 सितंबर 2023जिले के स्व सहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए विभिन्न उत्पादों के प्रदर्शन एवं बिक्री हेतु तीन दिन से उत्पाद मेले का आयोजन आगामी 11 सितंबर से अजंता पैलेस होटल सजनप्रभा हाल रतलाम में किया जा रहा है।

सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव ने बताया कि उक्त मेले में स्वयं सहायता समूह द्वारा संगठनों एवं बैंकों से लोन लेकर तैयार किए गए विभिन्न प्रकार के उत्पाद प्रदर्शित एवं बिक्री हेतु रखे जाएंगे। इसमें रेशम चूड़ी, ब्लॉक प्रिंटिंग चादर, मसाले, डाल पेंटिंग, तीर कमान, ज्वार, बाजरा, मक्का, का आटा, अचार, टमाटर-लहसुन की चटनी, चिप्स, छोटी फैंसी झाड़ू, स्लीपर एवं फैंसी चप्पल, लाख की चूड़ियां, नमकीन आइटम, भगवान की पोशाख, विभिन्न फैंसी आइटम, धूपबत्ती, रूई की बाती, सॉफ्टवेयर, अगरबत्ती, झूमर आदि शामिल है।

मेला आयोजन का उद्देश्य महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पादों के विक्रय एवं प्रदर्शन से उनकी ब्रांडिंग, आर्थिक उत्थान, जीवन स्तर में सुधार, व्यापारिक नेटवर्क स्थापित करना आदि शामिल है। जिला प्रशासन जनप्रतिनिधि, सामाजिक एवं व्यापारिक संगठन आम जनता से युक्त मेले में भागीदारी एवं स्वयं सहायता समूह के उत्साहवर्धन की अपील की गई है।

आईटीआई में पहले आओ पहले पाओ के अंतर्गत होगा सत्र 2023 में प्रवेश

रतलाम 06 सितंबर 2023/ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में सत्र 2023 में प्रवेश पहले आओ पहले पाओ के तहत प्रवेश की कार्रवाई 6 सितंबर से 23 सितंबर तक आयोजित होगी। कार्रवाई में नवीन रजिस्ट्रेशन, चॉइस फिलिंग, त्रुटि सुधार के लिए पोर्टल खोला गया है। अभ्यर्थी स्वेच्छा से किसी एक आईटीआई में किसी एक ट्रेड की चॉइस फिलिंग कर सकता है।

आईटीआई प्राचार्य श्री यु.पी. अहिरवार ने बताया किकैंडिडेट को प्रवेश के लिए 50 रूपए का भुगतान कर चॉइस लॉक करनी होगी। तत्पश्चात अलॉटमेंट लेटर प्रिंट करके संबंधित आईटीआई में प्रवेश हेतु समस्त दस्तावेज की मूल प्रति एवं दो सेट फोटोकॉपी सहित पहुंचकर वेरिफिकेशन उसी दिवस करना होगा। रिक्त सीटों की जानकारी पीएसडी पोर्टल पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए नजदीकी आईटीआई से संपर्क करें।

Trending